शेख हसीना के बाद बांग्लादेश कितना बदला, यहां पढ़ें ग्राउंड रिपोर्ट

मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में बांग्लादेश में जब अंतरिम सरकार ने सत्ता संभाली तो उम्मीदें बढ़ गई थीं। सिर्फ 60 दिन में लोगों का धैर्य जवाब देने लगा है या ऐसा लगता है।

Update: 2024-10-01 01:41 GMT

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने अपना कार्यकाल एक महीने से अधिक समय पूरा कर लिया था, जब द फेडरल अखबार ने देश में जमीनी रिपोर्ट के लिए यह जानकारी प्राप्त की कि विद्रोह के बाद शेख हसीना के कठोर शासन को समाप्त करने के बाद वहां क्या स्थिति है।12-13वीं शताब्दी के सूफी संत हजरत शाहजलाल के नाम पर बने ढाका अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन पर आव्रजन मंजूरी के लिए कतार में, भारतीय पासपोर्ट धारकों की पर्याप्त संख्या देखकर प्रसन्नता हुई।

असली कहानी की खोज में

इनमें उत्तरा महिला मेडिकल कॉलेज, ढाका की छात्राएं और भारतीय श्रमिक शामिल थे, जो जुलाई-अगस्त की हिंसा के दौरान अपने देश लौट आए थे।आव्रजन काउंटर के पीछे का अधिकारी बातूनी और स्वागतपूर्ण था, जिससे देश में व्याप्त भारत विरोधी भावना के बारे में किसी भी आशंका का समाधान हो गया।उन्होंने पूछा, "ओह! अपना जे-वीज़ा। रिपोर्टिंग करने आए हो? कौन मीडिया? (आपका पत्रकार वीज़ा है। क्या आप रिपोर्टिंग करने आए हैं? आप किस मीडिया हाउस का प्रतिनिधित्व करते हैं?)"यह अच्छी बात है कि आप हमारे देश की स्थिति को खुद देखने आए हैं। यह जानने की कोशिश करें कि क्या हालात बेहतर हुए हैं...दूर से देखने पर आपको असली तस्वीर नहीं दिखती।"कुछ औपचारिक नियमित प्रश्नों के बाद अधिकारी ने बंगाली में जो बताया उसका सार यही था।

महत्वाकांक्षी पहल

संक्षिप्त बातचीत में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार से बांग्लादेशियों की अपेक्षाओं के बारे में व्यापक संकेत दिया गया - एक समग्र परिवर्तन।लगभग एक दशक के बाद बांग्लादेश की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति का ध्यान सबसे पहले पिछली सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर गया - ढाका हवाई अड्डे का नया भव्य टर्मिनल (90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है), नवनिर्मित एलिवेटेड एक्सप्रेसवे, फ्लाईओवर और मेट्रो रेल।

पिछली हसीना सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी कई बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाएं या तो क्रियान्वित हो चुकी हैं या देश भर में क्रियान्वित होने की प्रक्रिया में हैं।इनमें से कुछ बड़ी परियोजनाओं में पद्मा ब्रिज और रेल संपर्क, ढाका मेट्रो रेल, चटगांव-कॉक्स बाजार रेल संपर्क, रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र, मातरबारी और रामपाल में ताप विद्युत संयंत्र तथा पायरा समुद्री बंदरगाह शामिल हैं।विडंबना यह है कि विकास की इन इमारतों ने ही हसीना सरकार की खेदजनक समाधि-लेख लिखने में मुख्य योगदान दिया।

कर्ज का बोझ जिसके कारण हसीना की सरकार गिर गई

अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन परामर्श फर्म लाइटकैसल पार्टनर्स (एलसीपी) की हाल की रिपोर्ट के अनुसार, ये परियोजनाएं लागत में वृद्धि, पर्यावरण क्षरण, बढ़ते बाहरी ऋण, अनियमितताएं, भ्रष्टाचार और त्रुटिपूर्ण परियोजना नियोजन जैसे मुद्दों से प्रभावित थीं।इन महंगी परियोजनाओं को आंतरिक और बाह्य दोनों तरह के वित्तपोषण से वित्तपोषित किया गया है, जिससे देश कर्ज के जाल में फंस गया है।बांग्लादेश बैंक के आंकड़ों के अनुसार, मार्च तक देश का कुल सार्वजनिक और निजी क्षेत्र का ऋण 99.30 बिलियन डॉलर (1 अमेरिकी डॉलर = 119.489 बांग्लादेशी टका) था।

पिछले साल दिसंबर में पहली बार विदेशी कर्ज बढ़कर 100.64 अरब डॉलर पर पहुंच गया था। कर्ज-जीडीपी अनुपात 40 फीसदी की दहलीज पर पहुंच गया है।बांग्लादेश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों और राजनीतिक टिप्पणीकारों में से एक अनु मुहम्मद ने द फेडरल को बताया कि स्थिति और भी बदतर हो सकती है, क्योंकि देश के आधिकारिक आंकड़ों की विश्वसनीयता पर संदेह है।

