नीट पेपर लीक में एक से बढ़कर एक खुलासे, आप भी रह जाएंगे दंग

नीट रिजल्ट 2024 के ऐलान के साथ ही एनटीए सवालों के घेरे में है. वैसे तो एनटीए का कहना है पेपर लीक नहीं है. लेकिन सनसनीखेज जानकारी अब सामने आ रही है,

Update: 2024-06-20 07:47 GMT

Neet UG 2024 Exam: पिछले कई दिनों से कई छात्रों और अभिभावकों द्वारा लगाए जा रहे आरोप कि NEET 2024 परीक्षा का पेपर लीक हो गया है, बिहार में गिरफ्तार किए गए एक अभ्यर्थी सहित चार लोगों के कथित कबूलनामे से इसकी पुष्टि होती दिख रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री इस बात से इनकार करते रहे हैं कि परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र लीक हुआ था। बिहार में गिरफ्तार किए गए चार लोगों में अनुराग यादव एक NEET अभ्यर्थी  उनके चाचा सिकंदर प्रसाद यादवेंदु और नीतीश कुमार और अमित आनंद शामिल हैं, जिनसे यादवेंदु ने परीक्षा का पेपर प्राप्त किया था और परीक्षा में बिल्कुल वही प्रश्न पूछे गए थे।

नीट परीक्षा में झोल ही झोल 
अनुराग यादव ने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि उन्हें और तीन अन्य अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक दिन पहले उनके चाचा से प्रश्नपत्र मिला था और उन्होंने उसे याद कर लिया था। उन्होंने पुष्टि की कि अगले दिन परीक्षा में बिल्कुल वही प्रश्न पूछे गए थे। अनुराग ने कथित तौर पर कहा कि परीक्षा के बाद पुलिस आई और उसे पकड़ लिया और उसने अपना अपराध कबूल कर लिया। 
दानापुर नगर परिषद में जूनियर इंजीनियर उसके चाचा यादवेंदु ने पुलिस को बताया कि अन्य दो आरोपियों नीतीश और अमित ने उसे आश्वासन दिया था कि वे किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक कर सकते हैं और वे NEET के पेपर के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी से 30-32 लाख रुपये लेंगे। यादवेंदु ने कहा कि उसने प्रत्येक अभ्यर्थी से 10 लाख रुपये अतिरिक्त लिए जो उसने अपने पास रख लिए। परीक्षा के अगले दिन वाहन जांच के दौरान पुलिस ने उसे छात्रों के परीक्षा प्रवेश पत्र के साथ पकड़ा। गिरफ्तार होने के बाद उसने अपना अपराध कबूल कर लिया।

शिक्षा मंत्रालय ने बिहार पुलिस से रिपोर्ट मांगी

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार (19 जून) को बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से NEET प्रश्नपत्र लीक के संबंध में रिपोर्ट मांगी, अधिकारियों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया।एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सरकार इस रिपोर्ट के मिलने पर आगे की कार्रवाई करेगी।

विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा

यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने कहा कि हर साल वह परीक्षा पर चर्चा का बड़ा तमाशा करते हैं और फिर भी उनकी सरकार लीक और धोखाधड़ी के बिना परीक्षा भी नहीं करा पाती। विपक्षी दल ने प्रधानमंत्री से यह भी पूछा कि क्या वह लीक पर बात करेंगे। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि नीट यूजी 2024 परीक्षा बहुत गंभीर सवालों का सामना कर रही है, जिसे स्वीकार करने के लिए शिक्षा मंत्री को भी मजबूर होना पड़ा है।

नेट का एग्जाम भी रद्द

जयराम रमेश ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ईमानदारी गंभीर संदेह के घेरे में है। अब परसों आयोजित यूजीसी-नेट को भी कल रात रद्द कर दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार देर रात  यूजीसी-नेट को रद्द करने का आदेश दिया, क्योंकि परीक्षा की ईमानदारी से समझौता किए जाने की सूचना मिली थी।सरकार भारत की शिक्षा प्रणाली के लिए विनाशकारी रही है: जयराम रमेश कहते है कि वास्तव में सरकार भारत की शिक्षा प्रणाली के लिए विनाशकारी रही है, क्योंकि CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) ने बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का पूरी तरह से मजाक उड़ाया है। उन्होंने दावा किया कि एनसीईआरटी, यूजीसी और सीबीएसई अब उतनी सक्षम एजेंसियां नहीं रह गई हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि 2020 की नई शिक्षा नीति भारत की शिक्षा प्रणाली को भविष्य के लिए तैयार करने के बजाय, केवल नागपुर शिक्षा नीति 2020 के रूप में काम करती है।

Tags:    

Similar News