मिडिल ईस्ट तनाव के बीच बाइडेन-नेतन्याहू के बीच 30 मिनट बात, जानें किस मुद्दे पर हुई चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की. फोन पर हुई यह बात पिछले दो महीनों में पहली बार है.

Update: 2024-10-10 05:08 GMT

Israel Iran Conflict: एक तरफ जहां मिडिल ईस्ट में लगातार तनाव बढ़ते जा रहा है. इजरायल और ईरान एक दूसरे के खून के प्यासे बने हुए हैं. वहीं, दुनिया भर के देश मिडिल ईस्ट में शांति बहाली को लेकर प्रयास कर रहे हैं. इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की. फोन पर हुई यह बात पिछले दो महीनों में पहली बार है. इस दौरान पिछले हफ्ते ईरान द्वारा किए गए मिसाइल हमले पर बातचीत की गई. इसको लेकर व्हाइट हाउस ने कहा कि यह कॉल 30 मिनट तक चली और बातचीत सीधी और ईमानदार रही.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि ईरान के हमले के बाद से पिछले हफ्ते से ही अमेरिका और इजरायल सरकार के बीच चर्चा चल रही है. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ ये चर्चा जारी रही. उन्होंने कहा कि हम इजरायल के साथ इस बारे में चर्चा जारी रखेंगे कि वे कैसे प्रतिक्रिया देने जा रहे हैं. इस बातचीत के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शामिल रहीं.

बता दें कि यह कॉल बाइडेन और नेतन्याहू के बीच मिडिल ईस्ट तनाव के बीच हुई. यह बातचीत 21 अगस्त के बाद से दोनों के बीच पहली कॉल थी. वहीं, बाइडेन ने इजरायल को ईरान के परमाणु कार्यक्रम को निशाना बनाने के प्रयास के खिलाफ चेतावनी दी है और देश के तेल प्रतिष्ठानों पर हमले के खिलाफ भी हैं, जिससे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से एक महीने से भी कम समय पहले तेल की कीमतें बढ़ जाएंगी.

Tags:    

Similar News