राजस्थान के शिक्षा मंत्री का ऐलान, स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाएगा 'अकबर महान'

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-01 01:02 GMT
Live Updates - Page 3
2024-09-01 06:31 GMT

70 स्क्रीन बंद करेगा पीवीआर

अग्रणी मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर पीवीआर आईनॉक्स ने अपनी नवीनतम वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 25 में 70 गैर-निष्पादित स्क्रीन बंद करने की योजना बनाई है और मुंबई, पुणे और वडोदरा जैसे प्रमुख स्थानों में गैर-मुख्य रियल एस्टेट परिसंपत्तियों के संभावित मुद्रीकरण के लिए काम करेगी।

हालांकि कंपनी वित्त वर्ष 25 में 120 नई स्क्रीन जोड़ेगी, लेकिन यह लगभग 60-70 गैर-निष्पादित स्क्रीन भी बंद करेगी, क्योंकि यह लाभदायक वृद्धि का पीछा कर रही है।लगभग 40 प्रतिशत नई स्क्रीन दक्षिण भारत से आएंगी, जहां इसकी मध्यम से दीर्घकालिक रणनीति के अनुसार इस कम पहुंच वाले क्षेत्र पर "रणनीतिक ध्यान" होगा।इसके अलावा, पीवीआर आईनॉक्स चालू वित्त वर्ष में नई स्क्रीन जोड़ने पर अपने पूंजीगत व्यय को 25 से 30 प्रतिशत तक कम करने के लिए पूंजी-प्रकाश विकास मॉडल की ओर संक्रमण करके अपनी विकास रणनीति को फिर से परिभाषित कर रही है।

2024-09-01 04:28 GMT

बाढ़-बारिश का मगरमच्छों पर कहर

गुजरात के वडोदरा में 27 से 29 अगस्त के बीच हुई भारी बारिश के बीच रिहायशी इलाकों से कुल 24 मगरमच्छों को बचाया गया, जिसके कारण शहर से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी का जलस्तर बढ़ गया, वन विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।वडोदरा रेंज के वन अधिकारी करणसिंह राजपूत ने बताया कि नदी में 440 मगरमच्छ हैं, जिनमें से कई अजवा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण आई बाढ़ के दौरान रिहायशी इलाकों में चले जाते हैं।उन्होंने बताया, "24 मगरमच्छों के अलावा, हमने इन तीन दिनों के दौरान सांप, कोबरा, करीब 40 किलोग्राम वजन वाले पांच बड़े कछुए और एक साही समेत 75 अन्य जानवरों को भी बचाया। विश्वामित्री नदी के पास कई रिहायशी इलाके हैं।"

राजपूत ने बताया, "हमने जो सबसे छोटा मगरमच्छ बचाया, वह दो फीट लंबा था, जबकि सबसे बड़ा 14 फीट लंबा था, जिसे गुरुवार को नदी के किनारे स्थित कामनाथ नगर से पकड़ा गया था। स्थानीय निवासियों ने हमें इस विशाल मगरमच्छ के बारे में सचेत किया। गुरुवार को ईएमई सर्किल और एमएस यूनिवर्सिटी के जूलॉजी विभाग के पास एक खुले क्षेत्र से 11 फीट लंबे दो अन्य मगरमच्छों को भी बचाया गया।" हालांकि, इन दिनों मगरमच्छ-मानव संघर्ष की कोई घटना दर्ज नहीं की गई, जब क्षेत्र और राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश हुई। "आमतौर पर, मगरमच्छ मनुष्यों पर हमला नहीं करते हैं। नदी में, वे मछली और जानवरों के शवों पर जीवित रहते हैं। वे कुत्तों, सूअरों या किसी अन्य छोटे जानवर को भी मार सकते हैं और खा सकते हैं। हाल ही में ऐसी ही एक मुठभेड़ का वीडियो वायरल हुआ था," आरएफओ ने कहा। उन्होंने कहा कि चूंकि विश्वामित्री नदी का जल स्तर काफी कम हो गया है, इसलिए बचाए गए मगरमच्छों और अन्य सरीसृपों को इसमें छोड़ा जाएगा।

