बीजेपी से खफा है लिंगायत समाज, मोदी मंत्रिमंडल से कनेक्शन समझें

लिंगायत समाज के साथ सौतेला व्यवहार के लिए आरएसएस का हाथ होने का अनुमान लगाया. यही नहीं स्वतंत्र धर्म का दर्जा दिलाने के लिए आंदोलन तेज करने की बात चल रही है.

Update: 2024-06-18 03:07 GMT

कर्नाटक के प्रभावशाली लिंगायत समुदाय में इस बात को लेकर गुस्सा बढ़ रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें एक बार फिर केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी, जबकि वे दशकों से भाजपा के प्रति वफादार रहे हैं।हताश लिंगायत नेता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं द्वारा दिए गए विभिन्न तर्कों को स्वीकार नहीं कर रहे हैं, जिसमें सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा अपनी सामाजिक इंजीनियरिंग परियोजना के तहत सभी को साथ लेकर चलने की आवश्यकता बताई गई है।कर्नाटक भाजपा का कहना है कि मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में जातिगत और क्षेत्रीय संतुलन बनाने का प्रयास किया है और निर्मला सीतारमण, प्रहलाद जोशी और शोभा करंदलाजे जैसे कर्नाटक के अनुभवी मंत्रियों को बरकरार रखा है।

कैबिनेट में लिंगायत

एक भाजपा नेता ने बताया कि जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल किया गया है, जबकि प्रमुख लिंगायत नेता वी सोमन्ना को जल शक्ति राज्य मंत्री (एमओएस) नामित किया गया है।इसके अलावा, तीन लिंगायत - बीएस येदियुरप्पा, जगदीश शेट्टार और बसवराज बोम्मई - ने 2008 से 2023 तक राज्य सरकार का नेतृत्व किया है।नेता ने पूछा, "जब समुदाय को राज्य में भाजपा सरकार का नेतृत्व करने का अवसर मिला, तो केंद्रीय नेतृत्व को उस समुदाय को कैबिनेट में स्थान देने की क्या आवश्यकता थी?" उन्होंने तर्क दिया कि भाजपा मजबूत सामाजिक इंजीनियरिंग में विश्वास करती है, "अन्य समुदायों को उनका उचित हिस्सा मिलना चाहिए"।

दुखी लोग

लेकिन वीरशैव-लिंगायत समुदाय इन तर्कों से सहमत नहीं दिखता, क्योंकि पिछले तीन दशकों से इसने भाजपा को भारी समर्थन दिया है।इसके नेताओं का कहना है कि लिंगायतों ने भाजपा का समर्थन किया, विशेषकर येदियुरप्पा का, जिन्होंने हालिया लोकसभा चुनावों में पार्टी का नेतृत्व किया, जबकि उनके बेटे बी.वाई. विजयेंद्र कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष हैं।भाजपा के एक वरिष्ठ लिंगायत नेता ने कहा, "पार्टी हाईकमान ने 28 लोकसभा क्षेत्रों में से 17 पर जीत में लिंगायत समुदाय के योगदान को कम करके आंका है।"समुदाय यह समझने में असमर्थ प्रतीत होता है कि भाजपा आलाकमान उसके नेताओं को दरकिनार क्यों कर रहा है, जबकि प्रहलाद जोशी और निर्मला सीतारमण को स्थान दे रहा है, जो ऐसे समुदायों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनका राज्य में राजनीतिक रूप से कोई प्रभाव नहीं है।

आरएसएस का दबाव?

"आश्चर्यजनक रूप से, हालांकि वी सोमन्ना केंद्रीय मंत्रिपरिषद में राज्य मंत्री के रूप में शामिल हुए, एक भी लिंगायत नेता को कैबिनेट में जगह नहीं मिली। मुझे नहीं लगता कि केंद्रीय नेतृत्व ने दो पूर्व मुख्यमंत्रियों, बसवराज बोम्मई (हावेरी) और जगदीश शेट्टार (बेलगावी) को संभावित कैबिनेट मंत्री के रूप में माना। या, केंद्रीय नेताओं ने आरएसएस के दबाव के आगे घुटने टेक दिए, जो देश में भाजपा नेतृत्व को रिमोट-कंट्रोल कर रहा है," एक भाजपा नेता, जिसका आरएसएस से कोई संबंध नहीं है और जो पिछले साल व्यक्तिगत कारणों से भाजपा में शामिल हुए थे, ने द फेडरल को बताया।लिंगायत मुख्य रूप से कर्नाटक में पाए जाते हैं, खासकर राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्रों में। कहा जाता है कि वे महाराष्ट्र की आबादी का 6-7 प्रतिशत और कर्नाटक की आबादी का लगभग 16 प्रतिशत हैं। लेकिन पिछले तीन दशकों से इस समुदाय को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिल पाई है।

