Success Story: कुली बनकर देखा IAS अधिकारी बनने का सपना, रेलवे स्टेशन के Free WiFi से की थी तैयारी

एक ऐसा मजदूर जिसने अपन सपने को पूरा करने के लिए मजबूत इरादे रखे और अपनी किस्मत खुद लिख डाली. यूपीएससी एग्जाम में पास होकर बना आईएएस ऑफिसर.

Update: 2024-08-01 11:42 GMT

एक कहावत में कहा गया है कि कौन कहता है कि सफलता सिर्फ किस्मत में लिखी होती है, अगर इरादें पक्के हो तो मंजिलें भी खुद आपके पास चलकर आती है. कुछ ऐसा की करके दिखाया एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले इस इंसान ने. क्योंकि उसके मजबूत इरादे थे. उन्होंने अपने घर की जिम्मेदारियों को संभालने के साथ-साथ अपनी खुद किस्मत लिखी थी. साथ ही यूपीएससी की परीक्षा पास की. कई सालों तक कुली का काम करने के साथ आईएएस ऑफिसर बनकर दुनिया में एक मिसाल कायम की है.

हमने आसपास के लोगों में अक्सर कई बार ये देखा गया है कि किसी भी काम में कामयाबी न मिलने पर कई तरह की शिकायतें करते हैं. जिसमें ज्यादातर वो लोग हैं जो संसाधनों की कमी के कारण कामयाब न होने की वजह देते हैं. अक्सर उनका ये कहना होता है कि अगर उनको सारी सुविधाएं मिलतीं तो वो अपनी लाइफ में कुछ बनकर दिखाते. लेकिन श्रीनाथ ने कभी इसको लेकर शिकायत नहीं की. उन्होंने अपनी गरीबी को ताकर बनाकर अपना सपना पूरा किया. उन्होंने कभी अपने सपने के बीच में संसाधनों की कमी को आने ही नहीं दिया.

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की इस परीक्षा में पता नहीं लाखों अभ्यर्थी परीक्षा देते हैं और अपनी किस्मत आजमाते हैं. इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी बहुत कोचिंग सेंटर में जाकर पैसा खर्च करते हैं, केरल के रहने वाले श्रीनाथ ने ऐसा नहीं किया. उन्होंने रेलवे स्टेशन पर कुली का काम किया और फ्री WiFi से इस परीक्षा की तैयारी की. उन्होंने बिना कोचिंग से UPSC में कामयाबी पाई और केरल पब्लिक सर्विस कमीशन के एग्जाम में पास हो गए और बन गए आईएएस अधिकारी.

Tags:    

Similar News