भारत में शामिल हों POK निवासी, पाकिस्तान उन्हें मानता है विदेशी: राजनाथ सिंह

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-08 01:00 GMT
Live Updates - Page 3
2024-09-08 08:35 GMT

रणवीर सिंह के घर गुंजी किलकारी

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह एक बच्ची के माता-पिता बन गए हैं। उन्होंने रविवार (8 सितंबर) को मुंबई के रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में अपनी बेटी का स्वागत किया। दीपिका को शनिवार शाम करीब 5 बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनकी मां उज्जला पादुकोण उनके साथ थीं। उससे एक दिन पहले, दंपति अपने दोनों परिवारों के सदस्यों के साथ मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर गए थे। इस जोड़े ने दिसंबर 2018 में शादी की और फरवरी में गर्भावस्था की घोषणा की।

2024-09-08 07:54 GMT

असम कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रिपुन बोरा, जिन्होंने हाल ही में राज्य तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था, रविवार को कांग्रेस में वापस आ गए।असम के प्रभारी एआईसीसी महासचिव जितेंद्र सिंह ने चराइदेव में विस्तारित कार्यकारी समिति की बैठक की शुरुआत में बोरा का पार्टी में वापस स्वागत किया।बोरा ने कहा, "असम के लोग भाजपा सरकार के कुशासन से तंग आ चुके हैं। हम सभी कांग्रेस को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे और सत्तारूढ़ गठबंधन के भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता को लोगों के सामने उजागर करेंगे।"उनके साथ राज्य टीएमसी के कई शीर्ष पदाधिकारी भी कांग्रेस में शामिल हुए।सिंह के अलावा, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा, विपक्ष के नेता देवव्रत सैकिया और अन्य नेता इस अवसर पर मौजूद थे।

2024-09-08 06:37 GMT

विनेश की अर्जी पर ऐक्शन में रेलवे

रेलवे सूत्रों ने रविवार को बताया कि उत्तर रेलवे ने पहलवान विनेश फोगट और बजरंग पुनिया के इस्तीफे को स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दोनों खिलाड़ियों को "जितनी जल्दी हो सके" पद से मुक्त कर दिया जाएगा। पुनिया और फोगट दोनों हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं और बाद वाले को हरियाणा के जुलाना विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया गया है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "रेलवे कर्मचारी द्वारा इस्तीफा देने के बाद तीन महीने की नोटिस अवधि की सेवा करने का प्रावधान इन दोनों खिलाड़ियों को पद से मुक्त करने के आड़े नहीं आएगा, क्योंकि हमने उनके मामलों में मानदंड में ढील देने का फैसला किया है।" रेलवे सूत्रों ने कहा कि दोनों खिलाड़ियों को "संभवतः आज या जितनी जल्दी हो सके पद से मुक्त कर दिया जाएगा।"

उत्तर रेलवे (एनआर) ने पहले उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जब उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से उनकी पार्टी में शामिल होने के लिए मुलाकात की थी। एनआर ने कहा था कि कारण बताओ नोटिस सेवा मानदंड का हिस्सा था क्योंकि वे सरकारी कर्मचारी थे। नोटिस के बाद, दोनों ने रेलवे से इस्तीफा दे दिया। ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि तीन महीने की नोटिस अवधि के नियम के कारण फोगाट चुनाव नहीं लड़ पाएंगी। चुनाव नियमों के अनुसार, चुनाव लड़ने के लिए उन्हें रेलवे से आधिकारिक रूप से मुक्त होना होगा। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि अब चूंकि रेलवे ने उनके इस्तीफे को स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, इसलिए उनके चुनाव लड़ने में कोई बाधा नहीं है।