वरिष्ठ लिंगायत नेता एम वीरेंद्र पाटिल को इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के प्रधानमंत्री रहते हुए कैबिनेट मंत्री का पद मिला था, जो केंद्र में कांग्रेस की सरकारों का नेतृत्व कर रहे थे। एमएस गुरुपदस्वामी को 1989 में वीपी सिंह के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय मोर्चा गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया था। एसआर बोम्मई (बसवराज बोम्मई के पिता) प्रधानमंत्रियों एचडी देवेगौड़ा और आईके गुजराल की संयुक्त मोर्चा गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री बने।

राज्य मंत्री

हाल के वर्षों में, बसनगौड़ा पाटिल यतनाल, जीएम सिद्धेश्वर, सुरेश अंगड़ी, भगवंत खूबा और अब सोमन्ना जैसे लिंगायत नेताओं को राज्यमंत्री के पद से ही संतुष्ट होना पड़ा है।कर्नाटक में जब कांग्रेस का प्रभाव कम होने लगा तो लिंगायत समुदाय ने रामकृष्ण हेगड़े का समर्थन किया। बाद में येदियुरप्पा के भाजपा में शामिल होने के बाद लिंगायत समुदाय का झुकाव भाजपा की ओर हो गया।1990 में कांग्रेस द्वारा वीरेंद्र पाटिल को मुख्यमंत्री पद से बेवजह हटाया जाना लिंगायतों के भाजपा के प्रति निष्ठा रखने के कारणों में से एक था। मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दोनों ने लिंगायतों को लुभाने के कांग्रेस के प्रयासों को विफल करने के प्रयास में इस घटना का उल्लेख किया है।राजनीतिक विश्लेषक और जगतिका लिंगायत महासभा (जेएलएम) के सदस्य जगदीश पाटिल ने कहा, "कर्नाटक के मध्य और उत्तरी हिस्सों में लिंगायत राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों की संभावनाओं को तय करेंगे। उत्तरी कर्नाटक को इस समुदाय का गढ़ माना जाता है। इसलिए, भाजपा को इसका समर्थन मिलना तय माना जा रहा है।"

दलित और ओबीसी

लेकिन दलित और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेताओं का कहना है कि भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार उनके साथ भी भेदभाव कर रही है।रमेश जिगाजिनागी और ए नारायणस्वामी सहित दलित नेताओं को मोदी सरकार में राज्यमंत्री नियुक्त किया गया है।भाजपा के एक दलित नेता ने कहा, "कोई भी नेता दलितों और ओबीसी के साथ हो रहे अन्याय पर सवाल नहीं उठा रहा है, क्योंकि उन्हें ऐसा करने पर अपने राजनीतिक भविष्य की चिंता है।"

'लिंगायतों के लिए अभिशाप'

जेएलएम के महासचिव शिवानंद जामदार ने मोदी द्वारा लिंगायतों को दरकिनार करने के पीछे आरएसएस का उद्देश्य बताया है, जो लिंगायत धर्म के अवैदिक अतीत को दबाना तथा लिंगायत आंदोलन को रोकना चाहता है, ताकि लिंगायत को स्वतंत्र धर्म का दर्जा मिल सके>"यह लिंगायतों के लिए अभिशाप है। येदियुरप्पा को किनारे करने के प्रयास में, आरएसएस ने बीएल संतोष और प्रहलाद जोशी के समर्थन से लिंगायत नेताओं को कमजोर करने की कोशिश की। लिंगायत समुदाय के साथ किए गए भेदभाव से परेशान हैं - वर्तमान सहित एनडीए के तीन कार्यकालों के लिए कोई केंद्रीय कैबिनेट बर्थ नहीं।उन्होंने कहा, "लिंगायत भाजपा की चाल समझ चुके हैं और नाखुश हैं।"

अलग धर्म का दर्जा

इस बीच, प्रमुख लिंगायत संत समुदाय से लिंगायत धर्म के लिए स्वतंत्र धर्म का दर्जा देने की मांग करते हुए आंदोलन तेज करने को कह रहे हैं।पिछले शुक्रवार को पंडिताराध्या शिवाचार्य स्वामीजी ने कहा कि अब आंदोलन को फिर से शुरू करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा, "लिंगायत धर्म जातिविहीन है और कोई भी इसे अपना सकता है।"वहीं, अखिल भारत वीरशैव महासभा चाहती है कि समुदाय के सदस्य जनगणना के धर्म वाले कॉलम में 'वीरशैव' या 'लिंगायत' लिखें और जाति वाले कॉलम में अपने संप्रदाय लिखें।जेएलएम की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की रविवार को कोप्पल में बैठक हुई और लिंगायत धर्म को स्वतंत्र धर्म का दर्जा दिलाने के लिए प्रयास तेज करने का निर्णय लिया गया।

Tags:    

Similar News