नीतीश कुमार ने विधानसभा में खोया आपा, बोला- आप एक महिला...

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विधानसभा के अंदर विपक्षी महिला सदस्यों पर चिल्लाने के लिए राष्ट्रीय जनता दल की आलोचना का सामना करना पड़ा.

Update: 2024-07-24 17:10 GMT

Bihar CM Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बुधवार को विधानसभा के अंदर विपक्षी महिला सदस्यों पर चिल्लाने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की आलोचना का सामना करना पड़ा. नीतीश कुमार का गुस्सा उस समय आया, जब विपक्षी सदस्य सदन में खड़े होकर मांग कर रहे थे कि राज्य के संशोधित आरक्षण कानूनों को संविधान की 9वीं अनुसूची में शामिल किया जाए, ताकि इसे कानूनी जांच से मुक्त रखा जा सके. आरजेडी की महिला विधायक भी आसन के समक्ष आकर 'नीतीश कुमार हाय हाय' के नारे लगाते हुए मुख्यमंत्री पर आरक्षण विरोधी होने का आरोप लगा रही थीं. इसी दौरान 70 वर्षीय मुख्यमंत्री अपना आपा खो बैठे.

विधायकों, खासकर आरजेडी की रेखा देवी की ओर अंगुली उठाते हुए कुमार ने चिल्लाते हुए कहा कि 'आप एक महिला हैं. क्या आपको पता है कि मेरे सत्ता में आने के बाद ही बिहार में महिलाओं को उनका हक मिलना शुरू हुआ? आप एक महिला हैं, (फिर भी) आपको कुछ नहीं पता. अगर आप मुझे हाय हाय कहती हैं तो यह सभी के लिए हाय हाय है. उन्होंने कहा कि मेरे कहने पर ही आप सभी ने जाति सर्वेक्षण पर सहमति जताई थी, जिसके बाद एससी, एसटी, ओबीसी और अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए कोटा बढ़ा दिया गया था.

उन्होंने सदन को बताया कि पटना हाई कोर्ट द्वारा आरक्षण कानून को रद्द करने के बाद राज्य ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इन्हें 9वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र से औपचारिक अनुरोध भी किया गया है. बिहार सरकार ने केंद्र से राज्य सरकार की नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में वंचित जातियों के लिए 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 प्रतिशत किए गए आरक्षण को संविधान की 9वीं अनुसूची में शामिल करने का आग्रह किया है.

बता दें कि 9वीं अनुसूची में केंद्र और राज्य के कानूनों की सूची शामिल है, जिन्हें अदालतों में चुनौती नहीं दी जा सकती है. 1992 में सुप्रीम कोर्ट ने पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत तय कर दी थी.

वहीं, सदन के बाहर आरजेडी सदस्यों ने महिला विधायकों के खिलाफ सदन के अंदर उनके व्यवहार के लिए मुख्यमंत्री की आलोचना की. राज्य विधान परिषद में विपक्ष की नेता राबड़ी देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री के साथ ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. लोग जानते हैं कि उनके (मुख्यमंत्री) मन में महिलाओं के प्रति कोई सम्मान नहीं है. आज विधानसभा में उन्होंने जो कुछ भी किया, वह महिलाओं का सरासर अपमान है.

पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि एनडीए के नेता महिलाओं का सम्मान नहीं करते. उन्होंने दावा किया कि केवल राजद और इंडिया ब्लॉक के नेता ही महिलाओं का सम्मान करते हैं. वहीं, आरजेडी विधायक रेखा देवी ने कहा कि नीतीश कुमार जी ने आज विधानसभा में जो कुछ भी कहा, वह एक महिला का अपमान है. हम आज यहां अपने नेता और पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद की वजह से हैं, न कि नीतीश कुमार की वजह से. उन्होंने आज सदन में एक दलित विधायक का अपमान किया है. ऐसा लगता है कि उनका (सीएम का) अपने मन पर नियंत्रण नहीं है.

Tags:    

Similar News