अब नीरज चोपड़ा से गोल्ड का इंतजार, बोले- फाइनल के लिए अलग रहता है माइंड सेट

भाला फेंक प्रतियोगिता में पहले ही थ्रो में नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक के फाइनल में जगह बना ली। अब उनका कहना है कि फाइनल के लिए माइंड सेट अलग तरह का रहता है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-07 07:27 GMT

नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को यहां अपने पहले ही प्रयास में सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए शीर्ष स्थान पर क्वालीफाई करके शानदार प्रदर्शन किया और कहा कि वह उच्च गुणवत्ता वाले भाला फेंक ओलंपिक फाइनल के लिए तैयार हैं। चोपड़ा ने 89.34 मीटर की दूरी तय की जो 2022 में हासिल 89.94 मीटर के बाद उनके करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।चोपड़ा ने कहा, "मैं पहले प्रयास में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता हूं, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं हो पाता।" उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वह मीडिया से बातचीत समाप्त करने की भी उतनी ही जल्दी में थे।उन्होंने कहा, "जितनी जल्दी हम यह (बातचीत) करेंगे, मेरे लिए उतना ही बेहतर होगा।"चोपड़ा, जो मौजूदा विश्व चैंपियन भी हैं, ने अपने शानदार थ्रो के साथ ग्रुप ए और बी को मिलाकर क्वालिफिकेशन राउंड में शीर्ष स्थान हासिल किया। दो बार के विश्व चैंपियन ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स (88.63 मीटर) ग्रुप बी के साथ-साथ ओवरऑल स्टैंडिंग में दूसरे स्थान पर रहे।

जर्मनी के जूलियन वेबर, जिन्होंने 87.76 मीटर के साथ ग्रुप ए जीता, कुल मिलाकर तीसरे स्थान पर रहे, जबकि राष्ट्रमंडल खेलों के मौजूदा चैंपियन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी ग्रुप बी में 86.59 मीटर के साथ फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त की।टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता चेक गणराज्य के जैकब वडलेज, जो इस वर्ष दोहा डायमंड लीग में चोपड़ा को हराने वाले एकमात्र व्यक्ति थे, पहले दौर में 85.63 मीटर के थ्रो के साथ सातवें स्थान पर रहे।चोपड़ा ने कहा, "ऐसा पहले भी हो चुका है जब पहला प्रयास अच्छा नहीं रहा। (लेकिन) मैं पहले प्रयास में बेहतर करने की कोशिश करता हूं।"मंगलवार के प्रदर्शन ने उनके एडक्टर की समस्या को लेकर चिंताओं को भी दूर कर दिया है। चोपड़ा ने कहा कि गुरुवार को होने वाले फाइनल से पहले वह अच्छी स्थिति में हैं।"मैं अब बेहतर हूं। मैं फाइनल पर ध्यान केंद्रित करूंगा। मैं इसे ध्यान में रखने और ठीक से वार्म-अप करने की कोशिश कर रहा हूं। मैं अब बेहतर महसूस कर रहा हूं। मैं फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा।" लेकिन चोपड़ा ने स्वीकार किया कि पदक राउंड एक बिल्कुल अलग चुनौती होगी।

उन्होंने कहा, "फाइनल में हर किसी की मानसिकता अलग होती है। हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमने अच्छी शुरुआत की है और फाइनल के लिए हम जितनी बेहतर तैयारी करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।""मैं बहुत आश्वस्त हूँ और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित हूँ। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन फाइनल के लिए बचाकर रखने की कोशिश कर रहा हूँ। यही असली बात है। मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूँ, हम बेहतर तैयारी के साथ आने की कोशिश करेंगे।" यह पूछे जाने पर कि क्वालिफिकेशन राउंड से पहले और बाद में उन्हें कैसा महसूस हुआ, उन्होंने कहा, "थ्रो से पहले मैंने सोचा कि अगर हम इसे पहले प्रयास में कर लेते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा, हम जाकर थोड़ी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, आराम कर सकते हैं और फिर हम फाइनल की तैयारी कर सकते हैं। थ्रो के बाद, मुझे बहुत अच्छा लगा। हम फाइनल के लिए तैयार हैं।" चोपड़ा ने कहा कि हालांकि वह अभ्यास में बहुत अच्छा थ्रो नहीं कर रहे थे।

उन्होंने बताया, "हम तकनीकी थ्रो धीरे-धीरे कर रहे थे।"क्वालीफिकेशन का समय सुबह ही तय किया गया था, लेकिन फाइनल शाम को ठंडे मौसम में होगा। चोपड़ा ने कहा कि तैयारियां मौसम के हिसाब से होंगी।"यह थोड़ा ठंडा होने वाला है और निश्चित रूप से फाइनल के लिए मानसिकता अलग होगी। और यह एक अच्छा और कड़ा मुकाबला होगा।" यह पूछे जाने पर कि उन्हें कौन लगता है कि प्रतियोगिता जीतने के लिए सबसे उपयुक्त है, उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "जो भी स्वचालित रूप से क्वालीफाई करता है वह अच्छी तरह से तैयार है।" 

Tags:    

Similar News