जितना तोड़ेंगे ट्रैफिक रूल्स; उतना महंगा होगा गाड़ी का इंश्योरेंस! दिल्ली के LG ने वित्त मंत्री को भेजा पत्र

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को गाड़ियों के बीमा प्रीमियम को लेकर पत्र लिखा है.

Update: 2024-09-25 14:33 GMT

Vehicles Insurance Premium: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को गाड़ियों के बीमा प्रीमियम को लेकर पत्र लिखा है. एलजी ने वित्त मंत्री से वाहनों के बीमा प्रीमियम को गाड़ियों के खिलाफ दर्ज यातायात उल्लंघनों की संख्या से जोड़ने का आग्रह किया है. अगर यह प्रस्ताव लागू हो जाता है तो आप जितना ट्रैफिक रूल्स तोड़ेंगे, आपकी अपने गाड़ी का उतना ही महंगा इंश्योरेंस प्रीमियम देना होगा.

दिल्ली के उपराज्यपाल ने अपने पत्र में एक स्तरीय बीमा प्रीमियम प्रणाली के लिए अपने प्रस्ताव पर विचार करने को कहा है. उपराज्यपाल ने कहा कि अगर यह प्रस्ताव लागू हो जाता है तो सुरक्षित ड्राइविंग को बढ़ावा मिलेगा.

सक्सेना ने अपने पत्र में कहा कि इस तरह की प्रणाली को लागू करने से न केवल बीमा लागत ड्राइवरों द्वारा उत्पन्न वास्तविक जोखिम के साथ संरेखित होगी, बल्कि लगातार दावों के परिणामस्वरूप बीमाकर्ताओं पर वित्तीय बोझ भी कम होगा. उपराज्यपाल ने कहा कि अमेरिका और यूरोपीय देशों में प्रचलित यह वित्तीय निवारक संचालित दृष्टिकोण जिम्मेदार ड्राइविंग व्यवहार को बढ़ावा देगा, जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी, जान बचेगी और बीमा दावों का अधिक कुशल प्रबंधन सुनिश्चित होगा.

पत्र में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के हालिया आंकड़ों का उल्लेख किया गया है, जिसमें तेज गति से वाहन चलाने और लाल बत्ती तोड़ने की चिंताजनक प्रवृत्ति पाई गई है, जो घातक दुर्घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. विश्व बैंक द्वारा किए गए एक व्यापक अध्ययन ने कई यातायात उल्लंघनों और गंभीर दुर्घटनाओं के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध को और रेखांकित किया और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया है.

भारत में 2022 में 4.37 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गईं, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 1.55 लाख मौतें हुईं. इन दुर्घटनाओं में से लगभग 70 प्रतिशत के लिए तेज गति जिम्मेदार थी. जबकि लाल बत्ती तोड़ने जैसे उल्लंघनों ने घातक दुर्घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. विश्व बैंक द्वारा दुर्घटना के आंकड़ों के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि कई बार यातायात उल्लंघन करने वाले वाहनों में स्वच्छ ड्राइविंग रिकॉर्ड वाले वाहनों की तुलना में घातक दुर्घटनाओं में शामिल होने का 40 प्रतिशत अधिक जोखिम होता है.

अपने प्रस्ताव के समर्थन में उपराज्यपाल ने दिल्ली के दुर्घटना के आंकड़ों पर भी प्रकाश डाला, जो इन निष्कर्षों की पुष्टि करते हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की 2023 की रिपोर्ट के अनुसार, 60 प्रतिशत घातक सड़क दुर्घटनाएं उन वाहनों से हुई हैं, जिन पर पहले से ही यातायात उल्लंघन, मुख्य रूप से तेज़ गति से वाहन चलाने और लाल बत्ती तोड़ने के लिए जुर्माना लगाया जा चुका है. एक वर्ष में तीन से अधिक ट्रैफ़िक चालान वाले वाहनों में गंभीर दुर्घटनाओं में असंगत रूप से उच्च भागीदारी पाई गई है.

उपराज्यपाल ने केंद्रीय वित्त मंत्री से भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) को सूचकांक-लिंक्ड बीमा प्रीमियम के लिए एक रूपरेखा के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है. पत्र में कहा गया है कि इस नीति को लागू करके, भारत सुरक्षित सड़कें बनाने, जीवन बचाने और आने वाली पीढ़ियों के लिए अधिक टिकाऊ परिवहन प्रणाली सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा सकता है.

Tags:    

Similar News