दिल्ली वालों न करो पानी बर्बाद नहीं तो जेब से हो जायेंगे 2 हजार रूपये साफ़

दिल्ली सरकार की जल मंत्री ने उन लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है, जो पानी का दुरूपयोग करते हैं. दिल्ली में पानी की बर्बादी पर अब चालान कटेगा और जुर्माना होगा 2 हजार रूपये.

Update: 2024-05-29 12:59 GMT

Delhi Water Crisis: देश की राजधानी दिल्ली में जहाँ एक तरफ भीषण गर्मी के कारण बढ़ते पारे से दिल्ली वाले उबल रहे हैं तो वहीँ पानी की किल्लत ने उनकी इस परेशानी में आग में घी का काम किया है. इसी बीच दिल्ली सरकार की जल मंत्री ने उन लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है, जो पानी का दुरूपयोग करते हैं. दिल्ली में पानी की बर्बादी पर अब चालान कटेगा और जुर्माना होगा 2 हजार रूपये. अपने इस निर्देश पर अमल करने के लिए दिल्ली सरकार के जल मंत्रालय ने छपे मार टीम का गठन भी किया है, जो इस बात पर निगरानी रखेगी कि आखिर कहाँ और कौन पानी की बर्बादी कर रहा है.

निर्देश में ये कहा आतिशी ने

अपने निर्देश में आतिशी ने ये भी कहा है कि दिल्ली में लू का प्रकोप है. पानी की किल्लत भी बढ़ गयी है. हरियाणा से दिल्ली को जितना पानी मिलना चाहिए वो नहीं मिल रहा है, जिससे यमुना के जल स्तर में कमी आई है. इसके अलावा ये भी देखा गया है कि कुछ निर्माण साईटो पर पानी के अविध कनेक्शन जोड़ कर पानी को बर्बाद किया जा रहा है.

ये है पानी बर्बाद करने वालों की श्रेणी

जो लोग पाइप से कारों की धुलाई करते हैं, जिनके घरों में पानी की टंकियों से पानी ओवर फ्लो होता है, जो लोग निर्माण या व्यावसायिक जरूरतों के लिए घरेलू जल का इस्तेमाल करते पायें जाएँ वो सभी पानी बर्बाद करने वालों की श्रेणी में आते हैं. ये सभी लोग सतर्क हो जाएँ और पानी की बर्बादी न करें नहीं तो उन्हें चालान के साथ साथ दो हजार रूपये का जुमाना भी झेलना होगा.

टीमों का किया गया गठन, गुरुवार से उतरेंगी मैदान में

दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने जो निर्देश जरी किये हैं, उन पर अमल करने के लिए छापेमार टीम का गठन करने का निर्देश दे दिया गया है. इसके साथ ही ये भी कहा गया है कि गुरुवार को ये छापेमार दस्ते जमीन पर उतर कर पानी की बर्बादी करने वालों का पता लगते हुए उन पर कार्रवाई भी करेंगे.

200 टीम होंगी तैनात

आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड से 200 टीम का गठन करने के लिए कहा है. उनका कहना है कि पानी की बर्बादी करने वालों पर ज्यादा से ज्यादा कार्रवाई हो, इसके लिए 200 टीम तैनात की जाएँ. ये टीमें सुबह 8 बजे से ही तैनात हो जायेंगी.

पानी की किल्लत को लेकर चेता चुकी थीं आतिशी

जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है और पानी की कमी हो रही है, उसे देखते हुए ही आतिशी ने ये कहा था कि यमुना में कम होता पानी के जल स्तर के चलते दिल्ली में सिर्फ एक समय पानी की सप्लाई की जाएगी. इतना ही नहीं ये भी कहा था कि हरियाणा दिल्ली को तय सीमा से कम पानी दे रहा है, इसलिए आने वाले समय में दिल्ली सरकार उच्चतम न्यायालय का रुख कर सकती है.

Tags:    

Similar News