75 के करीब, मोदी को पद छोड़ने की कोई जल्दी नहीं, इतिहास में जगह बनाने को उत्सुक

चूंकि मोदी का सत्ता में बने रहने का इरादा पूरी तरह स्पष्ट है, इसलिए अक्टूबर 2001 से उनके शासन की व्यापक रूपरेखा, विभिन्न चरणों और विभिन्न व्यक्तित्वों का आकलन करना जरूरी है, क्योंकि इस समय में मोदी काफी विकसित हुए हैं।

Update: 2024-10-17 14:42 GMT

PM Narendra Modi : जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव परिणामों की प्रत्याशा में, 7 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्वाचित सार्वजनिक पद पर 23 वर्ष पूरे होने से संबंधित समाचार पर अधिक ध्यान नहीं दिया गया।

हालांकि, महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट पोस्ट की, जिसमें उन्होंने कहा कि वे अधिक जोश के साथ अथक परिश्रम करते रहेंगे और "विकसित भारत" के लक्ष्य को प्राप्त करने तक आराम नहीं करेंगे।

इससे मोदी की यह इच्छा रेखांकित हुई कि वे सितंबर 2025 में 75 वर्ष की आयु होने पर भी पद नहीं छोड़ेंगे। इस बयान ने उनके और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के बीच तनावपूर्ण संबंधों के संदर्भ में किसी अन्य नेता द्वारा उनका स्थान लेने की अटकलों को शांत कर दिया, जिनकी मोदी पर की गई आलोचनात्मक टिप्पणियों ने सुर्खियां बटोरीं।

हरियाणा ने मोदी को बढ़ावा दिया

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणाम, जहां भाजपा अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौटी है, ने मोदी के पद पर बने रहने के इरादे को और बल दिया है, तथा सेवानिवृत्ति की कोई तत्काल तिथि निर्धारित नहीं की है।

प्रधानमंत्री के सबसे करीबी सहयोगी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष और स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस महत्वपूर्ण दिन पर जयकारे लगाए। उम्मीद के मुताबिक, शाह ने मोदी की यात्रा को "एक व्यक्ति के अद्वितीय समर्पण का प्रतीक बताया कि कैसे वह अपना पूरा जीवन राष्ट्रहित और लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर सकता है।"

नड्डा ने कहा कि मोदी ने "सार्वजनिक सेवा और राष्ट्र निर्माण को सर्वोपरि रखा"। नड्डा ने कहा, "देश के लोगों में आत्मविश्वास पैदा करके मोदीजी ने हमें 'विकसित भारत' का लक्ष्य दिया है।"

मोदी की लंबी पारी

चूंकि मोदी का पद पर बने रहने का इरादा पूरी तरह स्पष्ट है, इसलिए अक्टूबर 2001 से अब तक की अवधि, विभिन्न चरणों और विभिन्न व्यक्तित्वों की व्यापक रूपरेखा का आकलन करना आवश्यक है, क्योंकि इस समय में मोदी भी विकसित हुए हैं।

चूक और चूक के बावजूद, उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया है वह सब नकारात्मक नहीं है। गुजरात की कमान संभालने के 13 साल के दौरान, राज्य के कई हिस्सों को दबाने और समाज और उसके विमर्श को नियंत्रित करने के अलावा, उनकी सरकार ने राज्य की विकास कहानी को आगे बढ़ाया।

समय के साथ यह 'गुजरात मॉडल' के नाम से केंद्र में लागू किया जाने वाला मॉडल बन गया।

सकारात्मक और नकारात्मक

इसी प्रकार, प्रधानमंत्री के रूप में पिछले 10 वर्षों में लोकतंत्र में संकुचन, बढ़ती असमानता, कुछ लोगों के हाथों में सत्ता और धन का संकेन्द्रण के अलावा कई सकारात्मक विकास हुए हैं, जिसके लिए मतदाताओं ने इस वर्ष के प्रारंभ में भारत के कुछ भागों में उन्हें दंडित भी किया।

