हरियाणा के नतीजों को समझने की जरूरत, पीएम मोदी किसे दे गए संदेश

हरियाणा चुनाव के नतीजों को सुक्ष्मता से समझने की जरूरत है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोगों ने .यह संदेश दिया है कि विकास का स्थिरता से सीधा नाता है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-21 09:02 GMT

Narendra Modi:  विकास के लिए स्थिरता बेहद जरूरी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा में भाजपा की जीत ने आम चुनावों में उनकी सरकार की पिछली जीत के बाद स्थिरता की अभिव्यक्ति को और मजबूत किया है। प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में  एनडीटीवी वर्ल्ड समिट में कहा कि छह दशकों में पहली बार लोगों ने लगातार तीन कार्यकाल के लिए किसी सरकार को जनादेश दिया है। उन्होंने कहा, "यह स्थिरता का संदेश है। हाल ही में हरियाणा चुनाव में भी लोगों ने स्थिरता की इस अभिव्यक्ति को मजबूत किया है। 

स्थिरता के लिए लोगों की मुहर उनका इशारा इस महीने की शुरुआत में हरियाणा विधानसभा चुनावों में भाजपा की अप्रत्याशित जीत की ओर था। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय मानव इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण है।  मोदी ने कहा, "स्थिरता, स्थिरता और समाधान की आवश्यकता है। मानवता के बेहतर भविष्य के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण हैं और भारत इनके लिए प्रयास कर रहा है। 

भारत और औद्योगिक क्रांति

भारत इतिहास में वैश्विक विकास की ताकत रहा है, लेकिन भारत ने गुलामी देखी और औद्योगिक क्रांतियों का लाभ नहीं उठा पाया। अब, यह उद्योग 4.0 का समय है। हम अब गुलाम नहीं हैं और इसके लिए तैयार हैं। देश उद्योग 4.0 के लिए आवश्यक कौशल-सेट और बुनियादी ढाँचे के निर्माण पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत एक विकासशील देश है, लेकिन एक उभरती हुई शक्ति भी है।

गरीबी और प्रगति

हम गरीबी की चुनौतियों को समझते हैं और यह भी जानते हैं कि प्रगति के लिए रास्ता कैसे बनाया जाए। हमारी सरकार तेजी से नीतियां बना रही है, फैसले ले रही है और नए सुधार कर रही है।मोदी ने कहा कि भारत विभिन्न चिंताओं से घिरे विश्व को उम्मीद दे रहा है और हर क्षेत्र में अभूतपूर्व पैमाने और गति से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के तीसरे कार्यकाल में काम की गति के कारण कई एजेंसियों ने भारत के विकास पूर्वानुमान को संशोधित किया है।

नई सोच "भारत की सोच और दृष्टिकोण में बदलाव आप सभी को नजर आएगा। अब हम बीते समय की तुलना करके अपनी उपलब्धियों पर आराम नहीं करना चाहते, हम नए दृष्टिकोण के साथ अपने लक्ष्य के बारे में चिंतित हैं। भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। इस युवा देश की क्षमता हमें आसमान की ऊंचाइयों तक ले जा सकती है। आकांक्षी भारत मोदी ने कहा कि दुनिया का वर्तमान और भविष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ा है और भारत के पास "डबल एआई लाभ की शक्ति" है। 

"दुनिया के लिए एआई का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है, हमारे पास वह है, लेकिन उसके साथ-साथ हमारे पास आकांक्षी भारत भी है। जब आकांक्षी भारत और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्ति एक साथ आती है, तो विकास का तेज़ गति से होना स्वाभाविक है," उन्होंने कहा।प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हर क्षेत्र में एआई का उपयोग बढ़ा रहा है।

Tags:    

Similar News