अमेरिका फेड रिजर्व कट का पॉजिटिव असर, भारतीय शेयर बाजार ने सराहा

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि भारतीय शेयर बाजार किस तरह प्रतिक्रिया देगा। बाजार ने सकारात्म प्रतिक्रिया दी

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-19 08:05 GMT

US Federal Reserve cut News: अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा चार साल से अधिक समय के बाद अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में कटौती के बाद बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए।30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 735.95 अंक उछलकर 83,684.18 के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी भी 209.55 अंक बढ़कर 25,587.10 के नए रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "फेड द्वारा 50 आधार अंकों की बड़ी दर कटौती से इक्विटी बाजारों को ऊपर की ओर झुकाव के साथ समेकन चरण में ले जाने की क्षमता है। फेड द्वारा की गई दर कटौती भारत में भी दर कटौती का मार्ग प्रशस्त करेगी।"विजयकुमार ने कहा कि आगे चलकर फेड द्वारा और अधिक दर कटौती की उम्मीद है।
सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, इंफोसिस और एचडीएफसी बैंक सबसे ज्यादा लाभ में रहे।बजाज फिनसर्व इस समूह में एकमात्र पिछड़ी हुई कंपनी रही।एशियाई बाजारों में टोक्यो, शंघाई और हांगकांग में तेजी रही, जबकि सियोल में मामूली गिरावट दर्ज की गई।बुधवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुए।
एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 1,153.69 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।वालफोर्ट फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के संस्थापक विजय भारडिया ने कहा, "50 बीपीएस की दर में कटौती अमेरिकी फेड द्वारा अपनी सुस्त अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक साहसिक कदम है, जो बदले में आरबीआई सहित अन्य वैश्विक केंद्रीय बैंकों के लिए नरम ब्याज दर व्यवस्था को शुरू करने का रास्ता खोलेगा।"वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत गिरकर 73.60 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। को बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स 131.43 अंक या 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 82,948.23 पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का निफ्टी भी 41 अंक या 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 25,377.55 पर बंद हुआ।


Tags:    

Similar News