दिल्ली में भी भारत ने बांग्लादेश को दिया मात, T20 सीरीज में 2-0 की बढ़त

दिल्ली में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी 20 में भी भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। इस तरह से तीन मैच वाली सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-10-10 01:44 GMT

नीतीश कुमार रेड्डी ने 74 रनों की शानदार पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी पहचान बनाई, जबकि युवा भारतीय टीम ने बुधवार को दूसरे टी20 मैच में बांग्लादेश को 86 रनों से हराकर एक और शानदार प्रदर्शन किया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। 21 वर्षीय रेड्डी (34 गेंदों पर 74 रन) ने अपने करियर की सबसे आकर्षक पारी खेली और अपनी तेज गेंदबाजी से दो विकेट (2/23) भी लिए। रेड्डी ने रिंकू सिंह (29 गेंदों पर 53 रन) के साथ मिलकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने पर 221/9 का स्कोर बनाने में मदद की। शुरुआती दौर में बल्ले से मिली असफलता को छोड़कर, भारतीय टीम पूरे मैच में बांग्लादेश पर हावी रही। उनके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम ने कुछ बेहतरीन कैच लपके और बांग्लादेश को 135/9 पर रोक दिया। रेड्डी और रिंकू ने चौथे विकेट के लिए 108 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की और भारत को मुश्किल स्थिति (41/3) से बाहर निकाला।

रेड्डी शानदार फॉर्म में दिखे और उन्होंने बांग्लादेश के आक्रमण की धज्जियाँ उड़ाते हुए मात्र 34 गेंदों पर सात छक्के और चार चौके लगाए।अपना दूसरा टी20 मैच खेल रहे रेड्डी ने 27 गेंदों पर लॉन्ग-ऑन की ओर गेंद को हिट करके अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।दूसरी तरफ रिंकू ने पांच चौके और तीन छक्के लगाए और उन्होंने आठवें ओवर में लेग स्पिनर रिशाद हुसैन की गेंद पर मैच का पहला छक्का जड़कर अपनी शानदार बल्लेबाजी का परिचय दिया।
रेड्डी ने भी रिशाद को पसंद किया और 10वें ओवर में तीन छक्के जड़कर भारत का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। बांग्लादेशी स्पिनर उनके सामने बेबस नजर आए।उन्होंने सबसे पहले लॉन्ग ऑन पर एक छक्का लगाया। रिशाद ने एक बार फिर अपनी लेंथ में गलती की और रेड्डी ने गेंद को लॉन्ग ऑन पर स्लॉग कर दिया। तीसरा छक्का मिड विकेट के पीछे लगा।उन्हें आखिरकार मुस्तफिजुर रहमान ने वापस भेजा, जिन्होंने धीमी गेंद फेंकी, लेकिन इससे पहले उन्हें खड़े होकर तालियां मिलीं।
220 से अधिक के कुल स्कोर का पीछा करते हुए, सलामी बल्लेबाज परवेज हुसैन इमोन ने आक्रामक इरादे से गेंद को तीन बार बाउंड्री पर पहुंचाया, लेकिन आखिरी हंसी अर्शदीप सिंह की रही, जिन्होंने अपने अगले ओवर में बांग्लादेशी का विकेट लिया।एक बार जब भारतीय स्पिनरों ने काम करना शुरू किया, तो बांग्लादेश ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। कप्तान नजमुल हुसैन शांतो अगले आउट हुए, जो वाशिंगटन सुंदर का पहला शिकार बने।सलामी बल्लेबाज लिटन दास का खराब प्रदर्शन जारी रहा, क्योंकि मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने अपनी पहली ही गेंद पर आउट होकर वहीं से शुरुआत की, जहां से उन्होंने छोड़ा था।
बांग्लादेश के बल्लेबाज को मुश्किलें आ रही थीं और वे आवश्यक रन रेट के साथ सिंगल्स पर खेलने को तैयार थे। अनुभवी बल्लेबाज महमुदुल्लाह (39 गेंदों पर 41 रन), जो अपना अंतिम टी20 मैच खेल रहे हैं, बांग्लादेश के लिए अकेले योद्धा रहे।पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के शीर्ष क्रम को तंजीम हसन (2/26), मुस्तफिजुर रहमान (2/36) और तस्कीन अहमद (2/16) की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने चकमा दे दिया। उन्होंने वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी गति में विविधता लाई।
बांग्लादेश ने मेहदी हसन मिराज के रूप में कुछ स्पिन के साथ पारी की शुरुआत की और संजू सैमसन (10) ने पहले ओवर में 15 रन लुटाए।लेकिन सैमसन ने अपनी शुरुआत खराब की और अगले ओवर में तस्कीन की गेंद पर आउट हो गए।दूसरे ओवर में सिर्फ़ दो रन बनने के बाद, अभिषेक शर्मा (15) ने लगातार दो चौके लगाए और तन्ज़ीम हसन की गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन 147 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से की गई गेंद पर गेंद का अंदरूनी किनारा लगा, जिससे उनका ऑफ़ स्टंप हिल गया।
शंटो ने छठे ओवर में मुस्तफ़िज़ुर को आक्रमण पर लगाया और इस अनुभवी गेंदबाज़ ने धीमी गेंदों से शुरुआत की, तीसरे ओवर में सूर्यकुमार यादव ने कटर को शंटो के हाथों में मारा और भारत ने पावरप्ले में अपना तीसरा विकेट खो दिया।
Tags:    

Similar News