31 साल पहले कोलकाता की सड़क पर क्या हुआ था, ममता सरकार क्यों हुई परेशान

क्या अब आरजी कर अस्पताल का मामला राजनीतिक होता जा रहा है। दो कथित वीडियो सामने आने के बाद दो भाजपा नेताओं को गिरफ्तार किया गया है।

Update: 2024-08-27 02:33 GMT

RG Kar Hospital Case:  क्या भाजपा 27 अगस्त को 21 जुलाई 1993 जैसी स्थिति पैदा करने की योजना बना रही है? इसका जवाब हां है, अगर तृणमूल कांग्रेस द्वारा सोमवार को जारी दो वीडियो क्लिप - जिनकी प्रामाणिकता की पुष्टि द फेडरल द्वारा स्वतंत्र रूप से नहीं की गई है - पर विश्वास किया जाए।तो 31 साल पहले क्या हुआ था? उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन कोलकाता में ममता बनर्जी के नेतृत्व में युवा कांग्रेस की रैली में पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 13 लोग मारे गए थे।

दोनों वीडियो में, अज्ञात व्यक्तियों को कथित तौर पर यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मंगलवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग को लेकर नबन्ना अभियान (नबन्ना, राज्य सचिवालय तक मार्च) हिंसक होगा और गोलियां चलाई जाएंगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर मार्च के दौरान किसी की मौत नहीं हुई तो आंदोलन से कुछ हासिल नहीं होगा और यह अपनी गति खो देगा। योजनाबद्ध घेराव कोलकाता के एक अस्पताल में एक डॉक्टर के साथ हुए क्रूर बलात्कार और हत्या के विरोध में है।

