यहां के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में महीने में एक दिन नहीं लाना पड़ेगा बस्ता, 'बैग-फ्री डे' की हुई शुरुआत

पंजाब में फाजिल्का जिला प्रशासन ने छात्रों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने और तनाव मुक्त पढ़ाई के लिए सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में 'बैग-फ्री डे' पहल की शुरुआत की है.

Update: 2024-07-14 10:00 GMT

Punjab Bag Free Day: पंजाब में फाजिल्का जिला प्रशासन ने छात्रों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने और तनाव मुक्त शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में 'बैग-फ्री डे' पहल की शुरुआत की है. जिला प्रशासन का कहना है कि इस पहल के तहत छात्रों को हर महीने के आखिरी शनिवार को स्कूल बैग लाने की जरूरत नहीं होगी.

फाजिल्का जिला शिक्षा अधिकारी शिव पाल ने कहा कि 'बैग-फ्री' दिनों में कोई नियमित कक्षाएं नहीं होंगी और पारंपरिक कक्षाओं के स्थान पर राफ्टिंग, कहानी सुनाना, कक्षा चर्चा व योग जैसी सह-पाठ्यचर्या गतिविधियां आयोजित की जाएंगी. इस पहल का मकसद तनाव मुक्त शिक्षण अनुभव प्रदान करना, रचनात्मकता और कौशल को बढ़ाना तथा बच्चों का समग्र विकास करना है.

फाजिल्का की डिप्टी कमिश्नर सेनू दुग्गल ने कहा कि बैग फ्री डे पर विद्यार्थी स्कूल बैग नहीं लाएंगे. उस दिन मनोरंजक गतिविधियां होंगी. इसके अलावा, वे सीखेंगे कि टीम में कैसे काम करना है, संवाद कौशल क्या होगा, अच्छे व्यवहार और बुरे व्यवहार क्या होंगे?

अधिकारियों ने कहा कि यह पहल कुछ दिन पहले अबोहर के एकता कॉलोनी स्थित सरकारी प्राथमिक विद्यालय में शुरू की गई थी. 'बैग-फ्री डे' कार्यक्रम हमारे छात्रों के लिए अधिक आकर्षक और संवादात्मक वातावरण बनाने की दिशा में एक कदम है. यह कार्यक्रम बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित होगा. जिला प्रशासन बच्चों के लिए पाठ्यपुस्तकों से परे समग्र शिक्षा दृष्टिकोण के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. बता दें कि फाजिल्का में 468 प्राथमिक स्कूल हैं, जिनमें करीब 72,000 छात्र पढ़ाई करते हैं.

Tags:    

Similar News