पैरिस पैरालंपिक: सुहाई एलवाई को बैडमिंटन में मिला सिल्वर

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-02 00:52 GMT
Live Updates - Page 3
2024-09-02 05:00 GMT

कंगना की 'इमरजेंसी' पर ब्रेक

कंगना रनौत की नई फिल्म 'इमरजेंसी' को सिख समुदाय के कथित 'भ्रामक' और 'आपत्तिजनक चित्रण' को लेकर विवाद के कारण स्थगित कर दिया गया है। 1975 के आपातकाल पर आधारित और भाजपा सांसद रनौत द्वारा भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका वाली इस फिल्म की रिलीज 6 सितंबर को होनी थी। लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है और नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि फिल्म बोर्ड ने, जिसने कहा कि वह हर समुदाय की भावनाओं को ध्यान में रखेगा, और अधिक कटौती की मांग की है।

फिल्म के ट्रेलर ने पंजाब में विवाद खड़ा कर दिया था। सिख नाराज हैं यह विवाद कुछ सप्ताह पहले तब शुरू हुआ जब फिल्म 'इमरजेंसी' का ट्रेलर जारी किया गया। इसमें अलगाववादी खालिस्तान आंदोलन के नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले को एक अलग सिख राज्य के बदले इंदिरा की राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के लिए वोट जुटाने का वादा करते हुए दिखाया गया था। शिरोमणि अकाली दल की दिल्ली इकाई ने तुरंत केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को एक कानूनी नोटिस भेजा, जिसमें सिखों के चित्रण के बारे में चिंताओं के कारण फिल्म की रिलीज को रोकने का अनुरोध किया गया। ट्रेलर ने अकाल तख्त और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) सहित अन्य सिख संगठनों को भी नाराज कर दिया।

2024-09-02 03:33 GMT

भारत ने रविवार (1 सितंबर) को चल रहे पेरिस पैरालिंपिक 2024 में दो और पदक जीते, जिसमें पैरा-एथलीट निषाद कुमार और प्रीति पाल ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता।रविवार को ही शटलर सुहास यतिराज ने लगातार दूसरी बार शिखर सम्मेलन में पहुंचकर खुद को गौरवान्वित किया।एक अन्य शटलर मनीषा रामदास ने भी भारत के लिए पदक पक्का किया, लेकिन स्टार शूटर अवनि लेखरा अपने पसंदीदा इवेंट में पदक जीतने की अपनी उपलब्धि को दोहराने से चूक गईं।

भारत की पदक तालिका

भारत ने प्रतियोगिता के चौथे दिन सात पदक (1 स्वर्ण, 2 रजत, 4 कांस्य) के साथ रैंकिंग में 27वें स्थान पर समाप्त किया।प्रीति ने पैरालिंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैक और फील्ड एथलीट बनकर इतिहास रच दिया, जबकि निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 श्रेणी में शोपीस में अपना लगातार दूसरा रजत पदक जीता।उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के एक किसान की बेटी 23 वर्षीय प्रीति ने 200 मीटर टी35 श्रेणी में 30.01 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ कांस्य पदक जीता। उन्होंने शुक्रवार को 100 मीटर टी35 श्रेणी में भी कांस्य पदक जीता।

जब वह पैदा हुई थी, तो उसे कई शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा था क्योंकि जन्म के छह दिन बाद तक उसके शरीर के निचले हिस्से में प्लास्टर लगा हुआ था। कमज़ोर पैरों और पैरों की अनियमित मुद्रा के कारण उसे कई तरह की बीमारियों का खतरा था।प्रीति एक ही पैरालिंपिक में दो पदक - दोनों कांस्य - जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गईं, इससे पहले निशानेबाज अवनि लेखरा ने तीन साल पहले टोक्यो में स्वर्ण और कांस्य पदक जीता था।

2024-09-02 02:32 GMT

आप नेता के घर ईडी

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान के घर ईडी पहुंची। ट्विटर पर दावा किया कि उन्हें गिरफ्तार करने के लिए टीम ने दस्तक दी। उनके ट्वीट के बाद मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि इनका तो यही काम है।  वहीं बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि जो जैसा करता है वैसा भरता है। 



