पांचवीं और आखिरी बार लेकिन शर्त वही, क्या डॉक्टरों और ममता में बनेगी बात?

पश्चिम बंगाल सरकार ने एक बार फिर आरजी कर अस्पताल के ड़ताली डॉक्टरों को बातचीत के लिए बुलाया है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-16 07:48 GMT

RG Kar Doctor Strike:  पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का आरजी कर अस्पताल सुर्खियों में है। वजह फिलहाल किसी अच्छे काम की वजह से नहीं। 8-9 अगस्त को अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक महिला ट्रेनी डॉक्टर लाश मिलती है। ट्रेनी डॉक्टर के साथ ना सिर्फ दुष्कर्म बल्कि बेरहमी से मार डाला गया था। आगे जैसे जैसे जानकारी सामने आनी शुरू हुई पूरा बंगाल उबल पड़ा। पूरा देश सदमे और दुख के दौर से गुजरा। सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया। पश्चिम बंगाल पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया और जांच को सीबीआई के हवाले कर दिया। यहां एक बात बता दें कि कोलकाता पुलिस के लिए वॉलंटियर की तरह काम करने वाला संजय रॉय आरोपी है। इस मामले में अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल जारी है, ममता सरकार से अभी तक की बातचीत नाकाम रही है। सोमवार को एक बार फिर ममता बनर्जी के आवास पर बैठक होने वाली है। लेकिन सवाल यही है क्या बातचीत कामयाब रहेगी। 

डॉक्टरों को शाम 5 बजे कालीघाट में मुख्यमंत्री के आवास पर एक बैठक में भाग लेने के लिए कहा गया है। जूनियर डॉक्टरों को संबोधित एक ईमेल में, मुख्य सचिव मनोज पंथ ने कहा, "यह पांचवीं और अंतिम बार है जब हम माननीय मुख्यमंत्री और आपके प्रतिनिधियों के बीच बैठक के लिए आपसे संपर्क कर रहे हैं। पिछले दिन की हमारी चर्चा के अनुरूप, हम एक बार फिर आपको खुले दिमाग से चर्चा के लिए माननीय मुख्यमंत्री के साथ उनके कालीघाट आवास पर एक बैठक के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। लेकिन सरकार ने साफ कर दिया है कि बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं होगी। 

ईमेल में लिखा है, "हमें विश्वास है कि खुले मन से बात होगी और आपसी सहमति के अनुसार तथा एक दिन पहले मीडिया को दिए गए आपके बयान के अनुसार बैठक की कोई लाइव स्ट्रीमिंग या वीडियोग्राफी नहीं होगी, क्योंकि मामला देश की सर्वोच्च अदालत में विचाराधीन है। इसके बजाय, बैठक के मिनट्स को रिकॉर्ड किया जाएगा और दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे।" जूनियर डॉक्टर आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद सरकारी अस्पतालों में बेहतर सुरक्षा उपायों और वरिष्ठ अधिकारियों को हटाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले कोलकाता के साल्ट लेक में स्वास्थ्य भवन में गतिरोध को समाप्त करने के लिए प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टरों से मुलाकात की थी और उन्हें दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था।

Tags:    

Similar News