चीन के म्यूचुअल फंड ने 1 हफ्ते में दिया में 21 फीसदी रिटर्न, जानें आप कहां करें निवेश

बाजार और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के चीनी सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं. इन फैसलों से चीन में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड अधिक मुनाफा देने लगे हैं.

Update: 2024-10-04 10:31 GMT

China mutual funds: बाजार और अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए चीनी सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं. इन फैसलों से चीन में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड अधिक मुनाफा देने लगे हैं. इसका असर यह हुआ कि चीन के म्यूचअल फंड्स ने केवल एक सप्ताह में 21% का औसत रिटर्न दिया है. बता दें कि चीनी सरकार के प्रोत्साहन पैकेज, ब्याज दरों में कटौती जैसे कदमों से बाजार मजबूत हुआ, जिससे फंड्स ने बेहतर प्रदर्शन किया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अभी के समय में चीन के फंड शॉर्ट टर्म लाभ प्रदान कर रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि लॉन्ग टर्म वाले निवेशकों को आर्थिक माहौल और अस्थिरता को देखते हुए सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए. इसलिए अभी के समय में शॉर्ट टर्म म्यूअचल फंड अधिक लाभ प्रदान कर रहे हैं.

पिछले एक सप्ताह की अवधि में चीन-केंद्रित म्यूचुअल फंड ने लगभग 21.39% का औसत रिटर्न दिया है. उस अवधि में चीन में निवेश करने वाले लगभग पांच फंड मौजूद रहे हैं. मिराए एसेट हैंग सेंग टेक ईटीएफ एफओएफ ने पिछले एक सप्ताह की अवधि में लगभग 33.43% का उच्चतम रिटर्न दिया. मिराए एसेट हैंग सेंग टेक ईटीएफ ने उक्त अवधि में 29.15% का रिटर्न दिया. इसके बाद एडलवाइस ग्रेटर चाइना इक्विटी ऑफ-शोर फंड ने उसी अवधि में 17.26% दिया.

एक्सिस ग्रेटर चाइना इक्विटी एफओएफ और निप्पॉन इंडिया ईटीएफ हैंग सेंग बीईएस ने पिछले एक सप्ताह के क्षितिज में 15.61% और 11.51% रिटर्न दिया. चीन सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए निर्णायक कार्रवाई से इन चीन-केंद्रित फंडों का मजबूत प्रदर्शन बढ़ा है. प्रमुख उपायों में ब्याज दरों को कम करना, रियल एस्टेट जैसे संघर्षरत क्षेत्रों का समर्थन करना और वित्तीय नियमों को आसान बनाना शामिल है. इसके अतिरिक्त बैंकिंग प्रणाली में तरलता के इंजेक्शन ने बाजार में सुधार के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बनाई हैं. इन नीति-संचालित हस्तक्षेपों ने बाजार की धारणा में उछाल ला दिया है, जिससे उन फंडों के प्रदर्शन को बढ़ावा मिला है, जो इन सुधारों से लाभान्वित होने वाले क्षेत्रों में भारी निवेश करते हैं. इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दरों में कटौती जैसे वैश्विक कारकों ने भी सकारात्मक गति में योगदान दिया है.

पिछले एक हफ्ते में हैंग सेंग और शंघाई कंपोजिट इंडेक्स में क्रमशः 10.98% और 11.18% की वृद्धि हुई. वार्षिक रिटर्न के आधार पर साल 2021 से इन फंडों ने नकारात्मक रिटर्न दिया है. साल 2021 में इन पांचों फंडों ने कुल मिलाकर 9.80% का नुकसान उठाया. साल 2022 और 2023 में, उन्होंने क्रमशः 15.26% और 8.86% का नुकसान उठाया. अंतरराष्ट्रीय फंड विभिन्न व्यापक अंतर्राष्ट्रीय बाजारों, कमोडिटीज, विदेशी सूचकांकों आदि को पूरा करते हैं. इसका मतलब है कि अंतराष्ट्रीय फंडों में अपने निवेश पर अतिरिक्त ध्यान दिया जा सकता है.

विकसित बाजार मामूली रिटर्न देते हैं. जबकि, भारत जैसा उभरता हुआ बाजार लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न दे सकता है. यही कारण है कि विदेशी फंड छोटे निवेशकों के लिए अनुशंसित नहीं हैं. वे ज़्यादातर उन निवेशकों के लिए अनुशंसित हैं, जिनके पास बहुत बड़े पोर्टफोलियो हैं और जो भौगोलिक क्षेत्रों में विविधता लाना चाहते हैं.

Tags:    

Similar News