2024-09-02 01:45 GMT

बंगाल के मध्यमग्राम में छेड़छाड़

मध्यमग्राम में नाबालिग लड़की के साथ कथित तौर पर छेड़छाड़ की गई। नाबालिग लड़की के पिता ने कहा, "मेरी बेटी घर से दुकान जा रही थी...वह (आरोपी) मेरी बेटी को दुकान पर ले गया और उसके साथ छेड़छाड़ की। हमने यह नहीं देखा, हमारे बगल में बैठे व्यक्ति ने हमें बताया कि मेरी बेटी के साथ ऐसा किया गया है...जब मैंने अपनी बेटी से इस बारे में पूछा, तो उसने कहा कि उसे पीटकर और डराकर उसके साथ ऐसा किया गया है। मैंने पंचायत सदस्य को बुलाया और उसने हमें बताया कि आरोपी को सजा दी जाएगी लेकिन वह आरोपी के घर गया और उसका समर्थन करने लगा...एफआईआर दर्ज कर ली गई है। आरोपी को सुबह 4 बजे पकड़ा गया, वह हिरासत में है। हम चाहते हैं कि जिस व्यक्ति ने मेरी 9 साल की बेटी के साथ ऐसा किया है, उसे सख्त से सख्त सजा मिले।"

2024-09-02 01:08 GMT

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का असर

पिछले दो दिनों में हुई भारी बारिश ने आंध्र प्रदेश के कई स्थानों, खासकर विजयवाड़ा और आसपास के इलाकों में जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है, जबकि राज्य भर में बारिश से प्रभावित 17,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

विजयवाड़ा के बाहरी इलाके में स्थित बुडामेरु नामक नदी में रविवार को कई स्थानों पर दरार आ गई और वह उफान पर आ गई, जिससे शहर के कई इलाकों जैसे अजीत सिंह नगर, स्वाति थिएटर क्षेत्र, पुलिस नगर क्षेत्र और पश्चिम और मध्य निर्वाचन क्षेत्रों में बाढ़ आ गई।

स्थानीय समाचार चैनलों के फुटेज के अनुसार, बाढ़ के कारण विजयवाड़ा में इन इलाकों और अन्य इलाकों में कई कारें और वाहन डूब गए।शहर के राजराजेश्वरी पेटा में लोग बाढ़ग्रस्त सड़क पर छाती तक पानी में चलते देखे गए।ताडेपल्ली में आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एपीएसडीएमए) में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि भारी बारिश ने राज्य को हिलाकर रख दिया है।

2024-09-02 01:06 GMT

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने रविवार को कहा कि जिला स्तर पर केवल 6.7 प्रतिशत न्यायालयों का बुनियादी ढांचा महिलाओं के अनुकूल है, इस तथ्य को बदलने की जरूरत है।'जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन' में बोलते हुए, चंद्रचूड़ ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि न्यायालय समाज के सभी सदस्यों के लिए सुरक्षित और अनुकूल वातावरण प्रदान करें।

"हमें बिना किसी सवाल के इस तथ्य को बदलना चाहिए कि जिला स्तर पर हमारे न्यायालयों के बुनियादी ढांचे का केवल 6.7 प्रतिशत ही महिलाओं के अनुकूल है। क्या यह आज ऐसे देश में स्वीकार्य है, जहां कुछ राज्यों में भर्ती के बुनियादी स्तर पर 60 या 70 प्रतिशत से अधिक भर्तियां महिलाएं हैं? हमारा ध्यान सुलभता उपायों को बढ़ाने पर है, जिसे बुनियादी ढांचे के ऑडिट करके समझा जा सकता है।

2024-09-02 00:54 GMT

बंगाल विधानसभा का विशेष सत्र

रेप विरोधी कानून पर बंगाल विशेष विधानसभा सत्र आज से होने जा रहा है। सड़क पर बीजेपी भले ही ममता सरकार की मुखालफत कर रही हो। विधानसभा में बिल का समर्थन करने का फैसला किया है। 

Tags:    

Similar News