दो भाजपा नेता गिरफ्तार
वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने दो भाजपा नेताओं बाबुल गांगुली और सौमेन चटर्जी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दावा किया है कि वीडियो में दिख रहे लोग ये दोनों ही हैं।पश्चिमी मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक धृतिमान सरकार ने कहा, "हम दोनों भाजपा नेताओं से मार्च के बारे में उनकी योजना जानने के लिए पूछताछ कर रहे हैं।"भाजपा ने इस आरोप से इनकार करते हुए कहा कि यह पार्टी को बदनाम करने की एक चाल है। घाटल से भाजपा विधायक सीतल कपाट ने दावा किया, "पुलिस ने टीएमसी के इशारे पर पार्टी और मंगलवार की गैर-राजनीतिक रैली के खिलाफ़ बदनामी का अभियान चलाने के लिए हमारे दो नेताओं को फंसाया है।"
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा कि भाजपा के खिलाफ आरोप, सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में महिला चिकित्सक के बलात्कार और हत्या के मामले में ममता सरकार के रवैये के खिलाफ बढ़ते आंदोलन को लेकर तृणमूल कांग्रेस की हताशा और चिंता का प्रकटीकरण है।
पश्चिम बंग छात्र समाज के पीछे कौन है?
मार्च के पीछे भाजपा की मंशा सिर्फ टीएमसी द्वारा पोस्ट किए गए दो विवादास्पद वीडियो के कारण ही सवालों के घेरे में नहीं आई।मार्च का आयोजन पश्चिम बंग छात्र समाज (पश्चिम बंगाल छात्र समाज) नामक एक अज्ञात संगठन द्वारा किया गया है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि इसका गठन करीब 10 दिन पहले हुआ है। संगठन के एक नेता सायन लाहिड़ी ने दावा किया कि यह एक गैर-राजनीतिक संगठन है और रैली किसी भी राजनीतिक दल के बैनर तले आयोजित नहीं की जाएगी।
लेकिन बैकग्राउंड चेक से पता चलता है कि लाहिड़ी के बीजेपी से करीबी संबंध हैं। टीएमसी और वामपंथी नेताओं ने फेसबुक पर लाहिड़ी की बीजेपी के कार्यक्रमों में शामिल होने की एक्स तस्वीरें शेयर की हैं।किसी का नाम लिए बगैर पुलिस ने भी तथाकथित छात्र नेताओं की गैर-राजनीतिक साख और मंगलवार के अभियान के पीछे उनके वास्तविक उद्देश्य पर संदेह व्यक्त किया।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (दक्षिण बंगाल) सुप्रतिम सरकार ने संवाददाताओं को बताया कि आयोजकों में से एक ने शहर के एक होटल में एक शीर्ष राजनेता से मुलाकात की। हालांकि, उन्होंने किसी का नाम नहीं बताया और कहा कि पुलिस इस घटनाक्रम से अदालत को अवगत कराएगी।
पुलिस ने यह भी दावा किया कि उसे प्रदर्शनकारियों के बारे में खुफिया जानकारी मिली है कि वे कानून लागू करने वालों को भड़काकर रैली के दौरान परेशानी पैदा करना चाहते हैं। पुलिस ने रैली के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया और इसे अवैध घोषित कर दिया।
वामपंथी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन वापस लिया
वामपंथी दलों से संबद्ध छात्र संगठनों ने भाजपा से संबंध का हवाला देते हुए पहले ही खुद को इस मार्च से अलग कर लिया है।डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) की राज्य सचिव मीनाक्षी मुखर्जी ने दावा किया कि संगठन ने रैली के लिए समर्थन जुटाने के लिए उनके नाम का इस्तेमाल किया। उन्होंने आरजी कर घटना पर छात्रों की भावनाओं का राजनीतिकरण करने के लिए भाजपा की आलोचना की।
उन्होंने कहा, "आयोजक की ओर से अपने कार्यक्रम के लिए मेरे नाम का इस्तेमाल करना बहुत अनैतिक है। हमारी पार्टी का कोई भी संगठन इस रैली से जुड़ा नहीं है। छात्र समुदाय आरएसएस-एबीवीपी के जाल में नहीं फंसेगा।"
राज्य कांग्रेस ने भी कार्यक्रम में भाग नहीं लेने का फैसला किया है, हालांकि उसके नेता अधीर रंजन चौधरी ने पहले कहा था कि वह इसमें भाग लेंगे।भाजपा नेता सुकांत मजूमदार और शुभेंदु अधिकारी ने रैली के लिए भाजपा का समर्थन जताया, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि पार्टी यह कार्यक्रम आयोजित नहीं कर रही है।यह बात एक खुला रहस्य है कि भाजपा इस कार्यक्रम के लिए लामबंदी कर रही है और अधिकारी सहित कई भाजपा नेता इस मार्च में शामिल भी हो सकते हैं।
अधिकारी ने हाल ही में कहा था कि वह व्यक्तिगत तौर पर मार्च में शामिल होंगे, लेकिन उन्होंने आगाह किया था कि अगर कार्यक्रम के दौरान गोलियां चलीं तो टीएमसी सरकार जिम्मेदार होगी। हालांकि, उन्होंने अपने बयान के बारे में विस्तार से नहीं बताया।आयोजकों की पृष्ठभूमि और भाजपा नेताओं की सक्रिय भूमिका से इस बात में कोई संदेह नहीं रह जाता कि विरोध प्रदर्शन के पीछे असली ताकत भगवा ब्रिगेड ही है।राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि भाजपा और उसके सहयोगियों द्वारा सीधे अपने बैनर तले कार्यक्रम आयोजित करने में अनिच्छा एक रणनीतिक कदम है।
भाजपा में असमंजस
शुरुआत से ही अधिकारी ने यह स्पष्ट कर दिया था कि यह मार्च ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ़ आंदोलन को और तेज़ करने के लिए बिना किसी रोक-टोक के होगा। उन्होंने ज़रूरत पड़ने पर बल प्रयोग के संकेत भी दिए।हालाँकि, पार्टी इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं थी कि उसके पास ऐसा करने के लिए पर्याप्त साधन हैं या नहीं।भाजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी द्वारा सीधे मार्च आयोजित करने के मुद्दे पर अधिकारी और मजूमदार एकमत नहीं थे।
मजूमदार ने इस बात पर जोर दिया कि मार्च का आह्वान गैर-राजनीतिक होना चाहिए।राजनीतिक टिप्पणीकार और लेखक अमल सरकार ने कहा, "इसका मुख्य कारण यह है कि पिछले सप्ताह भाजपा और एबीवीपी द्वारा साल्ट लेक में राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय - स्वास्थ्य भवन तक अलग-अलग मार्च आयोजित किए गए थे, जो फीका रहा। ऐसा तब हुआ जब 2021 के विधानसभा चुनावों में अपमानजनक हार के बाद पहली बार भाजपा ने एकजुट मोर्चा बनाया।"अपने मतभेदों को दरकिनार करते हुए पार्टी के तीन शीर्ष नेता अधिकारी, मजूमदार और पूर्व अध्यक्ष दिलीप घोष एक साथ मार्च करते देखे गए, जो इन दिनों प्रदेश भाजपा में एक दुर्लभ दृश्य है।
Tags:    

Similar News