कोई प्रतिस्पर्धी बोली नहीं, परियोजना लागत अधिक

एलसीपी ने अपनी रिपोर्ट में आगाह किया कि आंतरिक ऋणों के साथ मिलकर कुल ऋण-जीडीपी अनुपात 50 प्रतिशत से अधिक हो सकता है।वर्तमान सरकार के वित्त प्रभाग के एक अनुमान के अनुसार, पिछली सरकार द्वारा छोड़ा गया कुल विदेशी और घरेलू ऋण 18.36 ट्रिलियन टका है - जिसमें घरेलू ऋण 10.35 ट्रिलियन टका और विदेशी ऋण 8.01 ट्रिलियन टका है।कथित तौर पर इतना अधिक कर्ज परियोजना की आश्चर्यजनक रूप से ऊंची लागत के कारण है।

एलसीपी की रिपोर्ट के अनुसार, "प्रतिस्पर्धी बोली के बिना चुने गए स्वतंत्र बिजली उत्पादकों (आईपीपी) की पूंजी लागत बांग्लादेश सहित विकासशील देशों में प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से चुने गए लोगों की तुलना में 44-56 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा, बांग्लादेश में प्रति किलोमीटर सड़क निर्माण की लागत भारत और चीन की तुलना में दो से नौ गुना और यूरोप की तुलना में दोगुनी है, जबकि बांग्लादेश में श्रम लागत अपेक्षाकृत कम है।"इसने इन महत्वपूर्ण लागत अंतरों को परियोजना की लम्बी समयसीमा, अकुशल लॉजिस्टिक्स, कार्यान्वयन एजेंसियों की लापरवाही, भ्रष्टाचार और त्रुटिपूर्ण डिजाइनों के कारण बताया।

'हसीना सरकार के मित्र लाभार्थी थे'

मुहम्मद ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के "अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू मित्रों" को लाभ पहुंचाने तथा रिश्वत कमाने के लिए परियोजना की लागत बढ़ा दी गई।उन्होंने कहा कि इस परियोजना के वास्तविक लाभार्थी केवल मुट्ठी भर बांग्लादेशी ही थे, जिसके कारण असमानता बढ़ रही है। यहां तक कि सरकार को भी घाटा उठाना पड़ा।एलसीपी के अनुसार, परिवहन क्षेत्र में केवल छह मेगा परियोजनाओं के आंकड़ों से 503.87 बिलियन बीडीटी के संभावित आर्थिक लाभ की हानि का संकेत मिलता है।परियोजनाओं की अपर्याप्त विकास योजना और लागत-लाभ विश्लेषण ने जन-विद्रोह के लिए आर्थिक स्थितियाँ पैदा कर दीं।

भुगतान संतुलन संकट के कारण देश की मुद्रा टका का अवमूल्यन हुआ, जिसके कारण मुद्रास्फीति और जीवन-यापन की लागत में वृद्धि हुई, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग असंतुष्ट हो गया। जून 2024 में बांग्लादेश में औसत मुद्रास्फीति दर 9.72 प्रतिशत थी।

महंगी परियोजनाओं ने स्वास्थ्य, शिक्षा से ध्यान भटकाया

बड़ी परियोजनाओं के लिए उच्च बजटीय आवंटन, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे सामाजिक क्षेत्रों पर सीमित व्यय, जिसका खामियाजा गरीबों को भुगतना पड़ा।युवा बेरोजगारी की उच्च दर, जो 8 प्रतिशत थी, ने छात्रों में और अधिक बेचैनी पैदा कर दी।

अर्थशास्त्री ने कहा, "पिछले दो दशकों में, निचले 90 प्रतिशत लोगों की वास्तविक आय या जीडीपी में हिस्सेदारी घटी है। आय अब शीर्ष 10 प्रतिशत के हाथों में केंद्रित है, जिसमें शीर्ष एक प्रतिशत लोगों के पास सबसे बड़ा हिस्सा है।" उन्होंने कहा कि आर्थिक असमानता भेदभाव के उन रूपों में से एक है, जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।हसीना सरकार ने इस असमानता को नजरअंदाज कर दिया, जिससे उसे नुकसान हुआ।

परिधान उद्योग की परेशानियां

बांग्लादेश का परिधान उद्योग, जो पिछली सरकार की एक और सफल कहानी थी, अब ध्वस्त होता दिखाई दे रहा है।देश की कुल निर्यात आय में इस क्षेत्र का योगदान 80 प्रतिशत से अधिक है तथा सकल घरेलू उत्पाद में इसका योगदान लगभग 11 प्रतिशत है।गारमेंट वर्कर्स फेडरेशन के प्रचार सचिव सैफुल इस्लाम ने कहा, "कम वेतन, खराब कार्य स्थितियां और धमकी-संस्कृति ने इस क्षेत्र को लंबे समय तक परेशान किया है।"