2024-09-08 06:25 GMT

2030 यूथ ओलंपिक की बोली के लिए तैयार

खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को कहा कि भारत 2030 युवा ओलंपिक के लिए बोली लगाने के लिए तैयार है, जो 2036 ओलंपिक की मेजबानी करने की देश की महत्वाकांक्षा का अग्रदूत है। 2030 युवा ओलंपिक अंतरराष्ट्रीय आयोजन का पांचवां संस्करण होगा। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की 44वीं आम सभा के मौके पर मंडाविया ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम 2030 युवा ओलंपिक के लिए बोली लगाने जा रहे हैं, लेकिन हमारा ध्यान 2036 ओलंपिक की मेजबानी पर रहेगा।" कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "मोदीजी के नेतृत्व में हम क्रिकेट विश्व कप, फुटबॉल अंडर-17 विश्व कप सहित कई अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी करने में सक्षम हैं।" भारत 2030 युवा ओलंपिक की मेजबानी के अधिकार हासिल करने के लिए पेरू, कोलंबिया, मैक्सिको, थाईलैंड, मंगोलिया, रूस, यूक्रेन, बोस्निया और हर्जेगोविना से मुकाबला करेगा।

2024-09-08 04:33 GMT

पंजाब में बसों का किराया बढ़ा

पंजाब सरकार ने रोडवेज बसों के किराए को बढ़ा दिया है। बढ़ा हुआ किराया आज से लागू हो चुका है। अब यात्रियों को अधिक किराया चुकाना होगा। बसों के किराए में 23 पैसे से 46 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है यानी कि 100 किमी की यात्रा के लिए 46 रुपए तक अधिक चुकाने पड़ेंगे।

2024-09-08 04:09 GMT

रेप पीड़िता परिवार के साथ बदसलूकी

चेन्नई के अन्ना नगर में एक 10 वर्षीय बलात्कार पीड़िता के माता-पिता को एक पुलिस निरीक्षक ने कथित तौर पर पीटा और 31 अगस्त की सुबह तक थाने में हिरासत में रखा। एक एनजीओ कार्यकर्ता द्वारा कथित तौर पर रिकॉर्ड किए गए वीडियो में, लड़की के पिता ने कहा है कि थाने में पुलिस अधिकारियों ने उनके साथ मारपीट की और उनकी बेटी और आरोपी के सामने उनकी पत्नी के "चरित्र" पर सवाल उठाए। आरोपी को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। माता-पिता द्वारा लगाए गए आरोपों का पुलिस ने खंडन किया है। पीड़िता के पिता एक निर्माण मजदूर हैं और मां रसोइया का काम करती है। लड़की ने पड़ोसी को अपराधी बताया रिपोर्ट के अनुसार, कथित बलात्कार की जानकारी लड़की की मां को 29 अगस्त को तब हुई, जब वह काम से घर लौटी और उसने अपनी बच्ची को दर्द से तड़पते हुए पाया।

