बेजुबान लेकिन बेहद खतरनाक, 35 गांव के लोगों का जीना मुहाल, यूपी के MLA ने थामी रायफल

यूपी के बहराइच जिले के 35 गांव के लोग भेड़िए से परेशान हैं। पिछले 45 दिनों में 8 लोगों की जान जा चुकी है और 15 लोग घायल हैं।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-08-29 06:36 GMT

Wolf Terror in Baharaich: यूपी की राजधानी लखनऊ से करीब 200 किमी दूर नेपाल से सटा एक जिला बहराइच है। इस जिले में लोग चोर, बदमाश से परेशान नहीं हैं। बल्कि बेजुबान जानवर ने 35 गांवों के लोगों की रात की नींद और दिन का चैन छीन लिया। वो बेजुबान जानवर झुंड में चलते हैं, बेहद शातिर है। अपने शिकार को निशाना बना करीब 45 किमी की रफ्तार से ओझल हो जाते हैं। उसे पकड़ने के लिए चार जिलों की वन विभाग की टीम लगी हुई है। बड़े बड़े अधिकारियों को कैंप करने के निर्देश हैं। खुद विधायक जी हाथ में रायफल लिए ग्रामीणों के रतजगा कर रहे हैं। उस बेजुबान का नाम है भेड़िया। इलाके के लोग कहते हैं कि ये संख्या में 24 हैं हालांकि वन विभाग के मुताबिक इनकी अधिकतम संख्या 6 हो सकती है। जिसमें से चार को पकड़ लिया गया है जबकि दो की तलाश की जा रही है। 

यूपी पुलिस का क्या कहना है
बहराइच में भेड़ियों के आतंक पर महसी के सीओ रूपेंद्र गौड़ कहते हैं, "ये पकड़े जाएंगे या हो सकता है कि ये इस जंगल से भागकर दूसरे जंगल में पहुंच जाएं। भेड़ियों को पकड़ने के लिए ड्रोन, जाल और पिंजरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हम लगातार भेड़ियों को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं...हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि कहीं कोई अप्रिय घटना न हो...8 लोगों की जान जा चुकी है और 15 अन्य घायल हैं..."


विधायक जी क्या बोले

महसी विधायक सुरेश्वर सिंह कहते हैं, "...यह मेरा मौलिक अधिकार है। भेड़िया बच्चों को उठा ले जा रहा है और गांव वाले डरे हुए हैं। अगर उनके विधायक, सांसद, जिला प्रशासन उनके साथ खड़ा हो तो उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा...जब लोगों में आत्मविश्वास होगा तो समाज में भी आत्मविश्वास आएगा...मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार मुख्य वन संरक्षक, वन संरक्षक, डीएफओ की 3 टीमें...यहां डेरा डाले हुए हैं।
क्यों आ रही है मुश्किल
भेड़ियों को पकड़ने में मुश्किल क्यों आ रही है। इस सवाल के जवाब में वन विभाग के अधिकारियों का कहना है जिन इलाकों में इनका मूवमेंट हो रहा है वो घने जंगलों वाला है। इसके साथ ही इस इलाके में सियारों की संख्या भी है। भारत में पाए जाने वाले भेड़िए करीब ३ फीट लंबे होते हैं करीब करीब उतनी ही लंबाई सियारों की भी होती है। थर्मल सेंसिंग की मदद से भेड़ियों की तलाश की जा रही है इसके लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। अब ड्रोन करीब 250 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहे हैं लिहाजा उनके जरिए ली गई तस्वीरों से भेड़ियों और सियार के बीच फर्क करना मुश्किल हो रहा है। लेकिन उम्मीद है कि सभी 6 भेड़िए पकड़ में होंगे।

पिछले महीने औराही गांव से भेड़ियों के आतंक की खबर आने लगी। सबसे पहले भेड़ियों ने सात साल के दो बच्चों को निशाना बनाया था। उसके बाद एक बच्चे की गर्दन को दबोच लिया। बच्चे की मां ने पैरों को पकड़ कर बचाने की कोशिश की। लेकिन भेड़िए 200 मीटर दूर घसीट कर खेत में ले गए। गांव वालों ने शोर मचाया तो वे भाग गए। बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया और करीब 13 दिन के बाद उसकी जान बच सकी।

Tags:    

Similar News