आखिर ममता बनर्जी बजट 2024 से क्यों हुईं खफा, बता डाला- गरीब विरोधी

बजट 2024 में ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की उपेक्षा पर भड़क गईं उन्होंने इस बजट को गरीब विरोधी करार दिया।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-23 09:53 GMT

Mamata Banerjee on Budget 2024:  बजट 2024 का ऐलान हो चुका है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि विकसित भारत बनाने के लिए हम क्रांतिकारी कदम पर आगे बढ़ रहे हैं. ये बात अलग है कि राहुल गांधी इसे कुर्सी बचाओ- मित्र काल बजट का नाम दे रहे हैं तो अखिलेश यादव की नजर में यूपी की उपेक्षा है. वहीं शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट ने कागज का टुकड़ा बताया तो पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की नजर में ना सिर्फ राज्य का तिरस्कार है बल्कि जनविरोधी बजट है.

बंगाल के साथ धोखा
मुख्यमंत्री ने आश्चर्य जताया कि पश्चिम बंगाल ने ऐसा क्या गलत किया है कि उसे केंद्र द्वारा "वंचित" किया गया।उन्होंने राज्य विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा, "इस केंद्रीय बजट में बंगाल को पूरी तरह से वंचित रखा गया है। इसमें गरीबों के हितों का ध्यान नहीं रखा गया है। बजट राजनीतिक रूप से पक्षपाती है। यह दिशाहीन है और इसमें कोई दूरदर्शिता नहीं है। यह केवल एक राजनीतिक मिशन की सेवा के लिए है।"इससे पहले दिन में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 वित्तीय वर्ष के लिए केंद्रीय बजट पेश किया।

पीएम मोदी का क्या कहना है
मोदी ने कहा कि बजट का उद्देश्य मध्यम वर्ग को मजबूत बनाना है और यह शिक्षा और कौशल विकास को एक नया आयाम प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा, "बजट में आदिवासी समाज, दलितों और पिछड़े वर्गों को सशक्त बनाने के लिए मजबूत योजनाएं पेश की गई हैं। यह बजट महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद करेगा।" प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट छोटे व्यापारियों और एमएसएमई को प्रगति का एक नया रास्ता प्रदान करेगा। मोदी ने कहा, "बजट में विनिर्माण और बुनियादी ढांचे पर बहुत ध्यान दिया गया है। इससे आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी।" मध्यम वर्ग को सशक्त बनाना प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में लगभग 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। उन्होंने कहा, "इस गति को आगे बढ़ाते हुए, यह बजट हमारे नव-मध्यम वर्ग की आकांक्षाओं को और अधिक ऊर्जा देगा। हमारी युवा पीढ़ी के लिए अभूतपूर्व अवसर उपलब्ध कराएगा।" प्रधानमंत्री ने कहा, "इसके अलावा, यह बजट मध्यम वर्ग को पहले से कहीं अधिक सशक्त बनाएगा।"

Tags:    

Similar News