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि मोदी ने लगातार खुद को सार्वजनिक पद पर अनिच्छुक व्यक्ति के रूप में चित्रित किया है, जिससे उनकी छवि एक ऐसे संत जैसी बन गई है, जिसे निजी संपत्ति की कोई लालसा नहीं है।

यह अलग बात है कि उनका सार्वजनिक व्यक्तित्व, जो सर्वव्यापी कैमरे द्वारा लगातार दुनिया के सामने पेश किया जाता है, कभी भी डिजाइनर कपड़ों, ब्रांडेड चश्मों, घड़ियों और कलमों के बिना नहीं रहता।

वह मुख्यमंत्री कैसे बने?

गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के समय की परिस्थितियों के बारे में अपने संस्करण पर लौटते हुए, मोदी ने बताया (जब मैं उनकी जीवनी के लिए शोध कर रहा था, तब उन्होंने मुझे यह बताया): पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उन्हें अचानक गांधीनगर जाकर पदभार ग्रहण करने के लिए कहा। उस समय, वे एक टीवी चैनल के कैमरामैन के अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होने गए थे, जिसकी मृत्यु 30 सितंबर, 2001 को विमान दुर्घटना में हुई थी, जिसमें माधवराव सिंधिया की भी मृत्यु हो गई थी।

उस शाम वाजपेयी के साथ बैठक में मोदी ने कहा कि वे तैयार नहीं हैं और अनिच्छुक हैं। हालांकि, उनकी अनिच्छा के बावजूद, अगले दिन लालकृष्ण आडवाणी के सख्त निर्देश के कारण मोदी के पास अनुपालन के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।

हालांकि, पार्टी के अन्य लोगों का एक अलग संस्करण है: उनका कहना है कि मोदी ने 1998 में भाजपा महासचिव बनने के बाद से ही इस पद की मांग की थी। हमेशा की तरह 'सच्चाई' इन संस्करणों के बीच कहीं है। लेकिन वह कभी भी सत्ता हासिल करने की शून्य महत्वाकांक्षा वाले निस्वार्थ संत नहीं थे।

मोदी की स्वयंभू खूबियां

मोदी बार-बार यह भी दावा करते हैं कि वे महज एक “विनम्र कार्यकर्ता ” हैं, जिन्हें उनकी पार्टी ने आगे बढ़ाया है। वे अपने मामूली आर्थिक परिवार की छवि के बारे में लगातार बात करते रहते हैं।

लेकिन उन्होंने कभी यह नहीं कहा कि उनके पूर्ववर्ती केशुभाई पटेल सहित भाजपा-आरएसएस के कई पदाधिकारी, विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि से नहीं आये थे।

गुजरात में मोदी का लक्ष्य भाजपा की चुनावी किस्मत को फिर से जगाना था, जो पटेल के नेतृत्व में कई उपचुनावों में बुरी तरह से प्रभावित हुई थी। गोधरा कांड और उसके बाद हुए गुजरात दंगों के कारण वे असफल हो जाते।

गोधरा हत्याकांड और उसके बाद

मुख्यमंत्री बनने के बाद, कच्छ में पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यक्रमों को जोरदार तरीके से आगे बढ़ाने के बावजूद, भाजपा की चुनावी हार जारी रही। फरवरी 2002 में तीन विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों में भी केवल मोदी ही अपनी सीट जीत पाए, जिन्हें मुख्यमंत्री बनने के छह महीने के भीतर राज्य विधानसभा के लिए निर्वाचित होना था।

हालांकि, 27 फरवरी, 2002 के बाद पार्टी की किस्मत बदल गई। जैसा कि सर्वविदित है, मोदी ने इस घटनाक्रम का इस्तेमाल धार्मिक पहचान के आधार पर मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने के लिए किया। विधानसभा चुनावों में पार्टी को दो-तिहाई बहुमत मिला।

