MCD में एल्डरमैन,कानूनी लड़ाई में AAP पर LG भारी, सियासी गुणा-गणित समझिए

सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि दिल्ली के एलजी को एमसीडी में एल्डरमैन नियुक्त करने का अधिकार है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-05 05:57 GMT

MCD Alder Man Appointment:  2022 के दिसंबर महीने में आप आदमी पार्टी ने एमसीडी में बीजेपी के 15 साल के राज को खत्म कर दिया था। कुल 250 वार्ड के लिए चुनाव हुए थे। आम आदमी पार्टी को 134 सीट और बीजेपी को 104 सीट पर जीत मिली थी. संख्या बल से साफ था कि मेयर आम आदमी पार्टी का ही होगा। हालांकि इसे लेकर राजनीतिक तौर पर (खासतौर से एल्डरमैन के मुद्दे पर) बखेड़ा हुआ। इन सबके बीच सुप्रीम कोर्ट को दखल देना पड़ा और 22 फरवरी को मेयर और उप मेयर के लिए चुनाव हुआ। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि एल्डरमैन मतदान नहीं कर सकेंगे। आम आदमी पार्टी इस मुद्दे को लेकर सु्प्रीम कोर्ट गई थी और एलजी द्वारा नियुक्त किए गए 10 एल्डरमैन की नियुक्ति पर सवाल उठाए थे।

दोनों पक्षों की क्या थी दलील
आम आदमी पार्टी की दलील थी कि एलजी ने बिना सरकार के सलाह एल्डरमैन की नियुक्ति की है। हालांकि एलजी ने संविधान के अनुच्छेद 239 एए का हवाला देते हुए कहा कि उनके पास अधिकार है। दिल्ली सरकार का अदालत में तर्क था कि एल्डरमैव को नामित करने के लिए एलजी के पास अलग से कोई अधिकार नहीं है। पिछले 30 साल से सरकार की सलाह पर ही एलजी फैसला लेते रहे हैं। लेकिन एलजी के वकील की दलील थी कि पिछले 30 साल से जो व्यवस्था चल रही है उसका मतलब यह नहीं कि वो 100 फीसद दुरुस्त हो और उसमें बदलाव नहीं हो सकता है। 

क्या है एक्सपर्ट कमेंट

एमसीडी में एल्डरमैन नियुक्ति मामले को वरिष्ठ पत्रकार डॉ रामेश्वर दयाल सिर्फ अहम की संतुष्टि मानते हैं। एल्डर मन को वोटिंग का अधिकार नहीं है. वो बताते हैं कि एमसीडी दो स्तर पर समझें एक वार्ड लेवल और दूसरा सिविर सेंटर। पहले सीएम की संस्तुति पर ही मुहर लगती है। लेकिन अब जब से सीएम और एलजी के बीच अहम की लड़ाई है तब से मामला बदल चुका है. एमसीजी के सारे वार्ड full हैं तो अब कहां कैसे किस एल्डर मेन को एडजस्ट करेंगे वो देखने वाली बात होगी। एमसीडी एक्ट में एक्सपर्ट को लाये जाने की सलाह दी गयी थी, जैसे शिक्षा, चिकित्सा आदि के क्षेत्र के विशेषज्ञों को एल्डरमेन नियुक्त कर एमसीडी को लाभ मिल सके, लेकिन अब ये राजनितिक लोगों को ही नियुक्त करते हैं. एल्डरमेन के पास न फाइनेंसियल पॉवर है न वोटिंग की ये सिर्फ ओरनामेंटल पोस्ट है.
सियासी गुणा-गणित
इसमें दो मत नहीं कि आम आदमी पार्टी एमसीडी में बहुमत में नहीं है। आप के पास कुल 134 पार्षद हैं जो हाफ मार्क से 8 अधिक हैं। सवाल यहां जोन का है। आम आदमी पार्टी सेंट्रल, सिविल लाइन और नरेला जोन में कमजोर है। लेकिन वहां पर बीजेपी मजबूत है। आप का आरोप था कि जिन 10 एल्डरमैन की नियुक्ति की गई है वो बीजेपी से हैं और उसका राजनीतिक अर्थ है। बता दें कि इन जोन में अब वार्ड समिति और जोन चेयरमैन के चुनाव में एल्डरमैन की भूमिका बढ़ जाएगी।

Tags:    

Similar News