कहीं ये नाराज तो कहीं वो ! यूपी बीजेपी में अब मुश्किलों का दौर

आम चुनाव के नतीजों के बाद यूपी में खींचतान का दौर जारी है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य अलग अलग अंदाज में अपनी नाखुशी जाहिर कर रहे हैं.

By :  Gyan Verma
Update: 2024-07-18 01:15 GMT

Yogi Adityanath vs Keshav Prasad Maurya: लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खराब प्रदर्शन, बल्कि पराजय, ने पार्टी के भीतर की दरारों को खुलकर सामने ला दिया है। इसके अलावा, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सहयोगी भी राज्य की बीजेपी से पर्याप्त समर्थन न मिलने की चिंता जता रहे हैं।जैसा कि अपेक्षित था, आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। शांति समझौते के कोई संकेत न मिलने के कारण, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि संकट को समाप्त करने के लिए केंद्र और राज्य दोनों नेतृत्व को तत्काल कदम उठाने चाहिए।

लखनऊ में रहने वाले एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने द फेडरल से कहा, "सवाल सीधा है। उत्तर प्रदेश में पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए कौन जिम्मेदार है? जबकि कुछ नेताओं का मानना है कि चूंकि लोकसभा चुनाव नई दिल्ली में सरकार बनाने के लिए था, इसलिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए । साथ ही, केंद्रीय नेताओं का मानना है कि चुनाव परिणाम राज्य सरकार के खराब काम का नतीजा है, जिसमें भाजपा की राज्य इकाई कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने में विफल रही है।"यद्यपि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रभाव कम हुआ है, फिर भी पार्टी नेतृत्व का मानना है कि योगी ही राज्य में सबसे बेहतर विकल्प हैं।

मौर्य की टिप्पणी से अटकलों को बल मिला

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के हालिया बयानों से यह स्पष्ट हो गया है कि उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में एकता नहीं है और नेता लोकसभा की हार के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।भाजपा नेता ने कहा, "किसी की महत्वाकांक्षा होना गलत नहीं है, क्योंकि यह प्रेरणा का काम भी कर सकती है। लेकिन भाजपा के लिए समस्या यह है कि उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में अंदरूनी कलह पार्टी के लिए स्थिति को और खराब कर रही है। नेताओं के बीच मतभेदों ने यह धारणा बनाई है कि राज्य सरकार अस्थिर है।"नेता ने कहा, "स्पष्ट रूप से नाराज केंद्रीय नेतृत्व का मानना है कि केशव प्रसाद मौर्य के बयान स्थिति को नियंत्रित करने के बजाय उसे और भड़काएंगे। मौर्य के खिलाफ तर्क यह है कि वह 2022 के विधानसभा चुनाव में अपनी सीट हार गए हैं।"

सहयोगी भी परेशान

सिर्फ भाजपा ही नहीं, बल्कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सहयोगियों ने भी शिकायत की है कि भाजपा उनकी बात नहीं सुन रही है।निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने राज्य इकाई पर समर्थन की कमी का आरोप लगाया है। एनडीए के दोनों सहयोगियों ने राज्य सरकार और उसके शीर्ष नेतृत्व के कामकाज के बारे में भी शिकायत की है।इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री और अपना दल (सोनीलाल) की प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने हाल ही में योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखकर आरोप लगाया कि राज्य सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए निर्धारित सीटों को नहीं भर रही है।

अपना दल (सोनीलाल) के वरिष्ठ नेता डॉ. सुनील पटेल ने द फेडरल को बताया, "हमारे नेता ने मुख्यमंत्री को पत्र इसलिए लिखा क्योंकि हमें ओबीसी और एससी नेताओं से शिकायतें मिल रही थीं। समुदाय के सदस्यों, खासकर युवाओं में गुस्सा बढ़ रहा है , इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम इस मुद्दे को मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएं और प्रधानमंत्री को भी इस बारे में बताएं।"एनडीए के साझेदारों को डर है कि सिर्फ ओबीसी ही नहीं, बल्कि एससी/एसटी भी धीरे-धीरे भाजपा से दूर जा रहे हैं, जिसके गंभीर राजनीतिक परिणाम हो सकते हैं।

सीएम योगी के लिए उपचुनाव अहम

राजनीतिक स्थिति ऐसी है कि 10 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले आगामी उपचुनाव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व पर एक तरह से जनमत संग्रह होंगे।10 सीटों के नतीजों से सरकार के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन एक और खराब प्रदर्शन को योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल पर सीधे तौर पर टिप्पणी के तौर पर देखा जाएगा। उपचुनाव वाली 10 सीटों में से पांच पर समाजवादी पार्टी (सपा) ने 2022 के राज्य चुनावों में जीत हासिल की, जबकि भाजपा ने तीन और एनडीए के सहयोगियों ने दो सीटें जीतीं।

भाजपा नेता ने कहा, "भाजपा में अनावश्यक खींचतान चल रही है। स्थिति यहां तक पहुंच गई है कि उपचुनाव भी प्रतिष्ठा का विषय बन गए हैं। राज्य सरकार ने लोकसभा चुनाव की बात करके किसी भी तरह के दोष से बचने की कोशिश की है, लेकिन उपचुनाव के नतीजों को योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार पर जनमत संग्रह के रूप में देखा जाएगा।"

'योगी की जगह कोई नहीं ले सकता'

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अंदरूनी कलह से पार्टी को ही नुकसान होगा और भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई या राज्य में एनडीए के भीतर कोई भी अन्य नेता "योगी आदित्यनाथ की सद्भावना" को चुनौती नहीं दे सकता।लखनऊ विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के पूर्व प्रोफेसर डॉ. एसके द्विवेदी ने द फेडरल से कहा, "बीजेपी के भीतर समस्या यह है कि वह आत्मनिरीक्षण नहीं कर रही है या सामूहिक नेतृत्व के बारे में बात नहीं कर रही है। चुनाव के नतीजों के लिए किसी एक व्यक्ति को दोषी ठहराना अनुचित है क्योंकि चुनाव के नतीजे कई कारकों पर निर्भर करते हैं। उत्तर प्रदेश में कोई भी बीजेपी या एनडीए नेता योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता से मेल नहीं खा सकता है, इसलिए नेतृत्व में बदलाव की बात करना राज्य में बीजेपी के खिलाफ ही काम करेगा।"

Tags:    

Similar News