आखिर ऐसी क्या पड़ी? बांग्लादेश को वापस बुलाने पड़े अपने 5 राजदूत

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने इस सप्ताह प्रमुख राजधानियों और विश्व निकायों में राजदूतों को वापस बुलाने के आदेश जारी किए हैं.

Update: 2024-10-03 05:41 GMT

Bangladesh recall ambassadors: बांग्लादेश में छात्र विद्रोह के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और भारत चली गई थीं. इसी बीच वहां अंतरिम सरकार का गठन किया गया और नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस इसके प्रमुख बने. हालांकि, हालात अभी तक पूरे सुधरे नहीं और यूनुस प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं. इसी बीच बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने इस सप्ताह प्रमुख राजधानियों और विश्व निकायों में राजदूतों को वापस बुलाने के आदेश जारी किए हैं. इनमें भारत में बांग्लादेश के उच्चायुक्त भी शामिल हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के प्रशासनिक प्रभाग द्वारा जारी किए गए आदेश देश की विदेश सेवा के लिए अच्छे नहीं माने जा रहे हैं. क्योंकि भारत में उच्चायुक्त सहित वापस बुलाए गए कई राजदूत राजनीतिक नियुक्तियां नहीं थे.

भारत में उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान के अलावा, वापस बुलाए गए अन्य लोगों में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी प्रतिनिधि और ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और पुर्तगाल में राजदूत शामिल हैं. वापस बुलाए गए कुछ राजदूत, जिनमें रहमान भी शामिल हैं, आने वाले महीनों में रिटायर होने वाले हैं.

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है, जब छात्र संगठनों के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शनों के कारण अगस्त की शुरुआत में शेख हसीना प्रशासन के पतन के बाद भारत-बांग्लादेश संबंध खराब स्थिति में हैं. ढाका में कार्यवाहक व्यवस्था ने पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान यूनुस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक कराने के लिए लगातार प्रयास किए. हालांकि, यूनुस की भारत की आलोचना करने और हसीना के प्रत्यर्पण की संभावना को बढ़ाने वाली टिप्पणियों से भारतीय पक्ष नाखुश था.

भारत में उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान को जुलाई 2022 में नियुक्त किया गया था और इससे पहले जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में बांग्लादेश के स्थायी प्रतिनिधि और स्विट्जरलैंड और सिंगापुर में दूत के रूप में कार्य किया था. उन्होंने विकास सहयोग को आगे बढ़ाने और दोनों पक्षों के बीच बेहतर संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

वहीं, एक अन्य घटनाक्रम में बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने बुधवार को ढाका में बांग्लादेश के विदेश मंत्री तौहीद हुसैन से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की. बांग्लादेशी पक्ष की ओर से जारी बयान के अनुसार, बैठक में नियमित द्विपक्षीय तंत्र को सक्रिय करने का मुद्दा उठा.

Tags:    

Similar News