अगर दिल्ली यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं पी.एचडी, इन स्टेप्स को करें फॉलो

दिल्ली विश्वविद्यालय की डिग्री का सपना हर एक छात्र का होता है. अगर आप यहां से शोध करना चाहते हैं तो हम उससे जुड़ी हर एक प्रक्रिया को बताएंगे.

By :  Lalit Rai
Update: 2024-05-29 15:15 GMT

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने फैसला किया है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से, पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) के अंकों का उपयोग किया जाएगा, और विश्वविद्यालयों को अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, जिन विषयों के लिए UGC NET परीक्षाएं आयोजित नहीं करता है, जैसे कि पुर्तगाली, इतालवी और इंजीनियरिंग की कुछ शाखाएं विश्वविद्यालय अपनी प्रवेश परीक्षाएँ आयोजित कर सकते हैं।यह सुनिश्चित करता है कि सभी विषयों के उम्मीदवारों को पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने का उचित मौका मिले। यहाx DU PhD उम्मीदवारों के लिए 2024 प्रवेश दिशानिर्देश दिए गए हैं.

पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए, नेट स्कोर के लिए 70% और साक्षात्कार के अंकों के लिए 30% वेटेज होगा।

श्रेणी 1: ये वे उम्मीदवार हैं जो जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति के साथ-साथ पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र हैं। ये उम्मीदवार तीनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

श्रेणी 2: ये वे उम्मीदवार हैं जो सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र हैं, लेकिन उन्हें जेआरएफ नहीं दिया गया है। वे सहायक प्रोफेसर पदों और पीएचडी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

श्रेणी 3: ये उम्मीदवार केवल पीएचडी प्रवेश के लिए पात्र हैं, न कि जेआरएफ या सहायक प्रोफेसर पदों के लिए. श्रेणी 2 और 3 में उम्मीदवारों के लिए नेट अंकों की वैधता एक वर्ष तक सीमित है. इसका मतलब है कि इन श्रेणियों में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को यूजीसी नेट उत्तीर्ण करने के एक वर्ष के भीतर पीएचडी प्रवेश के लिए आवेदन करना होगा. 2024 के लिए विस्तृत पीएचडी सूचना बुलेटिन, जिसमें प्रवेश प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और अन्य प्रासंगिक विवरणों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी होगी, आधिकारिक दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश वेबसाइट: admission.uod.ac.in पर उपलब्ध होगी।

Tags:    

Similar News