कौन है रयान वेस्ले राउथ, जिसे ट्रम्प पर गोलीबारी के मामले में पकड़ा गया है

ट्रम्प के गोल्फ कोर्स की सीमा के पास गोलीबारी करने के मामले में सीक्रेट सर्विसेज और एफबीआई ने 58 वर्षीय संदिग्ध रयान वेस्ले राउथ को हिरासत में लिया है.

Update: 2024-09-16 04:25 GMT

Assasination Attempt On Trump Again: अमेरिका राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार व अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर एक बार फिर से गोलीबारी की गयी है. गनीमत ये रही कि गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ. वहीँ एफबीआई ने इस मामले में एक संदिग्ध को पकड़ लिया है, जो पेशे से पूर्व निर्माण श्रमिक है लेकिन उसका इतिहास हथियारों के साथ पकड़े जाने का रहा है. इसके अलावा उसके एक्स अकाउंट की पोस्ट से पता चला है कि वो यूक्रेन युद्ध में भाग लेना चाहता था.


स्कोप और गो प्रो कैमरा लगी अत्याधुनिक उच्च क्षमता वाली राइफल बरामद
एफबीआई के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रविवार को फ्लोरिडा में एक कथित हत्या के प्रयास में बाल-बाल बच गए. ट्रंप के गोल्फ कोर्स की सीमा के पास सीक्रेट सर्विस एजेंटों द्वारा गोलीबारी करने के बाद 58 वर्षीय संदिग्ध रयान वेस्ले राउथ को हिरासत में लिया गया. एफबीआई ने एक उच्च क्षमता वाली AK-47-शैली की राइफल के साथ साथ एक स्कोप और एक GoPro कैमरा भी बरामद किया है.
बताया जा रहा है कि जब सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने गोलीबारी की, तो इस घटना का संदिग्ध राउथ कथित तौर पर उस झाड़ी से बाहर निकल आया, जिसमें वह छिपा हुआ था और एक काली कार में स्वर हो कर भाग गया. एफबीआई ने प्रत्यक्षदर्शियों की मदद से कार की पहचान की, जिसके बाद राउथ का पता लगा लिया गया.
समाचार एजेंसी AFP के अनुसार पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि "हमने अभी एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है, जो संभावित संदिग्ध है."

कौन है रयान वेस्ले राउथ?
न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, राउथ नॉर्थ कैरोलिना ग्रीन्सबोरो का एक पूर्व निर्माण श्रमिक है. राउथ की कोई औपचारिक सैन्य पृष्ठभूमि नहीं है, लेकिन उसने अतीत में सशस्त्र संघर्ष में भाग लेने की तीव्र इच्छा व्यक्त की, विशेष रूप से रूस के 2022 के आक्रमण के बाद यूक्रेन में. एक्स पर एक पोस्ट में, राउथ ने यूक्रेन में "लड़ने और मरने" की अपनी इच्छा व्यक्त की थी. इतना ही नहीं राउथ ने नागरिकों से वैश्विक संघर्षों के पाठ्यक्रम को बदलने की भी वकालत की थी. उसने लिखा था कि "मैं क्राको के लिए उड़ान भरने और यूक्रेन की सीमा पर स्वयंसेवक बनने और लड़ने और मरने के लिए तैयार हूं." न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, मैसेजिंग एप्लिकेशन सिग्नल पर, राउथ ने अपने प्रोफ़ाइल बायो के हिस्से के रूप में लिखा, "नागरिकों को इस युद्ध को बदलना चाहिए और भविष्य के युद्धों को रोकना चाहिए". व्हाट्सएप पर उसके बायो में लिखा है, "हममें से प्रत्येक को मानवाधिकारों, स्वतंत्रता और लोकतंत्र का समर्थन करने में मदद करने के लिए हर दिन अपना छोटा-मोटा योगदान देना चाहिए; हम सभी को चीनियों की मदद करनी चाहिए." राउथ की गतिविधियाँ ऑनलाइन घोषणाओं तक ही सीमित नहीं रहीं. 2023 में न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए गए एक साक्षात्कार में उसने दावा किया कि युद्ध प्रयासों का समर्थन करने और अफ़गान सैनिकों की भर्ती करने के लिए वे यूक्रेन गया था.
राउथ का हिंसा से सामना करने का ये कोई पहला मामला नहीं था. 2002 में, ग्रीन्सबोरो में एक इमारत के अंदर पूरी तरह से स्वचालित हथियार के साथ राउथ को गिरफ़्तार किया गया था. आरोप गंभीर थे, हालाँकि मामले का नतीजा अभी भी अस्पष्ट है.

डोनाल्ड ट्रम्प "सुरक्षित"
"राष्ट्रपति ट्रम्प अपने आस-पास की गोलीबारी के बाद सुरक्षित हैं," उनके अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा.


Tags:    

Similar News