एक तरफ दोस्ती दूसरी तरफ कूटनीति, हसीना के भारत में होने के मायने समझिए

1950 के दशक में दलाई लामा के बाद हसीना राष्ट्रीय स्तर की दूसरी निर्वासित विदेशी नेता हैं, जिन्होंने आश्रय और सुरक्षा के लिए भारत से संपर्क किया है।

Update: 2024-08-08 02:10 GMT

Shiekh Hasina News: भारत की करीबी मित्र और विश्वसनीय सहयोगी शेख हसीना यदि औपचारिक रूप से इस देश में शरण के लिए आवेदन करती हैं, तो यह कूटनीतिक रूप से मुश्किल हो सकती है।छात्रों के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों के साथ भागने के बाद, तथा बांग्लादेशी सेना द्वारा उन्हें तुरंत वहां से चले जाने के लिए कहे जाने के बाद, आरंभ में रिपोर्टों में कहा गया था कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री लंदन जाने से पहले कुछ समय के लिए एक पूर्वोत्तर भारतीय राज्य में रुकेंगी। अब चूंकि यूनाइटेड किंगडम की कीर स्टारमर सरकार ने शरण देने से इनकार कर दिया है, इसलिए यह बहुत संभव है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को निकट भविष्य में भारत में ही रहना पड़े।

हसीना के भारत के साथ संबंध

इस बात की संभावना है कि कोई यूरोपीय देश शरण देने के लिए आगे आ सकता है, लेकिन यह अभी भी अटकलों के दायरे में है। ऐसा होने की संभावना इसलिए कम है क्योंकि हसीना भारत में हैं, जो एक शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक देश है, जो हर लिहाज से उनकी सुरक्षा की गारंटी दे सकता है। ऐसा होने पर कोई भी अन्य देश पूर्व बांग्लादेशी प्रधानमंत्री को अपने यहां लेने के लिए जल्दबाजी में कदम उठाने की जरूरत महसूस नहीं करेगा।

नरेंद्र मोदी सरकार के लिए उन्हें रहने की अनुमति देना कोई मुश्किल फैसला नहीं होना चाहिए क्योंकि हसीना हर तरह से भारत में शरण लेने के योग्य हैं, क्योंकि उनकी सरकार नई दिल्ली के बहुत करीब थी। 2009 में हसीना के सत्ता में आने के बाद से भारत ने बांग्लादेश में एक स्वप्निल यात्रा की है।

जब दक्षिण एशियाई पड़ोस के सभी अन्य देश नई दिल्ली को नाराज कर रहे थे, जिससे उसे बहुत शर्मिंदगी उठानी पड़ रही थी, तब भारत बांग्लादेश पर भरोसा कर सकता था कि वह उसका साथ देगा। चीन ढाका का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार होने के बावजूद, हसीना ने फिर भी भारत को समायोजित करने के तरीके खोज निकाले।

नवीनतम परियोजना प्रतिष्ठित और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण एक अरब डॉलर की तीस्ता नदी व्यापक प्रबंधन और पुनरुद्धार परियोजना है, जिसके बारे में उन्होंने संकेत दिया कि इस पर काम शुरू करने से पहले चीन द्वारा प्रारंभिक सर्वेक्षण पूरा कर लेने के बाद भी भारत के साथ इस पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

हसीना बीजिंग के गुस्से का जोखिम उठाकर यह फैसला ले रही थीं। दरअसल, कुछ दिन पहले, हसीना बीजिंग की यात्रा पर थीं और उन्होंने अपनी यात्रा बीच में ही रोक दी और नाराज़ होकर लौट आईं - यह इस बात का संकेत था कि चीन के साथ उनके रिश्ते ठीक नहीं थे। इसका तात्कालिक कारण यह था कि चीन ने वादा किए गए 5 बिलियन डॉलर के बजाय केवल 100 मिलियन डॉलर का ऋण देने पर सहमति जताई थी।

मोदी सरकार के लिए चुनौती

लेकिन अब, यह सब अतीत की बात हो गई है। स्थिति नाटकीय रूप से 180 डिग्री बदल गई है। हसीना सत्ता से बाहर हैं, और उनकी निजी सुरक्षा भी सवालों के घेरे में है। कूटनीतिक रूप से, भारत में हसीना की मौजूदगी मोदी सरकार के लिए चुनौती बन सकती है।पिछले कुछ सालों में उन्होंने अमेरिका और हाल ही में चीन को नाराज़ करने में कामयाबी हासिल की है। हसीना के बांग्लादेश में चीन के प्रभुत्व से अमेरिका नाराज़ था और उसने देश में लोकतंत्र और मानवाधिकारों को कमज़ोर करने के लिए सरकार पर हमला करने का सहारा लिया।

जो बिडेन प्रशासन ने सबसे पहले जो काम किया, वह यह था कि प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के तुरंत बाद हसीना का वीजा रद्द कर दिया गया। लंदन में ब्रिटेन की सरकार ने हसीना को जगह न देने के लिए कुछ प्रक्रियात्मक और तकनीकी कारण बताए। जैसा कि अपेक्षित था, यह बिडेन प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रहा था।

