लू से जल्द नहीं मिलती दिख रही राहत, अगले दो दिनों तक जारी रहेगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार 19 जून तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है, मौसम वभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है, जिसमें तापमान 45 से 55 डिग्री के बीच जा सकता है.

Update: 2024-06-17 10:32 GMT

Weather Update: दिल्ली और उत्तर भारत के राज्यों को फिलहाल लू से राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है. आलम ये है कि सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी लू चल रही है, जिसकी वजह से किसी भी समय घर से बाहर निकलना मुसीबत से कम नहीं है. इस बीच मौसम विभाग ने ये जानकारी दी है कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में लू से किसी भी तरह की राहत मिलने की उम्मीद नहीं है, बल्कि भीषण लू चलेगी. इसके बाद उत्तर-पश्चिम भारत की ओर से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गर्मी में धीरे धीरे कमी आने की सम्भावना है.

मौसम विभाग ने लू के चलते अगले तीन दिनों तक दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार लू का प्रकोप बुधवार तक जारी रहेगा, जिसकी वजह से गर्मी भी ज्यादा रहेगी. लोगों से अपील की जाती है कि वे सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बाहर धुप में निकलने से बचें. रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक था. वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 6 डिग्री अधिक 33.2 डिग्री रहा.

45 से 55 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को लू का प्रकोप जारी रहेगा. आसमान साफ़ रहेगा. लू सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी जारी रह सकती है. इसके साथ ही 30 से 45 किलोमीटर की रफ़्तार से शुष्क हवा भी चलेगी, जो लू के प्रकोप को और ज्यादा बढ़ाएंगी. सोमवार को अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 34 डिग्री रह सकता है. लू का प्रकोप 18 और 19 जून तक जारी रहने की सम्भावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 45 से 55 और न्यूनतम तापमान 35 डिग्री तक जा सकता है.


20 और 21 को हलकी बारिश दिला सकती है गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने ये भी पूर्वानुमान जताया है कि 20 और 21 को पश्चिमी विक्षोभ के कारण आंशिक बादल छा सकते हैं और हलकी बारिश भी हो सकती है, जिसकी वजह से तापमान में थोड़ी कमी आने की सम्भावना है. साथ ही आंधी आने की भी संभावना है. तापमान कम जरुर रह सकता है लेकिन फिर भी 40 डिग्री से कम होनी की उम्मीद कम है. लेकिन गर्मी से राहत फौरी ही रहने वाली है, क्योंकि 22 जून को एक बार फिर से गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा.

27 जून को आ सकता है दिल्ली में मानसून

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है की 19 जून के बाद एक नये विक्षोभ के चलते उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम बदलेगा, जिसकी वजह से कहीं कहीं ज्यादा तो कहीं कहीं हल्की बारिश आएगी. लेकिन ये बारिश मोंस्सों की वजह से नहीं होगी. अनुमान जताया जा रहा है कि दिल्ली में मानसून 27 जून को दस्तक दे सकता है.

Tags:    

Similar News