ICC Champions Trophy: भारत अगर नहीं जाता पाकिस्तान, तो आईसीसी ने तैयार किया प्लान बी

ICC चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल फिर होने वाली है और यह टूर्नामेंट 19 फरवरी से 9 मार्च तक पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी.

Update: 2024-08-04 09:02 GMT

ICC Champions Trophy 2025: ICC चैंपियंस ट्रॉफी अगले साल फिर होने वाली है और यह टूर्नामेंट 19 फरवरी से 9 मार्च तक पाकिस्तान में आयोजित की जाएगी. टूर्नामेंट आखिरी बार सात साल पहले साल 2017 में हुआ था. वहीं, साल 2016 में ICC ने 2017 के बाद टूर्नामेंट के आगे के संस्करणों को रद्द करने का फैसला किया था. इसके पीछे काउंसिल का तर्क यह था कि हर प्रारूप के लिए केवल एक प्रमुख टूर्नामेंट हो चाहिए. हालांकि, फिर 2021 में, उन्होंने अपने फैसले को पलट दिया और 2025 में टूर्नामेंट की घोषणा की.

वहीं, पाकिस्तान को मेजबान के रूप में चुने जाने के साथ, दोनों देशों के बीच राजनीतिक और कूटनीतिक संबंधों के कारण टूर्नामेंट में भारत की भागीदारी पर बड़े सवालिया निशान लग गए हैं. अगर भारत पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार करता है तो ICC ने कोलंबो में अपनी हाल ही की AGM के दौरान लगभग 65 मिलियन डॉलर का बजट मंजूर किया है.

बजट में पाकिस्तान के अलावा अन्य स्थानों पर मैचों की मेजबानी का खर्च शामिल है. रिपोर्ट के अनुसार, मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) के अनुमोदन नोट में उल्लेख किया गया है कि पीसीबी ने मेजबान समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और प्रबंधन के साथ मिलकर एक इवेंट बजट का मसौदा तैयार किया है, जिसे अनुमोदन के लिए एफएंडसीए को प्रस्तुत किया गया है.

प्रबंधन ने पाकिस्तान के बाहर कुछ मैच खेलने की आवश्यकता होने पर इवेंट के मंचन की लागत में वृद्धि के अनुमान को भी मंजूरी दी है. मार्च 2024 में पाकिस्तान में प्रस्तावित मैच स्थलों की एक योजना बैठक और निरीक्षण हुआ. सुविधाओं को उन्नत करने के लिए तीनों स्थलों में काफी मात्रा में नवीनीकरण कार्य चल रहा है. ड्राफ्ट शेड्यूल बना लिया गया है और भारत के मैच लाहौर में होने वाले हैं और उनका सामना मेजबान पाकिस्तान से भी होगा. उन्हें पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के साथ ग्रुप ए में रखा जाएगा. ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार, भारत 1 मार्च को पाकिस्तान से भिड़ेगा। इस बीच वे 20 फरवरी को बांग्लादेश और 23 फरवरी को न्यूजीलैंड से भिड़ेंगे.

Tags:    

Similar News