Electoral bonds scheme FIR: कर्नाटक HC ने सीतारमण के खिलाफ जांच पर लगाई रोक

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-30 00:57 GMT
Live Updates - Page 2
2024-09-30 07:52 GMT

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ तीन नए मामले दर्ज किए हैं। ये मामले पंजाब पुलिस की तरफ से दर्ज किए गए। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक पर रविवार को खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंदापुर और पार्टी के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान के साथ आतंकवाद विरोधी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया।

रावलपिंडी के न्यू टाउन और सिविल लाइंस पुलिस स्टेशनों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों में हत्या के प्रयास, धारा 144 के उल्लंघन और आतंकवाद से संबंधित अन्य अपराधों के आरोप भी शामिल हैं।आरोपों के अनुसार, 71 वर्षीय नेता ने अपने समर्थकों को अदियाला जेल से निर्देश जारी करते हुए राष्ट्रीय संस्थाओं के खिलाफ विरोध करने के लिए उकसाया, जहां वह एक साल से अधिक समय से कैद हैं।

2024-09-30 06:35 GMT

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में बाढ़ की स्थिति को "खतरनाक" बताया है और दावा किया है कि राज्य को प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए केंद्रीय सहायता से वंचित रखा गया है। उन्होंने रविवार (29 सितंबर) को कहा कि उनकी सरकार युद्ध स्तर पर बाढ़ से निपट रही है। सिलीगुड़ी जाते समय उन्होंने कहा, "उत्तर बंगाल बाढ़ की चपेट में है। कूच बिहार, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार जैसे जिले प्रभावित हुए हैं। कोसी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण, बिहार के कई इलाके और पश्चिम बंगाल के मालदा और दक्षिण दिनाजपुर जिले निकट भविष्य में प्रभावित होंगे।" “केंद्र ने फरक्का बैराज के रखरखाव का काम नहीं किया”

केंद्र पर राज्य को आपदाओं से लड़ने में मदद नहीं करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, “हमारे बार-बार याद दिलाने के बावजूद उसने फरक्का बैराज के रखरखाव का काम नहीं किया और इसकी जल-धारण क्षमता काफी हद तक कम हो गई है।”रविवार शाम को ममता ने सिलीगुड़ी में राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और मौजूदा स्थिति का जायजा लिया।बैठक के बाद जब पत्रकारों ने पूछा कि क्या वह फिर से केंद्र से संपर्क करेंगी, तो उन्होंने कहा, “अगर मैं प्रधानमंत्री को पत्र लिखूंगी, तो उनका कोई मंत्री जवाब देगा। यह सही नहीं है। (शायद) मैं फिर से इसे सही करूंगी और दूसरा पत्र भेजूंगी।”

2024-09-30 05:54 GMT

मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस खास ऐलान पर उनके बेटे नमाशि ने कहा कि उनके पिताजी सेल्फ मेड सुपरस्टार हैं। 48 साल पहले उन्होंने फिल्म मृगया से करियर की शुरुआत की थी।  

2024-09-30 05:21 GMT

उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला पिछले कुछ समय से भेड़ियों के हमलों और उसके बाद पूरे झुंड के फंसने की घटनाओं को लेकर लगातार खबरों में था। अब तेंदुए के हमलों की एक श्रृंखला की खबर सामने आई है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ताजा घटना में कतर्नियाघाट जंगल से सटे एक गांव में रविवार (29 सितंबर) दोपहर को अपने खेत में काम कर रहे 40 वर्षीय किसान को तेंदुए ने मार डाला। इस महीने की शुरुआत में कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के पास के इलाकों में तेंदुओं से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में 35 वर्षीय किसान और 13 वर्षीय लड़की घायल हो गई थी। खेत में हमला मृतक किसान कंधई (40) धर्मपुर बेझा गांव में अपने खेत में काम कर रहा था, तभी उस पर तेंदुए ने हमला कर दिया। उसके क्षत-विक्षत शव को उसके परिजनों ने देखा।

खबर मिलने पर पुलिस और वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में ले लिया। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग और अभयारण्य दुधवा टाइगर रिजर्व के अधिकार क्षेत्र में आता है। वनकर्मी बड़ी बिल्ली को ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर ललित वर्मा ने तेंदुए के हमले की पुष्टि की है। उन्होंने स्थानीय लोगों से खेतों में अकेले काम करने से बचने और सतर्क रहने का आग्रह करते हुए कहा, "ग्रामीणों को इलाके में बड़ी बिल्ली की मौजूदगी के बारे में सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि हम उसका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।" वन विभाग ने इलाके में गश्त करने के लिए कर्मियों को तैनात किया है और तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाए हैं। ऑपरेशन में सहायता के लिए ट्रैंक्विलाइजिंग विशेषज्ञों को भी बुलाया गया है।

