मुश्किल में पड़ सकती हैं ममता! किसने कहा था यह अंत की शुरुआत

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस, ममता बनर्जी सरकार पर तीखे हमले के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में उन्होंने रहस्यमय अंदाज में कहा था कि अब अंत की शुरुआत है।

Update: 2024-09-04 06:51 GMT

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंद बोस ने आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य डॉ. संदीप घोष की गिरफ्तारी पर रहस्यमय टिप्पणी करते हुए कहा कि यह अंत की शुरुआत है।राज्यपाल ने इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं कहा, लेकिन इसका व्यापक संदेश किसी को भी समझ में आ गया, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी अस्पताल में कथित भ्रष्टाचार की जांच में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को महत्वपूर्ण सुराग मिला है।

पहली बार किसी केंद्रीय एजेंसी को राज्य सरकार के किसी विभाग में भ्रष्टाचार की भनक लगी, जो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अधीन है। अब तक केंद्रीय एजेंसियों ने शिक्षा और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभागों तथा शहरी विकास और नगर निगम मामलों के विभाग में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की है।

पहले की गिरफ्तारियां

इन जांचों के परिणामस्वरूप प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक को गिरफ्तार कर लिया।डॉ. घोष को सीबीआई ने मेडिकल सुविधा में वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में गिरफ्तार किया था। उनके सुरक्षा गार्ड अफसर अली और अस्पताल के दो वेंडर बिप्लव सिंहा और सुमना हजारा को भी गिरफ्तार किया गया था।डॉ. घोष की गिरफ्तारी कोलकाता के सरकारी अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ हुए क्रूर बलात्कार और हत्या से शुरू हुई घटनाओं की श्रृंखला का हिस्सा थी।

कोलकाता में डॉक्टर का बलात्कार और हत्या

9 अगस्त की दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने अस्पताल में कथित रूप से व्याप्त बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का पर्दाफाश कर दिया, जिसे सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं और सत्ता के करीबी लोगों से युक्त तथाकथित उत्तर बंगाल लॉबी का समर्थन प्राप्त था।डॉ. घोष पर अवैध रूप से लावारिस शवों को बेचने, बायोमेडिकल कचरे की तस्करी करने तथा दवाइयों और चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए आपूर्तिकर्ताओं से कमीशन लेने का आरोप है।उनके खिलाफ़ आरोप सबसे पहले उनके एक सहकर्मी डॉ. अख्तर अली ने लगाए थे। उन्होंने 2023 में राज्य सतर्कता आयोग में लिखित शिकायत दर्ज कराई थी।

अपराध और भ्रष्टाचार

उस शिकायत के बाद डॉ. घोष को अस्पताल से स्थानांतरित कर दिया गया था, लेकिन जल्द ही इसे वापस ले लिया गया और फिर इसका कोई नतीजा नहीं निकला।बलात्कार एवं हत्या की इस घटना के बाद अस्पताल में कथित अनियमितताएं एक बार फिर जांच के घेरे में आ गईं, क्योंकि जूनियर डॉक्टरों ने मांग की कि अपराध में डॉ. घोष की संभावित भूमिका की जांच की जाए।

दबाव में आकर राज्य सरकार ने पिछले महीने डॉ. अली द्वारा पिछले साल लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। मामले को फिर से दबाने की आशंका के चलते डॉ. अली ने तुरंत कलकत्ता उच्च न्यायालय में ईडी जांच की मांग की।

उच्च न्यायालय का हस्तक्षेप

याचिका के आधार पर हाईकोर्ट ने एक साल पहले दर्ज शिकायत पर 16 अगस्त 2024 को एसआईटी गठित करने के लिए राज्य सरकार से सवाल करते हुए सीबीआई जांच का आदेश दिया था।डॉ. अली ने मेडिकल सुविधा में डॉ. घोष से जुड़े भ्रष्टाचार के 15 मामलों का हवाला दिया। सीबीआई सूत्रों ने कहा कि उन्हें पूर्व प्रिंसिपल के खिलाफ भ्रष्टाचार के विश्वसनीय सबूत मिले हैं, जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई।एजेंसी अब उन "अदृश्य हाथों" को खोजने की कोशिश कर रही है जो डॉ. घोष को बचा रहे थे। डॉ. अली ने अपनी शिकायत में टीएमसी विधायक डॉ. सुदीप्त रॉय का नाम लिया है।

ममता मुश्किल में पड़ सकती हैं

मुख्यमंत्री के कथित करीबी एक अन्य आर्थोपेडिक डॉक्टर की भूमिका भी सीबीआई की जांच के दायरे में है।सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के लिए बड़ी चिंता यह है कि स्वास्थ्य विभाग में भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण सीबीआई मुख्यमंत्री को निशाना बना सकती है।इस संदर्भ में राज्यपाल की टिप्पणी अधिक महत्व रखती है।

राजनीतिक टिप्पणीकार और लेखक अमल सरकार ने कहा, "यह ममता बनर्जी के लिए केंद्रीय एजेंसी का अब तक का सबसे करीबी मामला है। उनके नियंत्रण में आने वाला विभाग सीबीआई की जांच के दायरे में है। यह टीएमसी के लिए बहुत अच्छी बात नहीं है। केंद्रीय एजेंसियों का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है कि वे मामूली मौके पर विपक्षी नेताओं के खिलाफ धरपकड़ अभियान चलाती हैं।"ऐसा कोई भी कदम उनकी सावधानीपूर्वक तैयार की गई स्वच्छ छवि को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। और यह आखिरी चीज है जो संकटग्रस्त टीएमसी बर्दाश्त कर सकती है।

Tags:    

Similar News