इस्लाम ने कहा कि श्रमिकों के विरोध प्रदर्शन के बाद पिछले वर्ष दिसंबर में पिछली सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मासिक वेतन मात्र 12,500 टका था।लेकिन अधिकांश परिधान इकाइयों ने सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन लागू नहीं किया। राज्य बलों द्वारा हिंसक दमन और प्रबंधन द्वारा नियोजित दबंगों द्वारा दमन के कारण विरोध प्रदर्शन को दबा दिया गया। गैर-अनुपालन करने वाले श्रमिकों को मालिकों द्वारा काली सूची में डाल दिया गया, जिससे उन्हें इस क्षेत्र में दूसरी नौकरी मिलना असंभव हो गया।

बांग्लादेश: व्यवस्था चरमराने के कारण मोहम्मद यूनुस के पास समय कम होता जा रहा हैकम वेतन के कारण, कर्मचारियों को अक्सर अपनी ज़रूरतें पूरी करने के लिए लंबे समय तक ओवरटाइम काम करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस्लाम के अनुसार, ओवरटाइम वेतन में पर्याप्त वृद्धि करने की श्रमिकों की मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।

क्या अंतरिम सरकार ने गलतियां सुधारीं?

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जुलाई-अगस्त में अवामी लीग सरकार के खिलाफ हुए जन-विद्रोह में कपड़ा मजदूरों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विभिन्न कपड़ा मजदूरों के संगठनों द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, छात्रों के नेतृत्व वाले विद्रोह में कुल 26 कपड़ा मजदूर मारे गए।हसीना सरकार के पतन के बाद, श्रमिकों ने बेहतर वेतन और कार्य स्थितियों की अपनी मांगें पुनः उठाईं, जिससे कई दिनों तक यह क्षेत्र ठप्प रहा।काफी टालमटोल के बाद, अंतरिम सरकार ने पिछले सप्ताह कारखाना मालिकों, परिधान श्रमिकों और सरकारी प्रतिनिधियों के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता करवाया।मालिकों ने सभी कारखानों द्वारा अनिवार्य न्यूनतम मजदूरी भुगतान सहित श्रमिकों की सभी 18 मांगों को पूरा करने पर सहमति व्यक्त की।

यह तो सिर्फ एक क्षेत्र है।

गरीब, भेदभाव से पीड़ित वर्ग न्याय की प्रतीक्षा कर रहा हैइस्लाम ने कहा कि बांग्लादेश में आम तौर पर श्रमिक वर्ग चाहता है कि उनके खून की कीमत पर ऐसी व्यवस्था बने जो विभिन्न प्रकार की असमानताओं को दूर करे, जिनमें वर्ग भेदभाव सबसे प्रमुख है।

कई सरकारी स्वामित्व वाली जूट और चीनी मिलें बंद हो गई हैं, कथित तौर पर इसलिए क्योंकि पिछली सरकार सत्तारूढ़ सरकार के करीबी लोगों द्वारा संचालित निजी व्यवसायों को बढ़ावा देना चाहती थी।"हमें श्रमिकों के वेतन, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के बढ़ते व्यावसायीकरण और इसके परिणामस्वरूप आबादी के एक बड़े हिस्से के अलगाव जैसे मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए। परिवार चिकित्सा उपचार या अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए दिवालिया हो रहे हैं। ये प्रक्रियाएँ - विकास के साथ-साथ अभाव - बड़ी संख्या में लोगों को तेजी से अलग-थलग कर रही हैं। जो लोग अलग-थलग हैं, गरीबी और अभाव में जी रहे हैं, वे हाल ही में हुए विद्रोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। उनका क्या होगा, और उन्हें उनकी वर्तमान हताशा से बाहर निकालने के लिए कौन से कार्यक्रम लागू किए जाएँगे, यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है," मुहम्मद ने कहा।

सुधार का लंबा रास्ता

स्पष्टतः, हसीना द्वारा परिकल्पित आर्थिक विकास में आम बांग्लादेशियों के व्यापक हित को ध्यान में नहीं रखा गया अब आवश्यक कार्रवाई करने का दायित्व अंतरिम सरकार पर है।अभी तक कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन, चाहे वह भौतिक हो या अमूर्त, दिखाई नहीं दिया है, जिससे यह पता चले कि वर्तमान शासन व्यवस्था पिछली सरकारों से बहुत भिन्न होगी।यह सच है कि किसी भी सरकार के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए डेढ़ महीने का समय बहुत कम है।

हालांकि, इसने अभी तक देश के लिए अपनी आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक दृष्टि को स्पष्ट रूप से रेखांकित नहीं किया है। इसने संविधान, चुनाव प्रणाली, न्यायपालिका, पुलिस, भ्रष्टाचार निरोधक आयोग और लोक प्रशासन में सुधार के लिए छह आयोगों का गठन किया है।अंतरिम सरकार में सूचना और प्रसारण सलाहकार नाहिद इस्लाम ने कहा, "आयोगों के 1 अक्टूबर से अपना काम शुरू करने की उम्मीद है। वे एक सुधार रोडमैप पेश करेंगे।" आयोगों को कथित तौर पर अपनी योजना की व्यापक रूपरेखा तैयार करने में कम से कम छह महीने लगेंगे।तब तक बांग्लादेश केवल आशा और निराशा के साथ इंतजार कर सकता है।

Tags:    

Similar News