अभी केजरीवाल को जेल में ही रहना होगा, दिल्ली हाईकोर्ट ने बेल पर लगाई रोक

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने नई शराब नीति स्कैम में जमानत दे दी थी. हालांकि कल ईडी ने जमानत के फैसले पर रोक लगाने की अपील की थी.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-06-21 05:59 GMT

Arvind Kejriwal Bail Plea: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अभी जेल में ही रहना होगा. दिल्ली हाईकोर्ट ने बेल पर रोक लगा दी है. बता दें कि दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने गुरुवार को नई शराब नीति घोटाले में जमानत दे दी थी.दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई पूरी होने तक बेल पर रोक लगा दी है. प्रवर्तन निदेशालय ने हाईकोर्ट में दलील दी कि अभी इस मामले में और जांच होनी है. केजरीवाल की बेल से जांच पर असर पड़ सकता है लिहाजा निचली अदालत के फैसले को खारिज किया जाए.बता दें कि राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को 1 लाख के निजी मुचलके पर जमानत पर दे दी थी.ईडी ने दलील देते हुए कहा कि गुरुवार को रात 8 बजे अदालत की तरफ से फैसला आया. आदेश की कॉपी अपलोड नहीं और ना ही बेल को चैलेंज करने का मौका मिला.

तिहाड़ जेल में बंद है केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल, शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस में तिहाड़ जेल में बंद हैं, गुरुवार को उन्हें तब बड़ी राहत मिली थी जब राउज एवेन्यू कोर्ट की स्पेशल जज ने उन्हें बेल दी. इसके साथ ही ईडी की अपील की अर्जी भी खारिज कर दी थी. यहां बता दें कि अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि केजरीवाल गवाहों को प्रभावित नहीं करेंगे. जब जरूरत होगी उन्हें अदालत में पेश होना होगा. 

कल राहत आज झटका
दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में कल दिलचस्प सुनवाई हुई थी. ईडी की तरफ से ठोस सबूत का तर्क तो केजरीवाल के वकीलों ने सिर्फ कल्पना पर आधारित आरोप की बात की.हालांकि दोनों पक्षों की दलील पर अरविंद केजरीवाल के तर्क भारी पड़े थे.बता दें कि केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था. करीब 11 दिन बाद उन्हें तिहाड़ जेल भेजा गया. आम आदमी पार्टी की दलील थी कि चुनाव में हिस्सा ना ले सकें लिहाजा गिरफ्तारी की गई. सुप्रीम कोर्ट में इस विषय पर भी गरमागरम बहस हुई थी और केजरीवाल को प्रचार करने का मौका मिला. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 2 जून को सरेंडर करने के लिए कहा था. 2 जून से पहले अदालत के सामने अर्जी दाखिल कर स्वास्थ्य के आधार पर उनके वकीलों ने मोहलत मांगी थी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने साफ साफ इनकार कर दिया था.

एक्साइज केस में अब तक क्या हुआ

नवंबर 2021- दिल्ली में नई शराब नीति लागू हुई

जुलाई 2022- दिल्ली के एलजी वी के सक्सेना ने नीति निर्धारण में अनियमितता को लेकर सीबीआई जांच की सिफारिश की.

अगस्त 17, 2022- सीबीआई ने दिल्ली के डिप्टी सीएम रहे मनीष सिसोदिया पर केस दर्ज किया

अगस्त 19, 2022- सीबीआई ने सिसोदिया के घर पर छापेमारी की

सितंबर 1, 2022- दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति को रद्द कर दिया

अक्तूबर 17 2022- दिल्ली के डिप्टी सीएम रहे मनीष सिसोदिया से 8 घंटे तक सीबीआई की पूछताछ

नवंबर 14, 2022- इवेंट कंपनी के सीईओ विजय नायर की गिरफ्तारी हुई, आम आदमी पार्टी से जुड़ा होने का आरोप

नवंबर 25, 2022- सीबीआई ने सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की.

फरवरी 26, 2023- आठ घंटे की पूछताछ के बाद सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया

फरवरी 27, 2023- सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट ने पांच दिन की रिमांड पर भेजा

Tags:    

Similar News