आतिशी ने ली दिल्ली CM के तौर पर शपथ, अब तक 17 महिला मुख्यमंत्री कर चुकी हैं शासन

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता आतिशी ने शनिवार को दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है.

Update: 2024-09-21 12:39 GMT

Delhi Chief Minister Atishi: आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता आतिशी ने शनिवार (21 सितंबर) को दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने उन्हें शपथ दिलाई. बता दें कि इससे पहले इस सप्ताह की शुरुआत में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया था. क्योंकि, पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा देने का फैसला किया था.

शपथ ग्रहण समारोह में वरिष्ठ 'आप' नेता केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे. बता दें कि कांग्रेस की शीला दीक्षित और भाजपा की सुषमा स्वराज के बाद आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं.

आतिशी के साथ पांच कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली. उनके नई मंत्रिपरिषद में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, इमरान हुसैन और सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने मुकेश अहलावत शामिल हैं. बता दें कि निवर्तमान केजरीवाल सरकार में आतिशी के पास वित्त, राजस्व, पीडब्ल्यूडी, बिजली और शिक्षा सहित 13 विभाग थे. हालांकि, आतिशी का कार्यकाल संक्षिप्त होगा. क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में विधानसभा चुनाव फरवरी में होने हैं.

वहीं, सीएम के तौर पर शपथ लेने के बाद आतिशी राष्ट्रीय राजधानी में शीर्ष पद संभालने वाली तीनों में सबसे कम उम्र की महिला बन गई हैं. 43 वर्षीय आतिशी दिल्ली की सबसे युवा महिला मुख्यमंत्री भी हैं. वहीं, शीला दीक्षित ने जब पदभार संभाला था, तब उनकी उम्र 60 वर्ष थी. जबकि सुषमा स्वराज की उम्र 46 वर्ष थी. आतिशी स्वतंत्र भारत में मुख्यमंत्री का पद संभालने वाली 17वीं महिला भी बन गई हैं.

महिला मुख्यमंत्रियों की सूची

सुचेता कृपलानी: स्वतंत्र भारत की पहली महिला मुख्यमंत्री. कृपलानी ने 1963 से 1967 तक उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया था.

नंदिनी सत्पथी: भारत की दूसरी महिला मुख्यमंत्री. इस कांग्रेस नेता ने 1972 से 1976 के बीच ओडिशा पर शासन किया.

शशिकला काकोडकर: महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी की नेता ने 1973 से 1979 तक दो बार गोवा, दमन और दीव के केंद्र शासित प्रदेश की मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया. गोवा को 1987 में राज्य का दर्जा मिला. जबकि दमन और दीव केंद्र शासित प्रदेश बना रहा.

अनवरा तैमूर: भारत की पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री. उन्होंने 1980 से 1981 तक असम में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया.

वीएन जानकी रामचंद्रन: अभिनेता से राजनेता बनीं यह महिला तमिलनाडु की पहली महिला मुख्यमंत्री होने के अलावा भारत में यह पद संभालने वाली पहली फिल्म कलाकार भी थीं. अपने पति एमजी रामचंद्रन की मृत्यु के बाद 1988 में वे 23 दिनों तक मुख्यमंत्री रहीं.

जे जयललिता: एक और अभिनेता से राजनेता बनीं जयललिता ने छह कार्यकालों में 14 साल से अधिक समय तक तमिलनाडु की मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया.

मायावती: बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो ने कुल मिलाकर सात वर्षों तक उत्तर प्रदेश की चार बार मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया.

राजिंदर कौर भट्टल: पंजाब की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री. कांग्रेस नेता का कार्यकाल 1996 से 1997 तक चला.

राबड़ी देवी: 1997 में अपने पति लालू प्रसाद यादव के जेल जाने के बाद सत्ता की बागडोर संभालने वाली वे बिहार की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हैं.

सुषमा स्वराज: दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री. भाजपा नेता का 1998 में 52 दिनों का संक्षिप्त कार्यकाल था.

शीला दीक्षित: वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिल्ली की सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाली नेता हैं. उन्होंने 1998 से 2013 के बीच 15 वर्षों तक पद संभाला.

उमा भारती: राम जन्मभूमि आंदोलन की नेता, वह 2003 से 2004 तक मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं.

वसुंधरा राजे: ग्वालियर के महाराजा विजयाराजे सिंधिया-शिंदे और जीवाजीराव सिंधिया-शिंदे की बेटी. उन्होंने 10 साल तक राजस्थान की मुख्यमंत्री के रूप में शासन किया.

ममता बनर्जी: पश्चिम बंगाल की मौजूदा मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो 2011 में सत्ता संभालने के बाद से लगातार तीसरे कार्यकाल में हैं.

आनंदीबेन पटेल: गुजरात की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री. उन्होंने नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पदभार संभाला. उनका कार्यकाल 2014 से 2016 तक चला.

महबूबा मुफ़्ती: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री थीं. वह तत्कालीन राज्य की अंतिम मुख्यमंत्री भी थीं.

आतिशी: अरविंद केजरीवाल के पद छोड़ने के बाद वरिष्ठ 'आप' नेता भारत की 17वीं महिला मुख्यमंत्री बनीं.

Tags:    

Similar News