असम के करीमगंज में भूस्खलन से 5 की मौत, राज्य में बाढ़ के हालात और खराब

असम में बाढ़ की स्थिति बिगड़ने के बीच भूस्खलन त्रासदी में पांच लोगों की मौत. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, बाढ़ के कारण 14 जिले और 309 गांव प्रभावित हुए हैं, जिनमें करीमगंज सबसे अधिक प्रभावित है

Update: 2024-06-19 10:55 GMT

Assam Flood's: असम में लगातार हो रही बारिश ने आम जन जीवन व्यस्त करने के साथ साथ ऐसा विकराल रूप धरा है कि अब लोगों की मौत भी हो रही है. मंगलवार देर रात लगातार बारिश की वजह से हुए भू स्खलन के चलते एक मकान जमिन्दोज़ हो गया, जिसकी वजह से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गयी. पुलिस का कहना है कि मलबे के अन्दर से 5 शवों को बाहर निकाला जा चुका है, ये सभी एक ही परिवार के थे. मरने वालों में 3 साल की एक बच्ची भी शामिल है. इस हादसे के साथ ही असम में लगातार हो रही बारिश के चलते मरने वालों की संख्या 26 हो चुकी है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, बाढ़ के कारण 14 जिले और 309 गांव प्रभावित हुए हैं, जिनमें करीमगंज सबसे अधिक प्रभावित है.

करीमगंज के पुलिस अधीक्षक पार्थ प्रोतिम दास के अनुसार ये घटना करीमगंज जिले के बदरपुर पुलिस थाना क्षेत्र के गैनाचोरा गांव की है. मंगलवार आधी रात के बाद लगभग 12 बज कर करीब 45 मिनट पर, एक पहाड़ी पर भूस्खलन की सूचना मिली. उसी भू स्खलन में एक घर पूरी तरह से जमींदोज हो गया. बदरपुर पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी अपने कर्मचारियों और स्टेट डिजास्टर रेस्पोंसे फोर्स(एसडीआरएफ) के साथ मौके पर पहुंचे. बचाव कार्य शुरू किया गया और घर के मलबे को हटाया गया. इस काम में लगभग 3 घंटे का समय लगा, जिसके बाद मलबे के अन्दर से 5 शव बरामद किये गए. मृतकों की पहचान रॉयमुन नेसा (55) और उनके बच्चे साहिदा खानम(18), जाहिदा खानम(16) और हमीदा खानम(11) के रूप में हुई है. एक तीन वर्षीय बच्ची, जो इस परिवार की सदस्य की भी इस दुर्घटना में मौत हो गयी.


अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं प्रभावित

राज्य में बाढ़ की वजह से 15 जिलों के 1.61 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ की वजह से राज्य में अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी है. बता दें कि रेमल चक्रवात की वजह से असम में तेज बारिश का दौर शुरू हुआ, जिसकी वजह से ब्रहमपुत्र नदी का जल स्तर बढ़ गया. इसकी वजह से ब्रहमपुत्र नदी की सहायक नदी कोपिली का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है, जिसकी वजह से कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. 

Tags:    

Similar News