अब गूगल नहीं ओला मैप का करें इस्तेमाल, ओला फाउंडर ने की अपील

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने इंडियन डेवलपर से कहा कि वो गूगल मैप की जगह ओला मैप को प्रयोग में लाएं.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-09 01:45 GMT

Ola Maps: ओला के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने भारतीय डेवलपर्स से गूगल मैप्स से दूर रहने का आग्रह किया और उन्हें एक साल के लिए ओला मैप्स तक मुफ्त पहुंच प्रदान की। अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में अग्रवाल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे इसका इन-हाउस नेविगेशन टूल स्थान सटीकता, खोज सटीकता, खोज विलंबता और ईटीए सटीकता जैसे प्रमुख मीट्रिक पर प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

ओला ने गूगल मैप्स को बोला बाय बाय
अग्रवाल की सोशल मीडिया पोस्ट उनके इस ऐलान के कुछ दिनों बाद आई है कि ओला ने गूगल मैप्स को छोड़ दिया है और कैब संचालन के लिए अपने इन-हाउस नेविगेशन टूल और तकनीकों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।ओला के शीर्ष अधिकारी जिन्होंने अतीत में भारत की डिजिटल संप्रभुता के लिए काम किया है, ने तर्क दिया कि भारत का नक्शा बनाने वाले पश्चिमी ऐप का इस्तेमाल बहुत लंबे समय से किया जा रहा है।
यह कहते हुए कि ऐसे सिस्टम सड़क के नाम, शहरी परिवर्तन और जटिल यातायात जैसी अनूठी चुनौतियों को पहचानने में नाकाम रहती हैं। अग्रवाल ने जोर देकर कहा कि ओला मैप्स इन मुद्दों को एआई-संचालित भारत-विशिष्ट एल्गोरिदम और लाखों वाहनों से वास्तविक समय के डेटा के साथ हल करता है।

अब एग्जिट एज्योर के बाद एग्जिट गूगल मैप
"#ExitAzure के बाद, भारतीय डेवलपर्स के लिए #ExitGoogleMaps का समय आ गया है! @Krutrim पर सभी डेवलपर्स के लिए ओला मैप्स तक 1 साल तक मुफ्त पहुंच, 100 करोड़ रुपये से अधिक मुफ्त क्रेडिट!" उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा।उन्होंने दावा किया कि इन-हाउस टूल लोकेशन सटीकता, खोज सटीकता, खोज विलंबता और अन्य प्रमुख मीट्रिक पर प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।अग्रवाल की पोस्ट ने ओला मैप्स पर एक "डीप डाइव" ब्लॉग साझा किया। ब्लॉग पर, "रीडिफाइनिंग लोकेशन इंटेलिजेंस" शीर्षक के तहत, ओला मैप्स ने कहा, "आपका मैप्स, आपका तरीका। हम सभी को लोकेशन इंटेलिजेंस की शक्ति प्रदान करने में विश्वास करते हैं। भारत में, दुनिया के लिए बनाया गया है। ओला मैप्स प्लेटफ़ॉर्म अपने क्लाउड-नेटिव आर्किटेक्चर और Gen AI क्षमताओं के साथ अलग है। हमारी विशिष्ट विशेषताओं में डायनेमिक रीरूटिंग, मैप्स पर ट्रैफ़िक सिग्नल और जांच-समर्थित डेटा शामिल हैं, जो हमें अन्य प्रतिस्पर्धियों से अलग करते हैं। 

गूगल मैप के यूज में 100 करोड़ का भुगतान
उनके पोस्ट के अनुसार, "हम बहुत लंबे समय से भारत का मानचित्र बनाने के लिए पश्चिमी ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं और वे हमारी चुनौतियों को नहीं समझते हैं: सड़क के नाम, शहरी परिवर्तन, जटिल यातायात, गैर-मानक सड़कें आदि। ओला मैप्स इन चुनौतियों से निपटने के लिए AI-सं
चालित भारत-विशिष्ट एल्गोरिदम, लाखों वाहनों से वास्तविक समय के डेटा का उपयोग करता है, और ओपन सोर्स का लाभ उठाते हुए बड़े पैमाने पर योगदान देता है। इस साल मई में ओला के संस्थापक ने घोषणा की कि ओला माइक्रोसॉफ्ट के एज़्योर क्लाउड के साथ संबंध तोड़ देगा और कार्यभार को अपनी सहयोगी फर्म क्रुट्रिम AI की क्लाउड सेवा में स्थानांतरित कर देगा। पिछले हफ्ते, अग्रवाल ने घोषणा की कि ओला कैब्स ने Google मैप्स को पूरी तरह से छोड़ दिया है और अपने स्वयं के इन-हाउस ओला मैप्स का उपयोग करेगा, जिससे कंपनी को आकर्षक बचत होगी। उन्होंने कहा कि पिछले महीने एज़्योर से बाहर निकलने के बाद अब हम Google मैप्स से पूरी तरह से बाहर हो गए हैं। हम सालाना 100 करोड़ रुपये खर्च करते थे, लेकिन हमने इस महीने इसे पूरी तरह से अपने इन-हाउस ओला मैप्स पर स्थानांतरित करके शून्य कर दिया है।

Tags:    

Similar News