बजट 2024 में बिहार के लिए खुला खजाना, 26 हजार करोड़ का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 7वीं दफा बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने बिहार के लिए खजाना खोल दिया है.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-23 06:03 GMT

Budget 2024 News:  केेंद्र की मोदी सरकार ने बिहार के लिए खजाना खोल दिया है. सड़क संपर्क योजनाओं के लिए वित्त मंत्री ने 26 हजार करोड़ का ऐलान किया है. बिहार में 2 नए एक्स्प्रेसवे बनेंगे जिनमें पटना पूर्णिया और बोधगया- वैशाली शामिल हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि बिहार के विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। नालंदा और बोधगया को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा, बोधगया और विष्णुपद मंदिर को काशी विश्वनाथ मंदिर के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। 

बिहार को स्पेशल मदद
सड़क विकास के लिए 26 हजार करोड़
बाढ़ पर नियंत्रण के लिए 11 हजार 500 करोड़
विष्णुपद और बोधगया मंदिर का विकास

रोजगार और कौशल प्रशिक्षण पर खास ध्यान

प्रधानमंत्री का पैकेज: 'रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन' के तहत तीन योजनाओं की घोषणा की जा रही है. 'A' : पहली बार रोजगार पाने वाले 'B': विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन 'C': नियोक्ताओं को समर्थन
छोटे मझोले रोजगार पर जोर
इस बजट में हम विशेष रूप से रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, MSME और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारत की आर्थिक वृद्धि अभी भी शानदार अपवाद बनी हुई है और आने वाले वर्षों में भी ऐसी ही रहेगी। भारत की मुद्रास्फीति कम और स्थिर बनी हुई है तथा 4% के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है।किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ।

Tags:    

Similar News