लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत खराब, दिल्ली एम्स में भर्ती

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-06-27 01:00 GMT

Lal Krishna Advani Health News:  बीजेपी के सीनियर लीडर लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत बिगड़ गई है. उन्हें बीती रात एम्स दिल्ली में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों के मुताबिक उनकी हालत स्थिर है.96 साल के आडवाणी उम्र संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं और उनका समय समय पर चेकअप घर पर ही किया जाता है.

भारत रत्न से सम्मानित
लालकृष्ण आडवाणी को इसी वर्ष भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. लेकिन अस्वस्थ होने की वजह से वो राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके थे. 30 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उनके आवास पर जाकर भारत रत्न से सम्मानित किया था. उस समारोह में पीएम मोदी, उप राष्ट्रपति जगदीप धनकड़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए थे. 2025 में आडवाणी को पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था.

राम मंदिर आंदोलन से बनी पहचान

लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर आंदोलन के दौरान जबरदस्त भूमिका निभाई थी. 25 सितंबर को जन जन तक इस आंदोलन की बात पहुंचाने के लिए गुजरात के सोमनाथ से यात्रा शुरू की. महज 14 साल की उम्र में ही आरएसएस का हिस्सा बने और राजस्थान में प्रचारक का काम शुरू किया. 1951 में जनसंघ का हिस्सा बने और अपने कौशल से संगठन में उच्च पदों पर पहुंचे. तीन दफा बीजेपी के अध्यक्ष रहे और 1989 में लोकसभा के सदस्य चुने गए थे. 8 नवंबर 1927 को कराची में आडवाणी का जन्म हुआ था. हालांकि 1947 में भारत के बंटवारे के बाद भारत आए और मुंबई में बसे.
Tags:    

Similar News