2024-09-30 03:03 GMT

पश्चिम की ओर बढ़ते हुए, काशी बोस लेन, हातिबागान सर्बोजनिन और नलिन सरकार स्ट्रीट पूजा पर जाएँ और वहाँ से पश्चिम की ओर अहिरीटोला सर्बोजनिन, कुमारतुली पार्क और बागबाजार सर्बोजनिन जाएँ। अंतिम पार्क अपनी पारंपरिक शोलार साज मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। इसके बाद, थोड़ा दक्षिण-पूर्व की ओर चलते हुए प्रसिद्ध चलताबागान लोहापट्टी पूजा पर जाएँ। अगर आपको मीठा पसंद है, तो कोलकाता की एक प्रतिष्ठित मिष्टी की दुकान, गिरीश चंद्र डे और नकुर चंद्र नंदी पर रुकना न भूलें। इसके बाद, आपका गंतव्य कॉलेज स्क्वायर और एमडी अली पार्क के जुड़वां अजूबे होंगे, जो लगभग 500 मीटर की दूरी पर हैं। कॉलेज स्क्वायर चंद्रनगर के कारीगरों द्वारा की गई रोशनी के लिए प्रसिद्ध है। इस साल पंडाल भव्य स्विटजरलैंड संसद भवन की प्रतिकृति होगी। उत्तर में आपका अंतिम गंतव्य बोबाजार में संतोष मित्रा स्क्वायर होगा, जिसने इस साल लास वेगास के क्षेत्र की प्रतिकृति को लेकर पहले से ही काफी उत्सुकता पैदा कर दी है! अब तक, निश्चित रूप से (संभवतः देर से) दोपहर के भोजन का समय हो जाना चाहिए।

इस क्षेत्र में कई रेस्तरां हैं। यदि आप बंगाली दोपहर के भोजन की तलाश में हैं, तो कॉलेज स्ट्रीट पर महल रेस्तरां एक अच्छा विकल्प है। या, आप आगे दक्षिण में आ सकते हैं और बीबीडी बैग क्षेत्र में भोज कंपनी या भोजोहोरी मन्ना, बेंटिंक स्ट्रीट पर आदी बंगाली रेस्तरां या मार्क्विस स्ट्रीट पर कस्तूरी में खा सकते हैं। ये सभी बंगाली व्यंजन परोसते हैं। दिन 2, सप्तमी (10 अक्टूबर): बोनेडी बारी पूजा पर जाएँ आधिकारिक तौर पर दुर्गा पूजा इस दिन से शुरू होती है। और इस दिन कोलकाता के कुछ विरासत घरों (बोनेडी बारी) में पारंपरिक पूजा देखने के लिए जाएँ। अन्य वर्षों की तरह, पश्चिम बंगाल पर्यटन विकास निगम लिमिटेड (WBTDCL) कुछ चुनिंदा बोनेडी बारी पूजा के लिए एक दिवसीय यात्रा की पेशकश कर रहा है, जो आमतौर पर सोवाबाजार राजबाड़ी में भोग प्रसाद के भव्य भोजन के साथ समाप्त होती है। WBTDCL के पास 10 और 11 अक्टूबर के लिए ये पैकेज हैं। चूंकि “सनातनी” पैकेज बहुत ज़्यादा बिकते हैं, इसलिए अपनी सीट पहले से बुक करने का प्रयास करें। इस वर्ष जिन घरों को कवर किया जा रहा है, उनमें रानी रश्मोनीर बारी, छतुबाबू लटुबाबूर बारी (केवल सप्तमी पर), खेलत घोषेर बारी, चंद्र बारी, थंथनिया दत्ता बारी और जोरासांको दाव बारी के अलावा सोवाबाजार राजबाड़ी शामिल हैं। आप टैक्सी बुक करके इन्हें खुद कवर कर सकते हैं, लेकिन WBTDCL की यात्रा ज़्यादा परेशानी रहित होगी। कुछ निजी ट्रैवल एजेंसियां ​​भी ऐसे टूर आयोजित करती हैं। दिन 3, अष्टमी/नबामी (11 अक्टूबर): कोलकाता के आसपास पूजा स्थलों पर जाएँ

