IND Vs Ban 1st Test Match: बांग्लादेशी गेंदबाजों के सामने अग्निपरीक्षा

भारत- बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। पहले दिन खेल के खत्म होने तक भारत का स्कोर 6 विकेट पर 339 रन था। स्पिनर आर अश्विन 102 और रविंद्र जडेजा 86 रन पर नाबाद हैं।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-20 02:47 GMT
फोटो साभार- @BCCI

India Bangladesh 1st Test Match:  भारत- बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। पहले दिन खेल के खत्म होने तक भारत का स्कोर 6 विकेट पर 339 रन था। स्पिनर आर अश्विन 102 और रविंद्र जडेजा 86 रन पर नाबाद हैं. पहले दिन का मैच रोमांचक रहा। पहला सेशन बांग्लादेश के नाम रहा था। टीम इंडिया टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 34 रन गंवा दिए थे। 144 के स्कोर पर तो आधी टीम पैवेलियन लौट गई। बांग्लादेश की मैच पर पकड़ मजबूत थी। लेकिन दूसरे सेशन में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी ने कमाल कर दिखाया। 7वें और 8वें क्रम में बल्लेबाजी करने आए दोनों बल्लेबाजों ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर धुलाई की और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया।

दूसरे दिन सुबह टाइगर्स के लिए दूसरी नई गेंद तुरंत उपलब्ध होगी  और पुरानी गेंद के काफी अप्रभावी होने के कारण, कप्तान नजमुल हुसैन शांतो तास्किन अहमद और हसन महमूद की ओर रुख करेंगे, ताकि वे अपनी शुरुआती पारी को दोहरा सकें और रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के बीच की साझेदारी को तोड़ सकें। सातवां विकेट भारत की पुछल्ले बल्लेबाजों को बेनकाब कर देगा, और बांग्लादेश की टीम इन विकेटों को जल्दी चटकाने और अपनी पारी के लिए आने पर अच्छी बल्लेबाजी की स्थिति बनाने के लिए बेताब होगी।

भारत और बांग्लादेश चेन्नई टेस्ट का दूसरा दिन 

  • भारत 339/6 से आगे खेलेगा, जिसमें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा अपनी 195 रन की साझेदारी को आगे बढ़ाना चाहेंगे।
  • 102 रन पर नाबाद अश्विन इस शतक को एक शानदार शतक में बदलना चाहेंगे
  •  इस बीच, उनके जोड़ीदार जडेजा अपने पांचवें टेस्ट शतक पर नजर गड़ाए हुए हैं
  • दूसरी नई गेंद जल्द ही आ जाएगी और बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों को पहले दिन के पहले घंटे की तरह ही भारतीय पारी को समेटने की उम्मीद होगी
  • जहां तक ​​टीम इंडिया का सवाल है, तो 400 रन का स्कोर हासिल किया जा सकता है और यह बांग्लादेश पर दबाव बनाने के लिए काफी है


पहले दिन की पिच में पहले सत्र में तेज गेंदबाजों के लिए काफी कुछ था, चेन्नई में ठंडा तापमान और पिच पर अच्छी पकड़ के साथ। भारत एक साथ अश्विन-जडेजा की जोड़ी से स्कोर को 400 के करीब पहुंचाने की उम्मीद करेगा, जो अंतिम सत्र में बेहद सहज दिख रही है। अश्विन ने दिन के अंतिम ओवर में अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया, और सभी की निगाहें जडेजा पर होंगी कि क्या वह अपने लंबे समय के स्पिन पार्टनर की बराबरी कर पाते हैं, जो रात भर 86* पर बल्लेबाजी करते हुए अपना पांचवां शतक बना पाते हैं। पांच रन और बनाने पर यह जोड़ी अपनी 200 रन की साझेदारी भी पूरी कर लेगी।

पिच पहले से ही सपाट दिख रही है, लेकिन वे तेज गेंदबाजों से एक और स्पेल की उम्मीद करेंगे ताकि पिच पर फुटमार्क खुल सकें। अश्विन को उम्मीद है कि मैच आगे बढ़ने के साथ टर्न और बाउंस की भूमिका अहम होगी, जो बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिए बुरी खबर हो सकती है, अगर भारत की पारी दूसरे दिन तक जारी रहती है। भारत के लिए, गेमप्लान काफी सीधा होगा, क्योंकि वे यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि वे नई गेंद को देखें और खुद को कुल में और रन जोड़ने का मौका दें। इसी तरह, बांग्लादेश को उम्मीद होगी कि नई गेंद उन्हें ब्लीडिंग रोकने में मदद करेगी, इससे पहले कि पिच बहुत ज्यादा खराब होने लगे, वे बल्ले से इसका फायदा उठाएंगे।
भारत पहले 10 ओवर में ही मुश्किल में था, लेकिन ऋषभ पंत को 5वें नंबर पर भेजा गया और वे यशस्वी जायसवाल के साथ शामिल हुए। इस जोड़ी ने लंच तक भारत को बिना किसी नुकसान के जीत दिलाई, क्योंकि दोनों ने काउंटर-पंच और खराब गेंदों को दंडित करते हुए 99 गेंदों में 62 रनों की साझेदारी की। पंत लंच के तुरंत बाद आउट हो गए, हालांकि, महमूद के खिलाफ एक आलसी कट शॉट के कारण उन्हें बहुत अच्छी शुरुआत के बाद आउट होना पड़ा, उन्होंने 2022 के बाद पहली बार टेस्ट टीम में वापसी करते हुए 39 रन बनाए। जायसवाल ने स्कोरिंग रेट बनाए रखा और अपना पांचवां टेस्ट अर्धशतक बनाया, लेकिन बांग्लादेश के युवा तेज गेंदबाज नाहिद राणा ने अपनी धार दिखाई और दक्षिणपंथी को 56 रन पर आउट कर दिया।
बांग्लादेश ने जल्द ही स्पिन के साथ अपना पहला विकेट हासिल किया, जब केएल राहुल शॉर्ट लेग पर जाकिर हसन द्वारा एक अच्छे शार्प कैच के बाद मेहदी हसन मिराज के हाथों आउट हो गए। बांग्लादेश एक और विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी को समेटने के लिए पसंदीदा लग रहा था, लेकिन पिच के आसान होने और बल्लेबाजी के लिए अधिक आरामदायक होने के साथ, भारत के पुराने गार्ड ने स्थिति को बचाने के लिए हाथ मिलाया। चेन्नई के मूल निवासी रविचंद्रन अश्विन और लंबे समय से चेन्नई के पसंदीदा रवींद्र जडेजा ने चेपक मैदान से अपनी परिचितता का भरपूर फायदा उठाया, एक साथ आकर 195 रनों की धमाकेदार साझेदारी की, और अभी भी जारी है। इस जोड़ी ने खास तौर पर स्पिन पर हमला किया, शाकिब अल हसन को आउट किया और तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी खूब रन बनाए।
Tags:    

Similar News