1 जुलाई नहीं, इस डेट को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी आम बजट

मंत्रिमंडल की घोषणा के बाद हर कोई केंद्रीय बजट 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. ऐसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नई सरकार का पूर्ण बजट जुलाई में पेश करेंगी.

Update: 2024-06-13 13:29 GMT

Union Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी है. ऐसे में हर कोई केंद्रीय बजट 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. वित्त मंत्री के रूप में फिर से पदभार संभालने वाली निर्मला सीतारमण जुलाई में बजट पेश करेंगी. यह मोदी 3.0 का पहला वार्षिक बजट होगा. हालांकि, बजट घोषणा की आधिकारिक तिथि संसद के मानसून सत्र के कार्यक्रम के बाद जारी किया जाएगा. सीतारमण इस बार आम बजट पेश करने के साथ इतिहास रचने की कगार पर है. क्योंकि वह लगातार सात बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बनने की राह पर हैं. जिसमें छह पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट शामिल है. इस प्रकार वह मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी.

वहीं, कार्यभार संभालने के तुरंत बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों को आगामी केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया है. इससे पता चलेगा कि मोदी 3.0 का रोडमैप कैसा होगा.

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद पहला बजट जुलाई के तीसरे सप्ताह तक संसद में पेश किए जाने की संभावना है. ऐसे में इस बार 1 जुलाई को बजट पेश होने की संभावना न के बराबर है. पीएम मोदी की सरकार की प्रमुख नीतिगत प्राथमिकताओं में कृषि क्षेत्र में तनाव से निपटना, रोजगार सृजन, पूंजीगत व्यय की गति को बनाए रखना और राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देना शामिल होगा.

बता दें कि हाल ही में भारत ने वित्त वर्ष 24 में वार्षिक आधार पर 7.8 प्रतिशत जीडीपी दर्ज की. जबकि वित्त वर्ष 24 की समग्र विकास दर 8.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. आगामी बजट में 100-दिवसीय योजना को शामिल किए जाने की उम्मीद है, जिसे पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने अधिकारियों की टीम को तैयार करने के लिए कहा था. सीतारमण द्वारा पेश किया गया पिछला बजट अप्रैल से मई तक होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण अंतरिम था.

Tags:    

Similar News