2024-09-01 02:19 GMT

बीजेपी ने 10 की मौत का लगाया आरोप

पुलिस ने शनिवार को बताया कि झारखंड में आबकारी कांस्टेबलों की भर्ती के लिए चलाए जा रहे अभियान के दौरान शारीरिक परीक्षण के दौरान कुछ अभ्यर्थियों की मौत हो गई।प्रदेश भाजपा ने दावा किया कि अभियान के दौरान 10 अभ्यर्थियों की मौत हो गई। आरोप लगाया कि अधिकारियों की ओर से "कुप्रबंधन" के कारण ऐसा हुआ।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि झारखंड आबकारी कांस्टेबल प्रतियोगी परीक्षा के तहत शारीरिक परीक्षण रांची, गिरिडीह, हजारीबाग, पलामू, पूर्वी सिंहभूम और साहेबगंज जिलों के सात केंद्रों पर चल रहा था।इसमें कहा गया है, "दुर्भाग्य से, शारीरिक परीक्षण के दौरान कुछ केंद्रों पर कुछ अभ्यर्थियों की मौत हो गई। इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और मौत के पीछे के कारणों का पता लगाया जा रहा है।"इसमें कहा गया है कि सभी केंद्रों पर चिकित्सा दल, दवाइयां, एम्बुलेंस और पेयजल सहित पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने 10 अभ्यर्थियों की मौत का आरोप लगाते हुए मामले की न्यायिक जांच की मांग की। साथ ही, मृतकों के आश्रितों को मुआवजा और नौकरी देने की मांग की।उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में आरोप लगाया, "अभ्यर्थियों को आधी रात से कतारों में खड़ा किया जा रहा है और अगले दिन चिलचिलाती धूप में दौड़ाया जा रहा है। भर्ती केंद्रों पर स्वास्थ्य सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गई है।" उन्होंने कहा, "सरकार को मृतक युवाओं के आश्रितों को तत्काल मुआवजा और नौकरी देनी चाहिए। साथ ही इस गंभीर मामले की न्यायिक जांच भी करानी चाहिए।"

2024-09-01 01:46 GMT

सेमीफाइनल में सुकांत बनाम सुहास एलवाई

भारत के सुकांत कदम ने पैरा बैडमिंटन में भारत के लिए पदक पक्का करने के लिए हमवतन सुहास यतिराज के खिलाफ पुरुष एकल एसएल4 सेमीफाइनल में जगह बनाई, लेकिन कृष्णा नागर का खिताब बचाने का अभियान पैरिस पैरालिंपिक में टखने की चोट के कारण मुश्किल में फंस गया।शिवराजन सोलाईमलाई और निथ्या श्री सुमति सिवन की मिश्रित युगल जोड़ी के लिए शनिवार को एसएच6 सेमीफाइनल में दूसरे वरीय जोड़ी ने शुरुआती गेम में बढ़त गंवा दी और यूएसए के माइल्स क्रेजवेस्की और जेसी साइमन से 21-17, 14-21, 13-21 से हार गए।भारतीय जोड़ी अब कांस्य पदक के लिए प्लेऑफ खेलेगी।

इससे पहले, नवोदित सुकांत ने थाईलैंड के टीमारोम सिरिपोंग को 21-12, 21-12 से हराकर ग्रुप बी में शीर्ष स्थान प्राप्त किया और सेमीफाइनल में टोक्यो रजत पदक विजेता सुहास से भिड़ेंगे, जिससे भारत एसएल4 वर्ग में अंतिम स्थान पर पहुंच जाएगा, जो निचले अंगों की विकलांगता और चलने या दौड़ने में मामूली संतुलन संबंधी समस्याओं वाले एथलीटों के लिए है।पिछले साल एशियाई पैरा खेलों में रजत पदक जीतने वाले नितेश कुमार ने भी अपने अंतिम ग्रुप मैच में सीधे गेम में जीत दर्ज करके पुरुष एकल एसएल3 वर्ग के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।नितेश ने थाईलैंड के मोंगखोन बन्सन को 21-13, 21-14 से हराकर ग्रुप ए में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिससे उनकी लगातार तीसरी जीत दर्ज हुई।

2024-09-01 01:05 GMT

गिरिराज सिंह पर हमले की कोशिश

कार्यक्रम के दौरान गिरिराज सिंह पर हुए कथित हमले के मामले में एक व्यक्ति गिरफ्तार हुआ है। गिरिराज का आरोप है कि वो अपना कार्यक्रम समाप्त कर आगे बढ़ रहे थे कि एक शख्स ने उनका माइक छीना और मारने की कोशिश की। हालांकि वो किसी से डरने वाले नहीं हैं। 

2024-09-01 01:03 GMT

कमर्शियल सिलेंडर की कीमत बढ़ी

19 किलोग्राम वाला कमर्शियल सिलेंडर 39 रुपए महंगा हो गया है। बढ़ी हुई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। दिल्ली में एलपीजी की कीमत अब 1652.50 रुपए से बढ़कर 1691.50 रुपए हो गई है। कोलकाता में 1764.50 रुपए से बढ़कर 1802.50 रुपए हो गया है। मुंबई में नई कीमत 1644 रुपए और चेन्नई 1855 रुपए हो चुकी है।

Tags:    

Similar News