मनीष सिसोदिया जेल से बाहर आकर बाबा साहेब के प्रति प्रकट किया आभार

मनीष सिसोदिया शाम के समय तिहाड़ जेल से बहार आये और उन्होंने अपने समर्थकों का अभिवादन किया. साथ ही सुप्रीम कोर्ट का शुक्रिया किया और बाबा साहेब के लिए भी आभार व्यक्त किया.

Update: 2024-08-09 16:42 GMT
मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद समर्थकों को संबोधित करते हुए. फोटो आप नेता मंत्री के X अकाउंट से साभार.

Delhi Liquor Scam: दिल्ली सरकार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया शुक्रवार को 17 महीने जेल में रहने के बाद तिहाड़ जेल से जमानत पर बाहर आ ही गए. जेल से बाहर निकलते ही उन्होंने कहा कि संविधान और लोकतंत्र की ताकत के कारण उन्हें जमानत मिली है और यही ताकत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिहाई सुनिश्चित करेगी.

मैरून रंग की शर्ट पहने सिसोदिया ने जेल से बहार निकल कर पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं का अभिवादन किया. वहीँ उनके प्रशंसकों, शुभ चिंतकों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने उन पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाते हुए उनका स्वागत एक योद्धा की तरह किया.

सिसोदिया ने कहा, "हमने संविधान के माध्यम से इस कानूनी लड़ाई को उसके तार्किक अंत तक पहुंचाया है. मैं आप सभी का मेरे साथ होने के लिए धन्यवाद करता हूं." उन्होंने कहा कि उनके कई प्रशंसक हैं, लेकिन पिछले 17 महीनों में उनकी संख्या में वृद्धि हुई है.
उन्होंने कहा, "केवल मैं ही नहीं, बल्कि दिल्ली का हर व्यक्ति और देश का बच्चा-बच्चा जेल में भावनात्मक रूप से मेरे साथ था. मैं संविधान की शक्ति का उपयोग करके देश में तानाशाही को करारा तमाचा मारने के लिए सर्वोच्च न्यायालय का तहे दिल से धन्यवाद करता हूं."

बाबा साहेब का ऋणी हूँ
मनीष सिसोदिया ने भारत रत्न बाबा साहब अंबेडकर की प्रशंसा करते हुए कहा कि ''मैं उनका ऋणी हूँ.'' उन्होंने कहा, "मेरा पूरा जीवन अंबेडकर का ऋणी है." ये पल सभी के लिए भावुक क्षण है और उम्मीद है कि संविधान और लोकतंत्र की शक्ति केजरीवाल की रिहाई का मार्ग प्रशस्त करेगी.
उन्होंने नारा लगाया, 'भ्रष्टाचार का एक ही काल, केजरीवाल, केजरीवाल'.
सिसोदिया ने 'X' अकाउंट पर पोस्ट किया कि “मैं सुप्रीम कोर्ट का तहे दिल से धन्यवाद करता हूँ जिन्होंने संविधान की ताक़त का इस्तेमाल करते हुए तानाशाही के मुँह पर तमाचा मारा हैं. आज मैं 17 महीनों बाद जेल से बाहर आया हूँ तो सिर्फ़ और सिर्फ़ संविधान की वजह से. बाबासाहब अंबेडकर के संविधान ने तानाशाही के ख़िलाफ़ लड़ने वालों की रक्षा की हैं। मेरा पूरा जीवन बाबसाहब और उनके लिखे गये संविधान का ऋणी हैं.” 

दिन में सुप्रीम कोर्ट ने दी थी जमानत
इससे पहले दिन में, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले मामले से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लौन्डरिंग मामलों में पूर्व उपमुख्यमंत्री को जमानत दे दी थी और कहा था कि बिना सुनवाई के लंबे समय तक जेल में रहने के कारण वो शीघ्र न्याय के अधिकार से वंचित हो गए हैं.

Full Viewआप नेता मनीष सिसोदिया 17 महीने बाद तिहाड़ जेल से बाहर आए


दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल भी इसी मामले में हैं जेल में
मनीष सिसोदिया को पिछले साल 26 फरवरी को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के आरोप में गिरफ्तार किया था. हालाँकि उस निति को अब रद्द कर दिया गया है. इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 9 मार्च 2023 को सीबीआई की एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया था. उन्होंने 2023 में 28 फरवरी को दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था.
सिसोदिया ने जमानत की मांग करते हुए कहा था कि वो 17 महीने से हिरासत में हैं और उनके खिलाफ मुकदमा अभी तक शुरू नहीं हुआ है. ईडी और सीबीआई ने उनकी जमानत याचिका का विरोध किया था.
अब सिसोदिया की जमानत से अरविन्द केजरीवाल को जमानत मिलने की उम्मीदें काफी ज्यादा प्रबल हो गयीं हैं.

मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास पहुंचे सिसोदिया 
मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल से निकलने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के आवास पर पहुंचे. जहाँ उन्होंने केजरीवाल के माता पिता का आशीर्वाद लिया और परिवार से मुलाकात की. 


(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News