2100 साल पहले वो शहर उजड़ा फिर बसा, जानें क्या है पोंपेई का रहस्य

पोंपुेई, रोमन साम्राज्य का कस्बा था। 21 सौ साल पहले इस शहर का विनाश हुआ। हालांकि आज यह शहर गुलजार है और कई रहस्यों को अपने आप में समेटे हुए है।

By :  Lalit Rai
Update: 2024-09-25 09:22 GMT
पोंपेई शहर की तस्वीर, साभार- wikipedia

Pompei town:  ईसा पूर्व 79 साल यानी आज से करीब 2100 साल पहले रोमन साम्राज्य का पोंपेई शहर उजड़ गया था। यूं कहें तो सर्वनाश। माउंट विसुवियस ज्वालामुखी की दूरी इस गुलजार कस्बे से महज पांच मील यानी साढ़े सात किमी की दूरी पर है। माउंट विसुवियस तबाही के संकेत तो पहले से ही दे रहा था। लेकिन 79 बीसी यह ज्वालामुखी उस कस्बे के लिए काल साबित हुआ। भारी मात्रा में लावा, पत्थर और गर्म राख ने पूरे शहर को चपेट में ले लिया था। लेकिन आज तस्वीर बदली हुई है। 21 00 साल बाद यह शहर पूरी तरह से आबाद और गुलजार है। हर साल इस शहर में करीब 25 लाख पर्यटक आते हैं। उनके आकर्षण का केंद्र पत्थर वाले शरीर है जो उस सर्वनाश की गवाही देते हैं।

सिवाय इसके कि बिल्कुल वैसा नहीं है जैसा आप देख रहे हैं। पहले यह माना जाता रहा है कि ज्वालामुखी की चपेट में जो लोग आए वो इस तरह के हालात में आ गए। इस तरह का विचार या सोच आपके रोंगटे को खड़ी कर सकती है। लेकिन यह सच नहीं है। यदि आप 1800 के दशक से पहले साइट पर गए होते तो आप इन शवों को नहीं देखते। तो वास्तव में इन प्रतिष्ठित आकृतियों का निर्माण किसने किया?सच्चाई यह है कि वे वास्तव में शरीर नहीं हैं कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में क्लासिक्स की प्रोफेसर मैरी बियर्ड ने बीबीसी पत्रिका के लिए 2012 के एक लेख में विस्तार से जानकारी दी है। 

16वीं शताब्दी के अंत तक पोम्पेई की छिटपुट खुदाई होती रही थी। लेकिन पुरातत्वविद् ग्यूसेप फियोरेली के निर्देशन में इस बाद की अवधि तक जिसे आज हम पोम्पेई को जानते हैं, वह आकार लेना शुरू नहीं हुआ था। 19वीं सदी के ये उत्खननकर्ता मलबे और राख की परतों से होकर गुजरे तो उन्हें कुछ अजीबोगरीब चीज़ नज़र आने लगी। अलग-अलग छेदों और गुहाओं की एक श्रृंखला जिसमें कभी-कभी मानव अवशेष होते थे। वे क्या हो सकते थे? वास्तव में, ये पोम्पेई के नागरिकों के असली "शरीर" थे - वे राख के मॉडल नहीं थे जिन्हें हम आज देखने के आदी हैं बल्कि लावा में खाली जगहें थीं जहां एक समय में किसी गरीब पीड़ित की आकृति ने लावा को इतना खुला रखा था कि वह उनके शव के चारों ओर ठंडा हो गया।

"ज्वालामुखी से निकली सामग्री ने मृतकों के शरीर को ढक दिया था, जो उनके चारों ओर सख्त और ठोस हो गया था," बियर्ड ने लिखा। "जैसे-जैसे मांस, आंतरिक अंग और कपड़े धीरे-धीरे सड़ते गए, एक शून्य रह गया। बहुत समय पहले ही एक चमकदार चिंगारी ने देखा कि यदि आप उस शून्य में प्लास्टर ऑफ पेरिस डालते हैं, तो आपको एक प्लास्टर कास्ट मिलता है जो शरीर की बिल्कुल प्रतिकृति होती है। आजकल हम प्लास्टर कास्ट में मानव सामग्री की जांच करने के लिए 3D-CT स्कैन जैसी एक्स-रे तकनीकों को बेहतर तरीके से अपना सकते हैं," यूनिवर्सिटी ऑफ़ नेपल्स के मानवविज्ञानी पियर पाओलो पेट्रोन ने 2017 में हिस्ट्री एंड आर्कियोलॉजी ऑनलाइन को बताया।लेकिन ज़्यादातर मामलों में, नए कास्ट इस तरह से बनाए जाते हैं जो 1860 के दशक में पहले सेट के लगभग समान होते हैं।

पोम्पेई के वे प्राचीन पत्थर के शव ऐसे नहीं हैं। न तो प्राचीन, न ही पत्थर के, वे वास्तव में उन स्थानों के आधुनिक प्लास्टर कास्ट हैं जहाँ कभी शव थे। वास्तव में वे इतने असाधारण भी नहीं हैं। आकृतियों को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक का फिर से उपयोग किया जा सकता है, ताकि प्रत्येक शरीर को प्रभावी रूप से पोस्ट-मॉर्टम के बाद जितना चाहें उतना "क्लोन" किया जा सके। एक अच्छी बात है - अन्यथा हमारे पास इन पत्थर लोगों की संख्या उतनी नहीं हो सकती जितनी कि हमारे पास है। द्वितीय विश्व युद्ध में इस साइट पर 160 से अधिक बम गिराए गए थे, जिसने प्राचीन शहर में 20वीं सदी के पुनर्निर्माण के अधिकांश हिस्से को नष्ट कर दिया था। यह स्पष्ट रूप से मलबा था।

 

Tags:    

Similar News