शतरंज ओलंपियाड में भारत का जलवा पुरुष- महिलाओं ने विदेशियों को दी मात

शतरंज के खेल में भारतीय खिलाड़ियों का जोड़ नहीं। चेस ओलंपियाड में पुरुष और महिला खिलाड़ियों ने कमाल कर दिया।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-16 09:19 GMT

विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश और अर्जुन एरिगाइज जैसे दो बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सितारों की मदद से भारतीय पुरुष टीम ने 45वें शतरंज ओलंपियाड के पांचवें दौर में अजरबैजान पर 3-1 से जीत दर्ज की।ऐसा लगता है कि गुकेश और अर्जुन इस ओलंपियाड में कुछ भी गलत नहीं कर सकते हैं क्योंकि उन्होंने कम समय में अपने सफेद मोहरों से क्रमशः आयदिन सुलेमानली और रऊफ मामेदोव को पराजित कर दिया।

प्रग्गनानंदा ने बोर्ड दो पर एक और ड्रा खेला जिससे भारत की जीत सुनिश्चित हुई, जबकि विदित गुजराती ने मैराथन खेल में शखरियार मामेद्यारोव के साथ ड्रा खेलकर विजय सुनिश्चित की।लगातार पांचवीं जीत दर्ज करने के बाद भारतीय पुरूष टीम ने 10 अंक के साथ अपना खाता खोला और वियतनाम ने भी अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखते हुए पोलैंड को 2.5-1.5 से हराया।अग्रणी टीमों में शामिल होने वाली अन्य दो टीमें चीन और हंगरी थीं, जिन्होंने क्रमशः स्पेन और यूक्रेन पर 2.5-1.5 अंकों से समान जीत हासिल की।

शतरंज के सबसे बड़े आयोजन में अभी छह राउंड होने बाकी हैं, मैग्नस कार्लसन की नॉर्वे और ईरान ही दो टीमें हैं जो 9-9 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। नॉर्वे ने प्रतिभाशाली तुर्की टीम को 3-1 के अंतर से हराया जबकि ईरान ने कनाडा को 3.5-0.5 से हराने के लिए ज़्यादातर मौकों का फ़ायदा उठाया।

महिला वर्ग में ग्रैंडमास्टर डी हरिका को करारी हार का सामना करना पड़ा जिससे कजाकिस्तान को शुरुआती बढ़त मिल गई। खेल के अधिकांश समय में हरिका ने गलत खेल दिखाया क्योंकि कई पंडितों का मानना था कि बिबिसारा अस्सौबायेवा के खिलाफ उनकी स्थिति जीत की है।

चौथे बोर्ड पर वंतिका अग्रवाल ने एक बार फिर एंकर की भूमिका निभाई और अलुआ नूरमान के खिलाफ सफेद मोहरों से क्लीन गेम जीत लिया, जबकि ज़ेनिया बालाबायेवा ने दिव्या देशमुख के साथ अंक बांटे।स्कोर 2-2 से बराबर होने पर अब वैशाली की बारी थी कि वह टीम के लिए जीत हासिल करें और उन्होंने मेरुअर्ट कामलिडेनोवा को मात दी।भारतीय टीम दस अंकों के साथ आर्मेनिया और मंगोलिया के साथ संयुक्त रूप से आगे चल रही है। आर्मेनिया ने चीनी टीम को 2.5-1.5 से हराया, जबकि मंगोलिया ने अमेरिका को लगभग इतने ही अंकों के साथ मात दी।

तीनों अग्रणी टीमों के 10-10 अंक हैं तथा अब जॉर्जिया और पोलैंड उनसे आधा-आधा अंक पीछे हैं।गुकेश ने सुलेमानली को हराकर लगातार चौथी जीत दर्ज की। विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर को बिखरे हुए काले मोहरों और कमज़ोर राजा के साथ मध्य गेम में बहुत बड़ा लाभ मिला और उसने इसे पूर्ण अंक में बदलने में कोई गलती नहीं की।

अर्जुन एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने अब तक सभी पांच गेम खेले हैं और इसका मुख्य कारण किसी भी रंग के साथ मामले को जटिल बनाने की उनकी क्षमता है। मामेदोव के खिलाफ, यह सिसिलियन ड्रैगन संरचना थी जिसमें अर्जुन ने एक जटिल एंडगेम में बदलाव किया और फिर उनकी सटीक गणना ने उन्हें कई गेम में अपनी पांचवीं जीत हासिल करने में मदद की।

रिकार्ड के लिए, अर्जुन वर्तमान में लाइव रेटिंग में 2888 ईएलओ रेटिंग अंक पर हैं और जादुई 2800 अंक को प्राप्त करने से केवल 12 अंक पीछे हैं - यह शिखर केवल भारतीय के रूप में विश्वनाथन आनंद द्वारा हासिल किया गया है।

महिला वर्ग में कुछ गंभीर मुकाबले देखने को मिले हैं, जिसमें बहुत कम समय में ही पासा पलट गया। अब अगले दौर में महिला टीम का मुकाबला अर्मेनिया से होगा।

राउंड 5 के परिणाम खुले: भारत (10) ने अजरबैजान (8) को 3-1 से हराया (डी गुकेश ने आयदिन सुलेमानली को हराया; आर प्रग्गनानंद ने निजात अबासोव के साथ ड्रा खेला; अर्जुन एरिगैस ने रऊफ मामेदोव को हराया; शखरियार मामेद्यारोव ने विदित गुजराती के साथ ड्रा खेला); यूक्रेन (8) हंगरी (10) से 1.5-2.5 से हारा; वियतनाम (10) ने पोलैंड (8) को 2.5-1.5 से हराया; स्पेन (8) चीन (10) से 1.5-2.5 से हारा; तुर्की (7) नॉर्वे (9) से 1-3 से हारा; ईरान (9) ने कनाडा (7) को 3.5-0.5 से हराया।

महिलाएं: कजाकिस्तान (8) भारत (10) से 1.5-2.5 से हारी (बिबिसारा असौबायेवा ने डी हरिका को हराया; आर वैशाली ने मेरुअर्ट कामलिडेनोवा को हराया; ज़ेनिया बालाबायेवा ने दिव्या देशमुख के साथ ड्रॉ खेला; वंतिका अग्रवाल ने अलुआ नूरमान को हराया); चीन (8) अर्मेनिया (10) से 1.5-2.5 से हारी; मंगोलिया (10) ने यूएसए (8) को 2.5-1.5 से हराया; उज्बेकिस्तान (7) जॉर्जिया (9) से 1.5-2.5 से हारी; पोलैंड (9) ने टर्की (7) को 3-1 से हराया।


Tags:    

Similar News