देश की सेहत चुस्त और दुरुस्त लेकिन..जानें-आर्थिक सर्वेक्षण की खास बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया है. उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2025 में भारत की जीडीपी कितनी रहेगी

By :  Lalit Rai
Update: 2024-07-22 07:37 GMT

Economic Survey:  लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. देश की आर्थिक सेहत का जिक्र करते हुए कहा कि जीडीपी ने 8.2 फीसद की रफ्तार से तरक्की की है. वित्त वर्ष 2025 में जीडीपी की रफ्तार 6.5 से सात फीसद की उम्मीद है. इसके साथ ही उन्होंने वैश्विक स्तर पर संकट का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सरकार के सामने दो तरह की चुनौती है आर्थिक विकास को बनाए रखने के साथ हमें राजकोषीय घाटा पर भी ध्यान देना होगा. खुशी की बात है कि हमारी सरकार ने तमाम तरह की चुनौतियों के बीच भी संतुलन बनाने में कामयाब रही है.

आर्थिक सर्वे के मुख्य अंश

  • वैश्विक सामान्य सरकारी राजकोषीय घाटा 2023 में पिछले वर्ष की तुलना में 1.6 प्रतिशत बढ़ा।
  • आर्थिक सर्वेक्षण में वित्त वर्ष 25 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 6.5 प्रतिशत - 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है।
  • वित्त वर्ष 24 में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 5.4 प्रतिशत रह गई।
  • 2023-24 में सकल स्थिर पूंजी निर्माण में वास्तविक रूप से 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। (भवन, मशीनरी, उपकरण जैसी भौतिक संपत्तियों में शुद्ध निवेश मुद्रास्फीति के लिए समायोजित)।
  • सेवा मुद्रास्फीति और एक मजबूत श्रम बाजार के कारण मुख्य मुद्रास्फीति लगातार उच्च बनी रही, खासकर अधिकांश एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में यह तेजी बनी रही।
  • भारत में असमानता की 2022 की स्थिति रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में, शीर्ष 1% कमाने वालों की कुल आय में 6-7% हिस्सेदारी है, जबकि शीर्ष 10% की कुल अर्जित आय का एक-तिहाई हिस्सा है।
  • आर्थिक सर्वेक्षण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सेवा क्षेत्र एक प्रमुख नौकरी निर्माता बना हुआ है, लेकिन सरकार के बुनियादी ढाँचे को बढ़ावा देने के कारण निर्माण क्षेत्र ने प्रमुखता हासिल की है।

इन मोर्चों पर काम करने की जरूरत

निर्माण नौकरियां ज्यादातर अनौपचारिक और कम वेतन वाली हैं, जिससे कृषि छोड़ने वालों के लिए वैकल्पिक विकल्प की आवश्यकता होती है। खराब ऋणों के कारण पिछले दशक में कम हुए विनिर्माण रोजगार में 2021-22 से उछाल आया है।...

Tags:    

Similar News