जानें कैसी रही सेबी की बोर्ड बैठक! मार्केट से संबंधित लिए गए ये फैसले

अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच के खिलाफ आरोप लगाए जाने के बाद मार्केट रेगुलेटर की पहली बोर्ड बैठक हुई.

Update: 2024-09-30 18:09 GMT

SEBI board meeting: भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की सोमवार (30 सितंबर) को बोर्ड बैठक हुई. अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच के खिलाफ हितों के टकराव के आरोप लगाए जाने के बाद यह पहली बैठक थी. ऐसे में सभी निवेशक सेबी की बैठक पर नजर रखे हुए थे कि बाजार नियामक आखिर कौन-कौन से फैसले लेता है.

एमएफ लाइट

सेबी ने बिना किसी काम के म्यूचुअल फंडों के लिए म्यूचुअल फंड लाइट (एमएफ लाइट) की घोषणा की. इसके तहत म्यूचुअल फंड बाजार में संस्थाएं आसानी से प्रवेश कर पाएंगी. इसके साथ ही नेटवर्थ, ट्रैक रिकॉर्ड से संबंधित दिक्कतों को भी कम किया जाएगा, जिससे अधिक संस्थाओं को म्यूचुअल फंड क्षेत्र में आने में आसानी होगी. ट्रस्टियों के लिए आसान जिम्मेदारियों से अनुपालन का बोझ कम होने में मदद मिलेगी और नए बाजार प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने की भी उम्मीद है.

सेबी ने ओडीआई (ऑफशोर डेरिवेटिव इंस्ट्रूमेंट्स) को कंट्रोल करने वाले नियमों में बदलाव की घोषणा की है. बाजार नियामक ने कहा कि एक निगरानी और अनुपालन तंत्र स्थापित किया जाएगा, जिससे कि ओडीआई जारी करने वाले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) डिपॉजिटरी को ओडीआई ग्राहकों के बारे में जानकारी के साथ-साथ नामित डिपॉजिटरी प्रतिभागी (डीडीपी) या कस्टोडियन को अलग-अलग पोर्टफोलियो-स्तरीय जानकारी मिल सके.

एसेट क्लास

सेबी ने म्यूचुअल फंड और पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाओं को जोड़ने वाला एक नया निवेश उत्पाद पेश किया है. वहीं, इक्विटी एफएंडओ सख्त उपायों पर कोई निर्णय नहीं लिया गया. इसके साथ ही सेबी ने वायदा और विकल्प लेनदेन पर नियमों को सख्त करने को लेकर भी कोई निर्णय नहीं लिया है.

हालांकि, सेबी के बोर्ड बैठक को लेकर इस बात की चर्चाओं का बाजार गर्म था कि माधबी पुरी बुच पर हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों की चर्चा हो सकती है. लेकिन इस तरह के किसी भी मुद्दे पर कोई बातचीत नहीं हुई.

Tags:    

Similar News