कठिनाइयों से भरा था इस हिरोइन का सफर, नौकरानी से बनी सुपरहिट अदाकारा

अपनी इस स्टोरी में हम आपको ऐसी ही एक हीरोइन के बारे में बताने वाले हैं जिसकी पहली फिल्म की सैलरी सिर्फ 25 रुपए थी.

Update: 2024-05-31 04:27 GMT

बड़े- बड़े सितारे एक ही फिल्म से करोड़ो की कमाई कर लेते हैं. फिल्म में एक्ट्रेस कितनी भी बड़िया हो, लेकिन उनको एक्टर से कम ही फीस मिलती है. ये बात आज ही नहीं बल्कि कई सालों से लागू हो रही है. एक इंटरव्यू के दौरान बॉलीवुड की एक्ट्रेस रवीना टंडन ने इस बात की पुष्टि की थी हमारे समय में जितना एक एक्टर को मिलता था. उससे काफी कम एक्ट्रेस को फीस मिलती थी. अपनी इस स्टोरी में हम आपको ऐसी ही एक हीरोइन के बारे में बताने वाले हैं जिसकी पहली फिल्म की सैलरी सिर्फ 25 रुपए थी.

अपनी इस कहानी में हम 70 के दशक की टॉप एक्ट्रेस में एक शशिकला के बारे बताने वाले हैं. शशिकला ने फिल्मी पर्दे पर काफी लंबे साल तक राज किया था. शशिकला ने अपने फिल्मी करियर में करिब 100 फिल्मों में काम किया था. शशिकला को अपने फिल्मी करियर में काफी दिक्कतों का सामना का सामना करना पड़ा था. शशि का पूरा नाम शशिकला जावलकर था और वे एक मराठी परिवार से थीं.

एक्ट्रेस की लाइफ काफी कठिनाइयों से भरी हुई थी. शशिकला ने ज्यादातर नेगेटिव रोल प्ले किए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि एक्ट्रेस फिल्मों में काम करने से पहले मजबूरी में लोगों के घरों में नौकरानी का काम करती थीं. शशिकला एक अमीर परिवार से ताल्लुक रखती थीं. उनके पिता एक बिजनेसमैन थे, लेकिन उनके परिवार में कुछ ऐसा घटा था जिसके बाद उनका परिवार फर्श पर आकर गिरा. एक इंटरव्यू एक्ट्रेस ने बताया था, मेरे पिता सारा पैसा अफने छोटे भाई को दे देते थे, मेरे चाचा लंदन में पढ़ाई कर रहे थे.

उन्होंने आगे बताया, हम 6 भाई-बहन थे. मेरे पिता अपने छोटे भाई की सभी जरूरतों को पूरा करते थे. फिर उसके बार मेरे चाचा की अच्छी जगह नौकरी लगी और उन्होंने हमें स्पॉर्ट करना छोड दिया. उसके बाद हमें गरीबी का सामना करना पड़ा.

शशिकाल ने आगे बताया कि उन्हें फिल्मों में काम करने पहले नौकरानी का काम करना पड़ा था. उस वक्त उनकी मुलाकात नूरजहां से हुई थी. उनको शशिकला बहुत सुंदर लगी थी. शशिकला ने नूरजहां को अपनी एक्टिंग के बारे में बताया फिर उन्होंने अपने पति से बात करके शशिकला को फिल्म में काम दिलवाया. शशिकला को उनकी पहली फिल्म 'जीनत' के लिए 25 रुपय फीस मिली थी. ये फिल्म साल 1945 में रिलीज हुई थी.

Tags:    

Similar News