एफआईआर में मां ने कहा है कि लड़की के शरीर से दुर्गंध भी आ रही थी। सरकारी स्कूल में छठी कक्षा की छात्रा अपनी बेटी को निजी क्लिनिक में ले जाने पर मां को पता चला कि लड़की के साथ बलात्कार किया गया है। क्लिनिक ने लड़की को किकपौक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (केएमसीएच) रेफर कर दिया, जहां डॉक्टरों ने पुष्टि की कि उसके साथ बार-बार यौन उत्पीड़न किया गया है। नाबालिग ने पानी पहुंचाने वाले सतीश को अपराधी बताया। उसने कहा कि 31 वर्षीय सतीश ने सात दिनों तक उसके साथ बलात्कार किया और किसी से इस बारे में बात करने पर उसे गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी। आरोपी लड़की का पड़ोसी भी है। पुलिस द्वारा ‘पूछताछ’ टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, यौन उत्पीड़न का मामला होने की पुष्टि होने के बाद केएमसीएच के डॉक्टरों ने अन्ना नगर महिला पुलिस स्टेशन को मामले की सूचना दी, जिसके बाद एक टीम अस्पताल पहुंची।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राजी नामक इंस्पेक्टर ने लड़की की मां से उसका आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज पुलिस स्टेशन लाने को कहा और पीड़िता से पूछताछ शुरू की। टाइम्स ऑफ इंडिया ने कहा कि घटना की एक वीडियो क्लिप में राजी लड़की से पूछ रहा है कि उसने सतीश का नाम क्यों लिया और लड़की ने कहा कि उसने गलती से ऐसा किया। पुलिस ने कथित तौर पर अस्पताल के कर्मचारियों से भी पूछताछ की। पुलिस ने मेरी पत्नी के चरित्र पर सवाल उठाए: पीड़िता के पिता अगले दिन पुलिस ने लड़की के माता-पिता को थाने बुलाया और उन्हें 31 अगस्त की सुबह तक वहीं रहने को कहा। एनजीओ कार्यकर्ता द्वारा शूट किए गए वीडियो में माता-पिता ने आरोप लगाया कि जब वे थाने में थे, तो पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मौखिक और शारीरिक दुर्व्यवहार किया। लड़की के पिता ने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने उनकी पत्नी के व्यवहार पर सवाल उठाए और उनके खिलाफ मामला दर्ज करने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि यह सब उनकी बेटी और आरोपी के सामने किया गया। लड़की की मां ने यह भी कहा कि पुलिस अधिकारियों ने उनके चरित्र पर उंगली उठाते हुए उनके साथ मारपीट की।

2024-09-08 01:55 GMT

अब केंचुकी में गोलीबारी

जॉर्जिया के बाद अब अमेरिका के केंचुकी में गोलीबारी का मामला सामने आया है। इसमें कई लोग घायल हुए हैं। आरोपी फरार है। 

2024-09-08 01:16 GMT

नवदीप को मिला गोल्ड

नवदीप और सिमरन ने अपने-अपने खेलों में एक-एक पदक जीतकर पेरिस पैरालिंपिक 2024 में भारत के पदकों की कुल संख्या 29 तक पहुंचा दी। नवदीप ने पुरुषों की भाला फेंक F41 फ़ाइनल में 47.32 मीटर के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता, और कुछ ही मिनटों बाद इसे स्वर्ण में अपग्रेड कर दिया गया क्योंकि ईरान के सादेग बेत सयाह - जिन्होंने पहले शीर्ष स्थान हासिल किया था - को कदाचार के लिए इवेंट से अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस बीच, सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर T12 रेस में कांस्य पदक जीता

2024-09-08 01:02 GMT

लखनऊ में इमारत गिरी

उत्तर प्रदेश राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, घायलों को राज्य की राजधानी के लोक बंधु अस्पताल ले जाया गया है।घटना में 8  लोगों की मौत हो गई है और 24 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि बचाव अभियान जारी है। मृतकों में से तीन की पहचान पंकज तिवारी (40), धीरज गुप्ता (48) और अरुण सोनकर (28) के रूप में हुई है।मृतकों में से दो की पहचान अभी नहीं हो पाई है।

घटना शाम करीब 5 बजे हुई। अधिकारियों ने बताया कि इमारत का इस्तेमाल गोदाम के तौर पर किया जा रहा था। इमारत के भूतल पर मोटर वर्कशॉप और गोदाम, पहली मंजिल पर मेडिकल गोदाम और दूसरी मंजिल पर कटलरी गोदाम था।पुलिस ने बताया कि तीन मंजिला इमारत में कुछ निर्माण कार्य चल रहा था। इसका निर्माण करीब चार साल पहले हुआ था।

बचाव अभियान की निगरानी के लिए वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने कहा, "राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की बचाव टीमें घटनास्थल पर तैनात की गई हैं और फंसे हुए लोगों को निकालने का काम कर रही हैं।" रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने घटना के संबंध में जिला मजिस्ट्रेट से बात की और राहत कार्य तथा घायलों के उपचार के बारे में जानकारी ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थिति पर ध्यान दिया है और बचाव प्रयासों की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News