राजस्थान: स्कूल में चाकूबाजी को लेकर उदयपुर में सांप्रदायिक तनाव, कारें जलाई गईं

उदयपुर में एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा के छात्र द्वारा दूसरे छात्र पर चाकू से हमला करने घटना के बाद साम्प्रदायिक तनाव बढ़ने के चलते लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Update: 2024-08-17 08:48 GMT

Udaipur communal Tension: उदयपुर में शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में हुए दो स्कूली छात्रों के बीच हुए झगड़े ने साम्प्रदायिक रंग ले लिया. दरअसल दसवीं कक्षा के एक छात्र ने दूसरे छात्र पर चाकू से हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया. दोनों के अलग अलग समुदाय के होने की वजह से बच्चों के बीच का ये झगड़ा सांप्रदायिक तनाव के तब्दील हो गयी, जीके बाद भीड़ ने कारों में आग लगा दी और पथराव कर दिया. तनाव पुरे शहर में ने फैले इसे देखते हुए राजस्थान के इस शहर में लोगों के एकत्र होने पर निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है.


विवाद का कारण अभी पता नहीं
उदयपुर के भट्टियानी चोहट्टा इलाके में हुए इस विवाद का सही कारण अभी किसी को पता नहीं चला है. पुलिस के अनुसार कुछ संगठनों के सदस्य चाकू घोंपने की घटना के विरोध में शहर के मधुबन में एकत्र हुए. उन्होंने बताया कि पीड़ित को जिला अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है. पुलिस का कहना है कि सांप्रदायिक तनाव के दौरान भीड़ ने पथराव किया और तीन या चार कारों में आग लगा दी.

बाज़ार किये गए बंद
शाम को तनाव बढ़ने पर बापू बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, चेतक सर्किल और आसपास के इलाकों में बाजार बंद कर दिए गए. कुछ हिंसक तत्वों ने एक शॉपिंग मॉल पर भी पथराव किया, जिसमें दुकानों के कांच के गेट क्षतिग्रस्त हो गए.

अस्पताल के बाहर भी एकत्र हुई भीड़
पुलिस के अनुसार सरकारी अस्पताल के बाहर सैकड़ों लोग एकत्र हो गए लेकिन पुलिस ने उन्हें तितर-बितर कर दिया. एसपी योगेश गोयल ने बताया कि "कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है. आरोपी को हिरासत में ले लिया गया है." एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर के लगभग सभी इलाकों में पुलिस बल तैनात है और सभी पुलिस अधिकारी फील्ड में हैं तथा हर गतिविधि पर नजर रख रहे हैं. स्थिति को लेकर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट, कलेक्टर अरविंद पोसवाल, एसपी योगेश गोयल, राज्यसभा सांसद चुन्नीलाल गरासिया, लोकसभा सांसद मन्नालाल रावत, विधायक ताराचंद जैन, फूल सिंह मीना सहित अन्य जन प्रतिनिधियों ने बैठक की. 



 सीसीटीवी आया सामने

राजस्थान के उदयपुर में दो छात्रों के बीच हुए झगड़े के दौरान का सीसीटीवी सामने आ गया है. इस वीडियो में हमलावर छात्र अपनी स्कूटी पर बैठकर भागता हुआ नजर आ रहा है. ये वीडियो वारदात को अंजाम देने के बाद का है, जिसमें आरोपी छात्र स्कूल की तरफ आ रहा था. वीडियो में कुल 8 छात्र नजर आ रहे हैं. 4 स्टूडेंट्स का ग्रुप आगे चल रहा है. उनके पीछे 3 स्टूडेंट्स का ग्रुप है और आखिर में टॉपी पहले हुए हमलावर छात्र है.
वहीँ इस तनाव के बीच इस झगड़े से जुड़ा सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. सीसीटीवी में देखा जा सकता है कि वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर छात्र पहले स्कूल की तरफ जाता है लेकिन अचानक वो रुक जाता है और इसके बाद वो वापस मुड़ता है. वो कुछ देर बाद अपनी स्कूटी पर बैठकर वहां से फरार होता नजर आता है. वहीँ लोगों का कहना है कि हमलावर छात्र ने स्कूटी से ही चाकू निकला था और पीड़ित छात्र के पेट में 5 से ज्यादा वार किये. पीटीआई

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Tags:    

Similar News