आईएएस कोचिंग : दिल्ली के महंगे इंस्टिट्यूट न सफलता की गारंटी न जान की

अब जब ओल्ड राजेन्द्र नगर में एक नामी इंस्टिट्यूट राउस आईएएस स्टडी सर्किल में जो हादसा हुआ है तो सवाल ये भी खड़ा हो गया है कि इतनी मोटी फीस वसूलने वाले ये संसथान ऐसी घटनाओं पर पीड़ित छात्रों के परिवार को मुआवजा देंगे या नहीं.

Update: 2024-07-29 17:11 GMT

Old Rajendra Nagar Coaching Incident: देश के अधिकतर युवाओं का सपना यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा को पास कर आईएएस, आईपीएस बनने का होता है. इसके लिए जी तोड़ पढाई तो करनी ही पढ़ती है, साथ ही दिल्ली जैसे शहर के नामी कोचिंग सेंटर में इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए जेब भी मोटी ढीली करनी होती है. कोचिंग संस्थान इस चुनौतीपूर्ण परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका बेशक निभाते हैं, लेकिन उनकी फीस में काफी अंतर होता है. साल की लाखों रुपये फीस वॉली जाती है लेकिन हर बच्चा जो इनसे कोचिंग ले रहा है, वो परीक्षा में पास हो जाये इसकी कोई गारंटी नहीं होती और अब ओल्ड राजेंद्रे नगर में जो घटना हुई है, उसने ये भी साफ़ कर दिया है कि इस कोचिंग सेंटर में पढने वालों की जान सही सलामत रहे इसकी भी कोई गारंटी नहीं है, क्योंकि सफलता छात्र के अपने परिश्रम और उसकी काबिलियत पर निर्भर करता है, कोचिंग सेंटर बस उसे एक गति प्रदान कर सकते हैं.

आलम ये है कि एक ही परीक्षा की तैयारी कराने वाले इन कोचिंग सेंटर की फीस में भारी अंतर है. कुछ संस्थान ऐसे हैं जो कम फीस में कोर्से करवा रहे हैं तो कुछ ऐसे हैं कि कई लाख रूपये वसूल कर रहे हैं. दुकान सभी की चल रही है, वो भी गारंटी के बिना.
कुछ रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली की 99 नोट्स आईएएस संस्थान में 10,000 रुपये से कम की फीस पर आईएएस परीक्षा की तैयारी का कोर्स शुरू होता है. जिसकी वजह से कई साधारण परिवार से आने वाले छात्रों के लिए उनके बजट के अनुसार एक बेहतर विकल्प बन जाता है. वहीँ प्लूटस आईएएस कोचिंग नामक संस्थान 3 लाख रुपये की फीस लेता है.
फीस तय करने के पीछे कई कारक होते हैं, जैसे कोचिंग सेंटर की प्रतिष्ठा, बैच का संख्या बल, टीचर की प्रतिष्ठा, आदि.
दिल्ली के मुख़र्जी नगर और ओल्ड राजेन्द्र नगर आईएएस परीक्षा की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर की भरमार है. ये इलाके बगैर किसी बड़े कॉलेज या विश्विद्यालय के कैंपस के ही छात्रों से भरे रहते हैं. छात्र प्रतिदिन बड़ी संख्या में यहाँ आते हैं और कोचिंग सेंटर में बगैर अपनी जान की परवाह किये हुए बेसमेंट जैसी जगहों पर घंटों पढाई करते हैं.
अब जब ओल्ड राजेन्द्र नगर में एक नामी इंस्टिट्यूट राउस आईएएस स्टडी सर्किल में जो हादसा हुआ है तो सवाल ये भी खड़ा हो गया है कि इतनी मोटी फीस वसूलने वाले ये संसथान ऐसी घटनाओं पर पीड़ित छात्रों के परिवार को मुआवजा देंगे या नहीं.

कुछ इंस्टिट्यूट की फीस ( ये अनुमानित फीस है, जो अलग अलग रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर है) 

वाजीराव एंड रेड्डी आईएएस इंस्टीट्यूट 50,000 रुपये - 2,50,000 रुपये, 150-200 छात्र, योजना आईएएस कोचिंग 82,600 रुपये - 2 लाख रुपये, 35-40 छात्र, क्लियर आईएएस 1,00,000 रुपये 1,50,000 रुपये, 100-150 छात्र, दृष्टि आईएएस 1 लाख से डेढ़ लाख रूपये, 100 से 150 छात्र.



Tags:    

Similar News