बांग्लादेश ने रचा इतिहास, PAK को उसकी के घर में दी मात; पहली बार जीता टेस्ट मैच

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को उसी के घर में बुरी तरह धो दिया है. टेस्ट इतिहास में बांग्लादेश की पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली जीत है.

Update: 2024-08-25 10:47 GMT

Pakistan vs Bangladesh: बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को उसी के घर में बुरी तरह धो दिया है. टेस्ट इतिहास में बांग्लादेश की पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली जीत है. रावलपिंडी में खेले गए 2 मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में बांग्लादेश ने पहली बार 10 विकेट से जीत हासिल की है. ऐसा करके बांग्ला टीम ने इतिहास रच दिया है.

बता दें कि एक तरफ बांग्लादेश राजनीतिक अराजकता से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ उसकी क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल करके देश में खुशी की लहर दौड़ा दी है.

बता दें कि बांग्लादेश और पाकिस्तान ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में कुल 13 मैचों में एक-दूसरे का सामना किया है. इनमें से 12 में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा. जबकि एक मैच ड्रॉ रहा. ​​बांग्लादेश की जीत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी मेहमान टीम को उसके ही घर में 10 विकेट से हराया है.

पाकिस्तान और बांग्लादेश पहली बार साल 2001 में एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान टेस्ट मैच में आमने-सामने हुए थे. इसमें श्रीलंका भी शामिल था. त्रिकोणीय श्रृंखला में श्रीलंका विजयी हुआ था. पाकिस्तान और बांग्लादेश ने पहली बार साल 2002 में द्विपक्षीय सीरीज में एक-दूसरे का सामना किया था, जिसमें बांग्लादेश को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा.

वहीं, 25 अगस्त 2024 को बांग्लादेश ने आखिरकार खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली जीत हासिल की. ​​मैच के दौरान पाकिस्तान ने बल्लेबाजी के अनुकूल विकेट पर अच्छा प्रदर्शन किया. क्योंकि बारिश के कारण पहले दिन मैच की शुरुआत में देरी हुई थी. सऊद शकील और मोहम्मद रिजवान ने शतक बनाकर टीम का कुल स्कोर 448 रन तक पहुंचाया, जिसके बाद कप्तान शान मसूद ने पारी घोषित करने का फैसला किया.

जवाब में, बांग्लादेश ने मुशफिकुर रहीम (191) और शादमान इस्लाम (93) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत 565 रन बनाए और फिर पूरी टीम आउट हो गई. पहली पारी में 117 रन की बढ़त ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में जाने से पहले उम्मीद दी. 5वें दिन, मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन ने पाकिस्तान की बल्लेबाजी इकाई पर बहुत दबाव बनाया. दोनों ने मिलकर 7 विकेट चटकाए और मेजबान टीम को सिर्फ़ 146 रन पर आउट कर दिया. बांग्लादेश ने मैच जीतने के लिए ज़रूरी 30 रन बनाने में बहुत कम समय बर्बाद किया. ज़ाकिर हसन और शादमान इस्लाम ने नाबाद रहते हुए अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई.

Tags:    

Similar News