कूटनीतिक गतिरोध की संभावना

ढाका में नई अंतरिम सरकार के सत्ता में आने के बाद निकट भविष्य में कूटनीतिक गतिरोध पैदा होने की संभावना है। नोबेल पुरस्कार विजेता और हसीना के प्रतिद्वंद्वी मुहम्मद यूनुस सत्ता की बागडोर संभालने के लिए तैयार हैं, साथ ही मंत्रियों का एक समूह जो संभवतः छात्र प्रदर्शनकारियों और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) से जुड़ा होगा, यह समय की बात है कि हसीना के खिलाफ कुछ आपराधिक आरोप लगाए जाएं।कानूनी निष्कर्ष अंततः उसे बांग्लादेश में उपस्थित होने के लिए बाध्य करेगा। नई सरकार भारत से उसे प्रत्यर्पित करने के लिए कह सकती है। 2013 से दोनों देशों के बीच पहले से ही एक कार्यशील प्रत्यर्पण संधि है। भारत सरकार पर उसे वापस भेजने का दबाव होगा।

चूंकि अमेरिका हसीना के प्रति शत्रुतापूर्ण और युनुस के प्रति मित्रवत है, इसलिए उनके नेतृत्व वाली ढाका सरकार हस्तक्षेप के लिए वाशिंगटन की ओर रुख कर सकती है। हसीना की रक्षा के लिए मोदी सरकार को अमेरिका को नाराज़ करने का जोखिम उठाना पड़ेगा।

भारत ढाका को नाराज नहीं कर सकता

हसीना राष्ट्रीय स्तर की दूसरी निर्वासित विदेशी नेता हैं जो शरण और सुरक्षा के लिए भारत आई हैं। (हसीना 1975 से 1981 के बीच भारत में रही थीं, जब उनके पिता और बांग्लादेश के प्रतीक शेख मुजीबुर रहमान और उनके परिवार के अधिकांश सदस्यों की ढाका में हत्या कर दी गई थी। उस समय हसीना ने राजनीति में प्रवेश नहीं किया था)इससे पहले, 1950 के दशक में, तत्कालीन जवाहरलाल नेहरू सरकार ने माओ त्से तुंग के चीन के साथ घनिष्ठ संबंधों के बावजूद, तिब्बती नेता दलाई लामा और उनके कई अनुयायियों को भारत में शरण देने की पेशकश की थी। निर्वासित तिब्बती सरकार अभी भी हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला से काम करती है।

1950 के दशक और अब की परिस्थितियाँ बहुत अलग हैं। अगर भारत हसीना के प्रत्यर्पण के लिए ढाका के अनुरोध को स्वीकार नहीं करता है, तो इससे दोनों के बीच तनाव बढ़ेगा। इसका बांग्लादेश के साथ भारत के व्यापार और पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में सुरक्षा पर तत्काल प्रभाव पड़ेगा क्योंकि दोनों एक लंबी और छिद्रपूर्ण सीमा साझा करते हैं।

इससे भी बदतर बात यह है कि ढाका की सरकार भारत को छोड़कर देश को और अधिक चीनी व्यापार और निवेश के लिए खोल सकती है। पाकिस्तान, जिसे हसीना के शासन में नियंत्रित किया गया था, की बांग्लादेश में भी बहुत बड़ी उपस्थिति होगी - जिसके परिणामस्वरूप भारत के लिए राजनीतिक और सुरक्षा संबंधी कई तरह की परेशानियाँ पैदा होंगी।

भारत की दुविधा

भारत सरकार को हसीना के साथ खड़ा होना ही होगा। अगर वह दबाव में झुकती है, तो इससे एक विश्वसनीय सहयोगी के रूप में भारत की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचेगा और दुनिया भर में उसकी छवि कमजोर होगी। मोदी सरकार हसीना पर दबाव डाल सकती है कि वह किसी दूसरे देश के साथ शरण समझौते पर बातचीत करके तनाव को कम करे, लेकिन भारत की चिंताओं को कौन ध्यान में रखेगा? फिलहाल ऐसा कोई नहीं दिख रहा है।

हसीना को शरण देने के कूटनीतिक नतीजे अप्रत्याशित हैं। ऐसा लगता है कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मॉस्को यात्रा से बिडेन प्रशासन को नाराज़ कर दिया है, ठीक उस समय जब नाटो अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा था। मॉस्को यात्रा की भरपाई के लिए मोदी की यूक्रेन यात्रा की संभावना है, हालांकि नई दिल्ली ने अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

भारत के लिए नुकसानदेह बात यह है कि वैश्विक प्रतिद्वंद्वी अमेरिका और चीन के बांग्लादेश में अपने हित हैं जो दिल्ली के हितों से बिल्कुल अलग हैं। अमेरिका, हालांकि सहयोगी है, लेकिन हसीना के प्रति शत्रुतापूर्ण है और बीएनपी के करीब है जिसका भारत विरोधी होने का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। चीन बांग्लादेश पर अपना दबदबा बनाने के लिए भारत के साथ प्रतिद्वंद्विता में लगा हुआ है।

इस संदर्भ में, दिल्ली में हसीना की मौजूदगी के बिना भी, बांग्लादेश में नई बीएनपी समर्थक सरकार द्वारा मोदी सरकार को नजरअंदाज किए जाने की अच्छी संभावना है। अगर अपदस्थ बांग्लादेशी प्रधानमंत्री भारत में ही रहीं, तो भारत के लिए यह और भी बुरा होगा। ढाका में आने वाली सरकार को नई दिल्ली के खिलाफ जाने का एक ठोस कारण मिल जाएगा।इस बीच, मोदी सरकार के लिए ढाका तख्तापलट किसी न किसी तरह से मुसीबतों का नया पिटारा खोल रहा है। इससे बचने का कोई रास्ता नहीं है।

Tags:    

Similar News