AI Courses: एआई में बनाएं अपना करियर, 5 साल में कमा सकते हैं लाखों रुपय

एआई को ऑपरेट करने के लिए भी लोगों की जरूरत हैं. अगर आप प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो एआई से जुड़े कई कोर्स हैं वो आप करके अपना अच्छा करियर बना सकते हैं.

Update: 2024-04-30 09:20 GMT

Ai Courses: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को देखकर हर कोई अपना करियर इस फील्ड में बनाना चाहता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के समय में हर कोई अपनी नौकरी को लेकर पेरशान है. एसी बहुत के सेक्टर हैं जिसमें एआई कई ह्यूमन मैनफोर्स को टेकओवर कर रहा है. लेकिन एआई को ऑपरेट करने के लिए भी लोगों की जरूरत हैं. अगर आप प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो एआई से जुड़े कई कोर्स हैं वो आप करके अपना अच्छा करियर बना सकते हैं.

एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वक्त देशभर में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं. आज के समय में एजुकेशन, हेल्थ जैसे डिपार्टमेंट और आईटी जैसे क्षेत्रों में एआई का हिस्सा काफी हद तक बढ़ गया है. जैसे- जैसे साल बीते जाएंगे वैसे वैसे एआई की भागीदारी बढ़ती जाएगी. अगर आप भी अपने करियर को लेकर काफी परेशान है या कंफ्यूज है कि कौन से ऐसे सेक्टर में नौकरी करनी चाहिए, जहां नौकरी जाने का डर भी ना हो और सैलरी भी लाखों में मिले को आपके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई में करियर बनाना सही रहेगा. बता दें, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई में काफी अच्छी सैलरी मिलती है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में बीटेक और एमटेक में अगर आपका मन नहीं है करियर बनाने का तो कोई बात नहीं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इसके अवाला बहुत से ऑप्शन है. इन कोर्स को करने के लिए आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है ये ऑनलाइन फ्री कोर्स भी इंटरनेट पर असानी से उपलब्ध हैं. ऑनलाइन सीख के आप अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं. लेकिन इस कोर्स को करने के लिए आपको मैथ और प्रोग्रामिंग की जरूरत पड़ सकती है. अगर आपके पास इन मैथ और प्रोग्रामिंग की कोई नॉलेज नहीं तो आप परेशान ना हो आप एआई ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं.

आने वाले सालों में लोग एआई पर निर्भर होना शुरु कर देंगे यानी निर्भरता बढ़ जाएगी. तो ऐसे में हमें उसकी थ्योरेटिकल और प्रैक्टिकल नॉलेज को पढ़ना और सीखना बहुत जरुरी हैं. क्योंकि तभी आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सही तरीके से यूज कर सकते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में अच्छे पैकेज सैलरी में ज्वाइन कर सकते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सलाना लाखों का पैकेज मिल सकता है.

एआई कोर्स

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बेसिक और एडवांस कोर्स करना चाहते हैं तो इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. नीचे लिखे 5 ट्रेंडिंग एआई कोर्स में से किसी भी एक को सर्च करके आप उसका सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं-

1 फाउंडेशन ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग

2 पीजी प्रोग्राम इन मशीन लर्निंग एंड एआई

3 पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डीप लर्निंग

4 फुल स्टैक मशीन लर्निंग एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम

5 पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग

Tags:    

Similar News