2024-09-30 03:02 GMT

कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडालों का निर्माण युद्धस्तर पर किया जा रहा है। सूरज धीरे-धीरे अपनी गर्मी वाली चमक खो रहा है और कोलकाता की हवा में दुर्गा पूजा की मीठी खुशबू है। आरजी कर अस्पताल में बलात्कार और हत्या के विरोध के बावजूद, कोलकाता आखिरकार साल के अपने सबसे बड़े त्योहार के लिए तैयार हो रहा है और दुकानदार पूजा के लिए अनिवार्य नए कपड़े खरीदने के लिए बाजारों में उमड़ रहे हैं। अगर आप दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो पंडालों, भीड़, यातायात, रोशनी, खाने-पीने की दुकानों और लगभग हर चीज के शोरगुल में अपना रास्ता खोना बहुत आसान है। ताकि आप इस दौरान पागल हो जाने वाले अन्यथा शांत शहर से अभिभूत न हों, यहाँ एक संक्षिप्त गाइड है कि क्या करें, कहाँ खाएँ और अपनी दुर्गा पूजा यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए किन पंडालों में अवश्य जाएँ। पहला दिन, षष्ठी (9 अक्टूबर): उत्तरी कोलकाता में पंडाल-होपिंग

दुर्गा पूजा का मुख्य आकर्षण, निश्चित रूप से, पंडाल-होपिंग है। राज्य की कुछ बेहतरीन रचनात्मक प्रतिभाएँ थीम पंडालों में प्रदर्शित होती हैं, जिनमें हुगली जिले के चंद्रनगर के प्रकाश विशेषज्ञों द्वारा प्रकाश व्यवस्था की जाती है, रचनात्मक मूर्तियाँ अधिकतर उत्तरी कोलकाता के कुमारतुली में कुम्हारों के केंद्र में बनाई जाती हैं, और सजावट पर काम करने के लिए कलाकार पूरे बंगाल से आते हैं।हालाँकि कोलकाता में सैकड़ों “बारोवरी” या सामुदायिक पूजाएँ होती हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी हैं जो पारंपरिक रूप से अपनी भव्यता के लिए जानी जाती हैं। पंडाल अंधेरा होने के बाद सबसे अच्छे लगते हैं, जब वे सभी रोशनी से जगमगा उठते हैं, लेकिन शाम के समय पंडाल-होपिंग एक यातना भी हो सकती है। उस समय लाखों लोग कोलकाता की सड़कों पर उतरते हैं और आपको लोकप्रिय पंडालों के बाहर लंबी कतारों में खड़े होकर घंटों बिताने पड़ सकते हैं।

इसलिए, दिन में या रात भर (रात 10 बजे के बाद) पंडाल-हॉपिंग का विकल्प चुनें, जब भीड़ अपेक्षाकृत कम होती है। यदि आप दिन में पंडाल-हॉपिंग चुनते हैं, तो नाश्ते के बाद जल्दी शुरू करें। दम दम पार्क क्षेत्र से शुरू करें, जहाँ लगभग पाँच बड़ी पूजाएँ हैं। यहाँ दम दम पार्क सर्बोजोनिन, तरुण दल, तरुण संघ, भारत चक्र और जुबक बृंदा जैसे अन्य पूजा स्थल हैं। यह भी पढ़ें: कोलकाता में इस दुर्गा पूजा के लिए सबसे बेहतरीन थीम वाले पंडाल यहाँ से शहर के उत्तर-पूर्वी भाग में लेक टाउन में श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब आएँ, जो हर साल अपने भव्य और अभिनव पंडालों से लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए जाना जाता है। इस बार, वे तिरुपति के श्रद्धेय श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर की नकल कर रहे हैं। वहाँ से, उल्टाडांगा क्षेत्र में आएँ और तेलंगबागान, करबागान, कबीराज बागान और उल्टाडांगा पल्लीश्री पूजा देखें।

2024-09-30 02:27 GMT

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के बाबरपुर इलाके में सड़कों की स्थिति का निरीक्षण किया।उनका कहना है, "दिल्ली में बारिश के बाद हर जगह सड़कों पर गड्ढे हो गए हैं। जब से अरविंद केजरीवाल को जेल में डाला है, दिल्ली की सड़कों की हालत और खराब हो गई है.... हमने खुद तय किया कि हम सड़कों का निरीक्षण करेंगे और जल्द से जल्द उनकी मरम्मत करवाएंगे...

2024-09-30 02:26 GMT

इस साल लंबे मानसून के कारण दिल्ली की कई सड़कें गड्ढे में तब्दील हो गई थीं और टूट गई थीं। हम युद्धस्तर पर सभी सड़कों का जीर्णोद्धार और जीर्णोद्धार करने के लिए तैयार हैं। मैंने और मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज और गणेश नगर में पीडब्ल्यूडी की सड़कों का निरीक्षण किया है..."

2024-09-30 00:59 GMT

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और 2024 में रिपबल्किन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर कमला हैरिस पर भड़के। उन्होंने कहा कि प्रवासी अपराध के लिए हैरिस पर केस चलना चाहिए।

Tags:    

Similar News