अपने पुनः चुनाव के साथ ही मोदी का राजनीतिक रूप से हिंदू हृदय सम्राट के रूप में पुनर्जन्म हुआ और यह अगले पांच वर्षों के लिए पार्टी के भीतर और 2007 के अगले विधानसभा चुनावों के लिए भी जीत का फार्मूला बन गया।

सोनिया की हार, मोदी को बढ़त

2002 से 2007 के बीच मोदी ने निवेश का भरोसा हासिल करके कुछ हद तक राज्य की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित किया था। इसके लिए उन्हें राज्य के उद्योगपतियों से अच्छा समर्थन मिला और साथ ही संदिग्ध दबावपूर्ण कार्रवाइयों से भी।

बहुसंख्यकवादी आख्यान अभी भी गायब नहीं हुआ था, लेकिन 2007 के चुनावों के लिए मोदी के अभियान के प्रारंभिक चरणों के दौरान यह केन्द्रीय विषय नहीं था।

हालांकि, उन्हें वापसी की चिंता थी; लेकिन पीछे मुड़कर देखने पर ऐसा लगता है कि चुनावी लड़ाई आसान नहीं थी। वास्तव में उनका फिर से चुना जाना तब तक निश्चित नहीं था जब तक सोनिया गांधी ने 'मौत के सौदागर' जैसे बेवजह के अपशब्द का इस्तेमाल नहीं किया।

जीत के बाद, उस कटाक्ष से काफी सहायता प्राप्त करते हुए, उन्होंने राज्य की नौकरशाही प्रणालियों पर शिकंजा और कड़ा कर दिया तथा शक्तिशाली मुख्यमंत्री कार्यालय को और अधिक केंद्रीकृत कर दिया, जिसमें मुट्ठी भर वफादार अधिकारियों को छोड़कर किसी और को तैनात नहीं किया गया।

गुजरात मॉडल का अनावरण

पुनः निर्वाचित होने के एक वर्ष के भीतर ही, मुख्यमंत्री बनने की सातवीं वर्षगांठ पर ईश्वर द्वारा भेजा गया एक उपहार उनकी गोद में आ गिरा: टाटा मोटर्स ने पश्चिम बंगाल से अपनी वापसी की घोषणा करने के बाद, नैनो कार परियोजना के लिए गुजरात के साणंद को चुना।

रातों-रात मोदी हिंदू हृदय सम्राट से विकास पुरुष बन गए, जबकि रतन टाटा के नक्शेकदम पर चलते हुए कई अन्य कॉरपोरेट दिग्गज गुजरात की ओर रुख करने लगे। मोदी ने तुरंत केंद्र में सत्ता हासिल करने के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी।

'गुजरात मॉडल' को और आकार दिया गया और बिना किसी को इसकी रूपरेखा समझे ही इसकी खूब प्रशंसा की गई। इसमें मुख्य रूप से बुनियादी ढांचे पर आधारित विकास, कुछ चुनिंदा व्यावसायिक समूहों और व्यक्तित्वों को प्राथमिकता, तेजी से निजीकरण (एक प्रक्रिया जिसे 2005 की शुरुआत में ही गति दी गई थी), नौकरशाहों द्वारा संचालित सीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण, विरोधियों को निशाना बनाना, मीडिया प्रबंधन, बड़े पैमाने पर निजीकरण और 2002 की 'सच्चाई' को छिपाना शामिल था।

मोदी के शासन में असमानता

2012 में जब मनमोहन सिंह सरकार लड़खड़ाने लगी, तो मोदी ने खुद को एक ऐसे 'निर्णायक' नेता के रूप में पेश किया, जिसकी चाहत कई भारतीयों को थी। यही वह समय था जब उन्होंने मनमोहन के नाम पर व्यंग्य भी गढ़ा, जिसमें हिंदी में उनके नाम की पैरोडी करके उन्हें 'चुप रहने वाला' बताया गया।

प्रधानमंत्री के रूप में अपने वर्षों में मोदी ने तीव्र आर्थिक सुधारों का मार्ग त्याग दिया, क्योंकि वे जानते थे कि भारतीय राजनीति में सफल होने के लिए सभी नेताओं को गरीब-समर्थक के रूप में 'दिखाया' जाना चाहिए।

विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों को जोश के साथ आगे बढ़ाने और लाभार्ती (लाभार्थी) निर्वाचन क्षेत्र के निर्माण के साथ चुनावी लाभ उठाने के बावजूद, असमानता पैदा होने के कारण फिसलन स्पष्ट होने लगी। राष्ट्र के जीवन में हर घटना के दो पहलू होते हैं - एक जो सरकार पेश करती है और दूसरा जो लोग महसूस करते हैं।

मोदी शासन के दो पहलू

यदि सरकार ने दावा किया कि उसने कोविड के दौरान बिना किसी पूर्व सूचना के लॉकडाउन लगाकर लोगों की जान बचाई, तो सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर अपने गांवों तक पहुंचने वाले लोगों को समय के साथ अपनी खोई हुई नौकरी वापस न मिल पाने का दंश महसूस हुआ।

बढ़ती अर्थव्यवस्था का विरोधाभास - आर्थिक रूप से भारत की वैश्विक रैंकिंग में वृद्धि - इसके विपरीत अभूतपूर्व संख्या में बेरोजगार हैं।

सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास का नारा लगाया जाता रहा है और अभी भी दिया जा रहा है, जबकि नफरत भरे भाषण और भीड़ द्वारा हत्या आम बात हो गई है तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों में असुरक्षा और अलगाव की भावना बढ़ी है।

अगर तकनीक ने जमीनी स्तर पर भ्रष्टाचार के कुछ तंत्रों को खत्म कर दिया है, तो आम आदमी से पैसे ऐंठने के नए रास्ते खोजे गए हैं। साथ ही, भाई-भतीजावाद पहले से कहीं ज़्यादा बढ़ गया है और आम बात हो गई है।

मोदी वर्ष: विरोधाभासी आख्यान

गुजरात और राष्ट्रीय स्तर पर मोदी के कार्यकाल में दो विपरीत आख्यान देखने को मिले। मोदी शुरू से ही इतिहास का हिस्सा बनना चाहते थे और अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने यह स्थान हासिल कर लिया है।

यह एक खुला प्रश्न है कि भविष्य के इतिहासकार इन वर्षों की व्याख्या कैसे करेंगे और लोग मोदी को किस प्रकार याद रखेंगे।

क्या नोटबंदी को मोहम्मद बिन तुगलक की टोकन मनी शुरू करने की भूल के साथ रखा जाएगा? क्या मोदी को ऐसा नेता कहा जाएगा जिसके लिए 'लोकतंत्र' महज उपदेश था, व्यवहार में नहीं?

सार्वजनिक पद पर 25 वर्ष

ऐसे कई सवाल हैं जो पूछे जा सकते हैं और उपलब्धियाँ गिनाई जा सकती हैं। उनकी उम्मीद है कि लोग उन्हें अंतहीन रूप से गिनना शुरू न कर दें क्योंकि वह अगले दो सालों में सार्वजनिक पद पर 25 साल पूरे करने का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

मोदी को उम्मीद होगी कि वे अक्टूबर 2026 में महाराष्ट्र और झारखंड में जीत के साथ इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे।

इससे कम कुछ भी इस वर्ष के लोकसभा चुनावों जैसा बुरा सपना फिर से जीवित कर देगा।

(फेडरल सभी पक्षों से विचार और राय प्रस्तुत करने का प्रयास करता है। लेख में दी गई जानकारी, विचार या राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि वे फेडरल के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों।)

Tags:    

Similar News